10 Best Business Ideas For Ladies In Hindi In 2021

दोस्तों इस पोस्ट में मेने 10 Best Business Ideas For Ladies बारे में बताया है। बोहत सारे ऐसी महिलाए है जो अपने दम पर कुछ करना चाहती है। और देखा जाये तो महिलाए हर क्षेत्र में अपनी हिम्मत दिखा रही है और सफल हो रही है।

लेकिन बहुत सी ऐसी महिलाए भी है जो अपना खुद का बिजनेस भी करना चाहती है। लेकिन उन्हें घर काम की वजह से ज्यादा समय नहीं मिलता।

इसी लिए हम आज आपके लिए लेकर आये है ऐसे आयडिया जिन्हे आप आप पार्ट टाइम भी कर सकते है अपना फुल टाइम बिजनेस भी बना सकते है। जिसमे आप अपने सारे सपनो को पूरा कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

Business Ideas For Ladies In Hindi In 2021

इन Business Ideas को आप घर पर भी कर सकते है और बहार भी तो चलिए देखते है 10 Best Business Ideas For Ladies In Hindi.

1. टिफ़िन सर्विस

ये बहुत ही अच्छा और फायदेमंद बिजनेस है। अगर आप किसी ऐसी जगह रहते है जहा की पास में स्कूल , कॉलेज , सरकारी दफ्तर हो। जहा की दूर से बच्चे या सरकारी दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारी अपना घर छोड़कर पढ़ने या काम करने आते है। तो वहा पर आपका यह बिजनेस खूब चलने वाला है !

आपको उन्हें टिफ़िन सर्विस देनी है आप घर पर टिफिन बनाकर एक डिलेवरी बॉय को काम पर रख कर टिफ़िन सप्लाय कर सकते है। यकीं मानिये आप इससे जॉब करने वाली महिला से कही गुना ज्याद पैसे कमा सकते है।

आपको इसके लिए अच्छी कुकिंग ज्ञान होना आवश्यक है। अगर आपके खाने की क़्वालिटी अच्छी होगी तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके साथ जुड़ेंगे। आप प्रति आदमी के २००० रुपयों तक ले सकते है। मान लीजिये अगर आपके पास से ५० यह सेवा ले रहे है तो आप महीने के एक लाख रुपये कमा सकते है।

जिसमे आपको महीने का सब्जी वगैरा खरीदने का खर्चा तिस हजार तक आएगा। लेकिन बाकि के पैसे तो आपको ही मिलेंगे। अगर आपको इतना काम करने में समस्या हो रही है। तो आप अपने साथ एक या दो सहकारी महिलाये भी रख सकते है।

जिन्हे आपको महीने के ७-८ हजार तक तनख्वा देकर काम पर रख सकते है। आपको सिर्फ शुरवात में थोडेसे पैसे इन्वेस्ट करने होंगे टिफ़िन खरीदने के लिए। आप यह बिजनेस करके लाखो रुपये कमा सकते है वह भी घर बैठे।

2 . सिलाई केंद्र

इस बिजनेस को आप घर पर शुरू कर सकते है।या फिर अगर आपके पास कोई खली जगह है तो इस बिजनेस को वहा पर भी शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को करने के लिए इस क्षेत्र का सपूर्ण दयँ होना आवश्यक है। अगर आपको इस क्षेत्र के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता तो आप सिलाई क्लासेस कर सकते है जिसमे आपको इसका पूरा ज्ञान दिया जायेगा।

एक बार सिखने के बाद आप अपना खुद का शॉप शुरू कर सकते है। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम २० हजार रूपये तक की जरुरत पड़ेगी। लेकिन एक बार बिजनेस शुरू होने के बाद आप इतने पैसे तो कही दिनों में कमा लोगे।

आप एक बार इस काम को पूरा सिखने के बाद आप खुद ही दूसरे महिलाओ के क्लासेस भी ले सकते है। जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आप इस बिजनेस को छोटे या बड़े शहरों में कर सकते है। अगर आपको यह बिजनेस किसी बड़े शहर में शुरू करना है तो आपको खर्चा भी थोड़ा ज्यादा आएगा।

लेकिन यह बिजनेस आप किसी छोटे शहर में शुरू करते है तो आप इसे कम खर्चे के साथ शुरू कर सकते है। और इस बिजनेस को छोटे शहर में शुरू करना ही एक बहुत अच्छा विकल्प है।

3 . डांस क्लासेस

अगर आपके भी कोई हॉबीज है जैसे की डांस करना चित्र बनाना सिंगिंग करना। तो आप इन सब हॉबीज को अपने पैसे कामने का जरिया बना सकते है। इसे आप छोटे या बड़े दोनों स्टार पर शुरू कर सकते है।

अगर आपको डांस अच्छा अत है तो आप एक डांस टीचर बन सकीय है। और छोटे बड़े बच्चो को डांस सीखा सकती है। अगर आपको पेंटिंग करना पसंद है और आप पेंटिंग्स बनाने में माहिर है है। तो आप पेंटिंग के क्लास शुरू कर सकते है।

अगर आपको सिंगिंग पसंद है और आपको सुरो के बारे में पूरी जानकारी है तो आप बच्चो को सिंगिंग सीखा सकती है। इसे करने के लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी जहा पर आप अपने क्लासेस शुरू कर सके।

अगर आपका घर बड़ा है तो आप घर में भी अपने क्लासेस शुरू कर सकते है। या आप कोई भी ऐसी जगह रेंट पर ले सकते है और वह पर अपने क्लासेस शरू कर सकते है। आप अपनी हॉबीज को अपना पैशन बनाकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको इस क्षेत्र का पूरा ज्ञान होना आवश्यक है।

4 . कोचिंग क्लास

10 Best Business Ideas For Ladies In Hindi में अगला आयडिया है होम कोचिंग क्लास। इसे आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते है आपको कही भी कोई जगह पैसे इन्वेस्ट नहीं करने है। अगर आपने किसी भी क्षेत्र में कोई भी डिग्री ली है।

तो आप उस क्षेत्र से रिलेटेड क्लासेस शुरू कर सकते है। जैसे की अगर आपने सायंस में डिग्री ली है तो आप सायंस के बच्चो को पढ़ा सकते है। अगर आपने कॉमर्स में डिग्री ली है तो आप कॉमर्स के बच्चो को पढ़ा सकते है।

अगर आपने बी ए में कोई डिग्री ली है तो आप छोटे बच्चो को पढ़ा सकते है। आप बिना इन्वेस्टमेंट के इसे अपने घर पर ही शुरू कर सकते है।

अगर आप गृहिणी है और आप पढ़ी लिखी हुई है तो आप अपना काम ख़त्म करने के बाद अपना कोचिंग क्लास शुरू कर सकते है। आप इससे महीने के १५ से २० हजार रुपये कमा सकते है।

5 . कंप्यूटर एंड ऑनलाइन बिजनेस

इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। अगर इस क्षेत्र की बात की जाये तो यूट्यूब , ब्लॉगिंग और ऑनलाइन वर्क इस क्षेत्र के सबसे अच्छे बिजनेस है।

आप चाहे तो अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते आपको जिस किसी चीज में ज्यादा इंट्रस्ट आप उससे रिलेटेड चैनल शुरू कर सकते है। जैसे की हेल्थ रिलरटेड , ब्यूटी रिलेटेड , कुकिंग रिलेटेड आप अपना चैनल बना सकते है।

आपको अगर कुकिंग में ज्यादा इंट्रेस्ट है तो आप अपने फ्री टाइम में कुछ नया नया बनाकर उसका विडिओ यूट्यूब पर डालकर अच्छे पैसे कमा सकते है। आपको बस यूट्यूब पर एक चैनल बनाना है और हर रोज आपको विडिओ उपलोड करने है।

जैसे ही आपका यूट्यूब का क्राइटेरिया पूरा हो जायेगा वैसे ही आपके अकाउंट में पैसे आना शुरू हो जायेगा। यही आप ब्लॉगिंग में कर सकते अगर आप एक गृहिणी है तो आप भी यह कर सकते है। माना की आपको घर के भी काम करने होते है लेकिन आपको इस काम को करने के लिए सिर्फ २ से ३ घंटे देने है। आप अपना थोडासा समय दे कर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

6 . ब्यूटी पार्लर

ये भी एक बहुत अच्छा बिजनेस है महिलाओ के लिए। हर कोई महिला सुन्दर दिखना चाहती है अपने ब्यूटी का खास ख्याल रखने के लिए हर महिला ब्यूटी पार्लर तो जाती ही है। आप भी बोहत बार ब्यूटी पार्लर जाते होंगे !

आप भी यह बिजनेस शुरू कर सकते है। क्योकि यह एक सदाबाहर बिजनेस है इस बिजनेस के लिए कोई भी सीजन नहीं होता यह बिजनेस हर सीजन में अच्छा ही चलता है। आप इस बिजनेस को छोटे या बड़े शहर में शुरू कर सकते है।

अब बात आती है पैसो की तो अगर आप इसे किसी छोटे शहर में शुरू करे या बड़े शहर में शुरू करे आपको खर्चा तो एक जैसा ही आएगा। आपको इसे शुरू करने के लिए कम से कम २० हजार रुपयों की जरुरत पड़ेगी।

और आज की जो लाइफ स्टाइल है वह काफी मॉर्डन है। और इस मॉर्डन लाइफ स्टाइल की वजह से इस बिजनेस की डिमांड काफी बढ़ चुकी है। आपको इस क्षेत्र का पूरा ज्ञान होना आवश्यक है। अगर आप इस काम में वाकई अच्छी है तो आप ब्यूटी पार्लर कोर्स भी ले सकती है।

7 . किराना एंड जनरल स्टोर

अगर आप भी जनरल स्टोर बिज़नेस प्लान बना रहे है तो यह बहुत अच्छी बात है। जनरल स्टोर बिज़नेस यह भी एक बहुत अच्छा बिजनेस है पैसे कमाने के लिए। आप अपने घर के साथ साथ यह बिजनेस भी कर सकते है।

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक शॉप की जरुरत पड़ेगी। इस बिजनेस को ५० हजार या उससे अधिक रुपयों के साथ शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को आप छोटे बड़े शहर या कस्बो में भी शुरू किया जा सकता है। आपको इस बिजनेस में आमदनी १० से २० प्रतिशत कमीशन के आधार के आधार पर होती है।

8 . योग ट्रेनिंग सेंटर

Home Business Ideas For Ladies In Hindi  कि अगली आयडिया है योग ट्रेनिंग सेंटर। दोस्तों आजकल हर महिला फिट दिखना पसंद करती है। कोई इसलिए ज्यादा से ज्यादा महिलाये योग क्लासेस जाती है।

मॉर्डन लाइफस्टाइल में इस बिजनेस की मांग काफी ज्यादा है। आप भी योगा क्लासेस बिज़नेस प्लान बना सकते है। और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आपको इस बिजनेस को करने के लिए इस क्षेत्र का पूरा ज्ञान होना आवश्यक है।

क्योकि जब आप फिट दिखेंगे तभी बाकि महिलाये आपका योग सेंटर जॉइन करेंगे। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक बड़े से हॉल की जरुरत होगी। और आपको हॉल ऐसी जगह लेना है जहाँपर पूरी तरह से शांति हो।

ताकि बाकि महिलाये बड़े शांत मन के साथ वह पर योग कर सके। और आपके कस्टमर जो है वह ज्यादा से ज्यादा बढ़े। आप प्रति महिला से २ हजार रुपये महीने तक ले सकते है और बोहत सरे पैसे कमा सकते है।

9 . आटा चक्की बिजनसेस

अगर आप गृहिणी है तो आप बिजनेस को कर सकती है। आप अपने घर के काम के साथ साथ यह बिजनेस भी कर सकती है।

हमारे देश में आटा चक्की बिजनसेस बोहत ही कम लोग करते है। इसीलिए आप भी इसका लाभ उठा सकती है और अच्छा खासा पैसा कमा सकती है। आप इस बिजनेस को अपने घर से या फिर छोटे दुकान से शुरू कर सकते है।

आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ५० हजार रुपये तक खर्च आएगा। आपको इसकी आमदनी प्रतिदिन २०० से ५०० रुपये तक मिलेगी। जैसे आपके ग्राहक आएंगे वैसी आपको आमदनी मिलेगी।

10 . आर्ट क्राफ्ट एंड पेंटिंग वर्क

आपने बहुत सारे आर्टिस्ट देखे होंगे जो अपनी कला से लाखो रुपये कमा रहे है बहुत सी पेंटिंग , फोटोग्राफी , पेपर आर्ट्स ऐसी बोहत सी कलाओ से लोग लाखो रुपये कमा रहे है।

अगर आपके अंदर भी ऐसी कोई कला छुपी है तो उसे बहार निकालिये उसे दुनिया के सामने लाइए। आप घर पर ही यह सब कर सकते है। आप घर पर ही पेंटिंग , पेपर आर्ट , क्ले मॉडलिंग का कार्य कर सकते है।

उन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से बेच कर लाखो रुपये कमा सकते है। इस बिजनेस को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते है। बस आपको इस करने के लिए इसका पूरा ज्ञान होना आवश्यक है।

अगर आपके अंदर यह कला है और आपने थोडासा टाइम देकर अपने इस हुनर को आगे बढ़ाया तो आप अपने सरे सपने पुरे कर सकते है। आप इसे ऑनलाइन अमेज़ॉन पर भी बेच सकते है। उसके लिए आपको बस अमेज़ॉन सेल्लिंग अकाउंट बनाना है। और आप उसपर आपकी बनाई हुई हर चीज बेच सकते है और लाखो रुपयों तक कमा सकते है।

Leave a Comment