passive income ideas in hindi

30 passive income business ideas in hindi

Spread the love

दोस्तों आज हम देखने वाले है 30 passive income business ideas in hindi ! क्या आप भी चाहते हो कि जब आप सो रहे हो ! खा रहे हो !

पार्टी कर रहे हो ! तब भी आपके अकाउंट में पैसे बढ़ रहे हो ! है दोस्तों ये पॉसिबल है ! पैसिव इनकम से ! दोस्तों इसकी मदत से आप अपनी लाइफ में फ्रीडम ला सकते है ! दोस्तों पैसिव इनकम मतलब ऐसा कोई काम करना जिससे आपको हमेशा पैसे मिलते रहे !

वो भी बिना कुछ काम किये ! आपको उस काम के पैसे मिलते रहते है जो काम आपने सिर्फ एक बार किया हो ! तो चलिए दोस्तों देखते है ऐसे कोनसे तरीके है ! जिससे हम पैसिव इनकम कर सकते है !

1 . BLOGGING

blogging se paise kaise kamaye

दोस्तों आप सभी तो ब्लॉगिंग के बारे में जानते ही होंगे ! जहा पर आप अपनी नॉलेज , थॉट्स , आयडियाज ! और अपना कॉन्टेंट शेअर कर सकते हो ! दोस्तों आपको ब्लॉगिंग करने के लिए चाहिए एक अच्छा लैपटॉप , इंटरनेट कनेक्शन !

और सबसे जरुरी टॉपिक जिसपर आप ब्लॉग लिखना चाहते हो ! दोस्तों आपको ब्लॉग उस टॉपिक पर लिखना चाहिए जिसमे आपको नॉलेज हो ! ताकि आप अपना नॉलेज दुसरो के साथ शियर कर सको ! फिर आप ब्लॉग के लिए कोनसा भी टॉपिक ले सकते हो !

चाहे वह हेल्थ रिलेटेड होगा , या टेक्नोलॉजी के रिलेटेड होगा ! आप कोई भी एक टॉपिक ले सकते हो जिसमे आपको उस टॉपिक का पूरा ज्ञान हो ! दोस्तों ब्लॉग शुरू करने के बाद आपको अच्छे अच्छे आर्टिकल्स लिखने है ! जो लोगो को पसंद आये और लोग दोबारा आपकी वेबसाइट पर आपके आर्टिकल पढ़ने आये !

आप जितने अच्छे आर्टिकल लिखोगे उतने लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे ! और जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे उतनी आपकी इनकम ज्यादा होगी ! और दोस्तों जब भी आप ब्लॉग लिखो तो आपका कंटेंट नया होना चिहिए !

ताकि आपकी कॉम्पिटिशन कम हो ! आपको ब्लॉगिंग में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं पड़ती ! यहाँ पर आपको सिर्फ दो चीजों के लिए पैसे लगेंगे ! पहला डोमेन नेम और दूसरा होस्टिंग के लिए !

दोस्तों जैसे ही आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगी तो आप एडसेंस लगाकर अच्छे पैसे कमा सकते हो ! यह भी एक बोहत अच्छा पैसिव इनकम सोर्स है !

2 . INVESTING

INVESTING SE PAISE KAISE KAMAYE

दोस्तों देखा जाये तो हर सक्सेसफुल आदमी इन्वेस्टिंग की पावर को समझता है ! तो यही हम 30 passive income business ideas in hindi में देखेंगे ! वारन बफे दुनिया के चौथे रिचेस्ट मन है ! उन्होंने इन्वेस्टिंग से ही इतना सबकुछ हासिल किया है ! अगर आपके पास पैसे है तो उसे इन्वेस्ट करो !

आप खुद काम मत करो अपने पैसो को काम पर लगाओ ! ताकि आप आराम की जिंदगी जिए और आपका सारा काम पैसा करे !

दोस्तों इन्वेस्टमेंट कई तरह के होते है ! जैसे की स्टॉक , प्रॉपर्टी , एफ डि , गोल्ड , म्यूचल फंड ! लेकिन अगर आपको पैसो को कई गुना बढ़ाना है ! पहला स्टॉक और दूसरा म्यूचल फंड ! स्टॉक में थोड़ी टेक्निकल स्किल्स लगती है !

तो बचा म्यूचल फंड आप म्यूचल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हो ! लेकिन रिसर्च करकर इन्वेस्ट करना क्योकि इन्वेस्टमेंट में काफी रिस्क भी होता है ! लेकिन इंवेस्टेन्ट में पैसे भी बोहत है ! अगर आप सही तरीके से करे तो !

दोस्तों आप शेअर मार्केट में भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो ! लेकिन आपको उसके लिए शेअर मार्किट की पूरी जानकारी होना आवश्यक है ! यह भी इन्वेस्ट करने का एक बहुत अच्छा सोर्स है !

3 . AFFILIATE MARKETING

AFFILIATE MARKETING SE PAISE KAISE KAMAYE

अफिलिएट मार्केटिंग मतलब आप दुसरो को कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट रेफर करते हो ! और वह उसी लिंक से वह प्रोडक्ट खरीद लेता है ! और उस प्रोडक्ट के प्राइज के हिसाब से आपको कमीशन मिलता है !

कमीशन कुछ भी हो सकता है एक रुपये से एक लाख रुपयों तक ! वह डिपेंड करता है की आपका प्रोडक्ट क्या है ! अफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको एफिलियेट प्रोग्राम से जुड़ना होगा ! जो की आप आसानी से अमेज़ॉन असोशिएट !

या फिर फ्लिपकार्ट असोशिएट में जाकर जॉइन कर सकते है ! यहाँ जाकर आपको कोई भी प्रोडक्ट चूस करना होगा ! और उसकी एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मिडिया पर शेअर करनी है !

आपको लिंक ऐसी जगह शेअर करनी है जहा पर ज्यादा ऑडियंस हो ! जैसे की यूटूब दोस्तों यहाँ का चैलेंज बीस इतना है की आपके पास ऑडियंस होनी चाहिए ! आपके पास जितनी ज्यादा ऑडियंस होगी आप उतना ज्यादा पैसा कमा पाओगे !

अगर आपके कोई भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फैन फोल्लोविंग है ! तो यह आपके लिए बोहत ही अच्छा है ! अगर आपके पास ज्यादा फोल्लोवेर नहीं है तो भी आप यह कर सकते है ! आपको करना क्या है व्हाट्सएप्प , फेसबुक , इंस्टाग्राम !

यहाँ पर जितने भी बिजनेस के पेजेस है वह आपको आपके प्रोडक्ट की लिंक शेअर करनी है ! ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके लिंक पर क्लीक कर के वह प्रोडक्ट ख़रीदे ! और उसका कमीशन आपको मिले !

4 . RENT A HOUSE

RENTA HOUSE SE PAISE KAISE KAMAYE

दोस्तों 30 passive income business ideas in hindi में हमारा अगला टॉपिक है ! रेंट अ हॉउस ! दोस्तों अगर आपके पास कोई घर है या फिर रूम है ! जिसे आप यूज नहीं करते और वह वैसा ही पड़ा रहता है ! तो यह आपके लिए पैसिव इनकम का जरिया बन सकता है !

जी है दोस्तों अगर आपका घर खली पड़ा है तो आप उसे रेंट पर देकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो ! अगर आप चाहो तो एयर bnb भी अपना सकते हो ! यहाँ लाखो लोग रूम्स ढूंढ़ते है ताकि उनकी होटल का पैसा बच जाये !

और आप पैसे कमा सकते हो ऐसे लोगो को रूम देकर ! दुनिया में बोहत ऐसे लोग है जो इससे लाखो रुपये कमा रहे है ! आप भी इस तरीके का इस्तेमाल करके अच्छा पैसिव इनकम कर सकते है !

अगर आपका घर कोई ऐसी जगह जहा कोई पर्यटन स्थल हो ! तो आपके लिए और भी अच्छा है ! ताकि जितने भी लोग वह पर घूमने आये वह होटल की जगह आपके घर में रुके ! आपको एक दिन के भी अच्छे खासे पैसे मिलेंगे !

आप होटल से काम रेट में अपना घर दे सकते हो ! ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपका घर रेंट पर ले !

5 . E BOOK

ebook se paise kaise kamaye

अगर आपको किसी भी टॉपिक पर अच्छा खासा नॉलेज है ! आपके पास कोनसा भी नॉलेज हो तो चलेगा बिजनेस , हेल्थ , मोटिवेशन !

तो आप उसकी इ बुक बनाकर आसानी से AMAZON पर पब्लिश कर सकते हो ! दोस्तों इतना तो है की इ बुक बनाने में मेहनत तो बोहोत लगेगी ! लेकिन जब आप एक बार इ बुक बना लेते हो ! तो जब भी कोई उसे खरीदेगा तो आपके अकाउंट में पैसे अपने आप बढ़ते जायेंगे !

AMAZON १० % से २० % तक काट कर आपको आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसपर कर देगा ! अगर आपके किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फोलोवर है ! तो आप अपना इ बुक वह भी बेच सकते है !

दोस्तों आपको बता दे की इ बुक सेल करने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म है इंस्टाग्राम ! लेकिन आपको इसके लीये बोहत मेहनत करनी होगी ! आपको करना क्या है ! आपको जिस किसी टॉपिक पर इ बुक लिखना है उस टॉपिक पर आपको इंस्टाग्रम पर एक पेज ओपन करना है !

और आपको उस पेज पर रोज पोस्ट डालनी है ! आपको कुछ भी करके अपने इंस्टाग्राम पेज के फॉलोवर्स बढाने है ! जितने लोग आपके साथ जुड़ेंगे उतने ज्यादा आप ऑनलाइन बिजनेस में सक्सेस हो पाओगे !

इसीलिए आप अपना इ बुक बेचने केलिए इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते है ! या फिर दूसरे सोशल मिडिया प्लेटफार्म से भी आप अपना इ बुक सेल कर सकते हो ! यह भी पैसिव इनकम का बोहत अच्छा जरिया है !

6 . REAL ESTATE

real estate se paise kaise kamaye

दोस्तों रियल इस्टेट मतलब कोई भी प्रॉपर्टी खरीद कर ज्यादा प्रॉफिट में बेचना ! आप रियल इस्टेट में भी अपना पैसा लगाकर अच्छा पैसिव इनकम कर सकते है ! तो यही हम 30 passive income business ideas in hindi में देखेंगे ! दोस्तों आपको बता दे की रियल इस्टेट की डिमांड दिनबदिन बढ़ती जा रही है !

लेकिन इसकेलिए बोहत ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते है ! अगर आपके पास ज्यादा पैसे है तो आप जरूर रियल इस्टेट में अपने पैसे इन्वेस्ट करे ! रियल इस्टेट का बिजनेस करने केलिए आपको इसके बारे में काफी ज्ञान होना चाहिए !

ताकि आप कभी लॉस में न जाये ! और आपकी पहचान भी होनी चाहिए ! जो की आपको प्रॉपर्टी बेचने या खरीदने के काम आये !

आपने तो देखा ही होगा की पैसों की जरुरत बोहत से लोगो को होती है ! लेकिन उनके पास पैसे नहीं होते ! इसके लिए वह लोग अपनी प्रॉपर्टी काम दाम इ बेच देते है ! आपको वैसी प्रॉपर्टी पर ज्यादा ध्यान देना है !

ताकि आपको प्रॉपर्टी कम दाम में मिल जाये ! और आप उसे ज्यादा से ज्यादा दामों में बेच सको ! दोस्तों रियल इस्टेट भी एक अच्छा पैसिव इनकम सोर्स है ! बस आपको प्रॉपर्टी पर नजर रखनी है ! की आपको कहा से कम दाम में प्रॉपर्टी मिलेगी !

आपको बिना कुछ मेहनत किये अच्छे पैसे इससे मिलने वाले है ! इसलिए आपको रियल इस्टेट के बिजनेस पर ध्यान देना चाहिए !

7 . PODCAST

podcast se paise kamaye

दोस्तों हमारे 30 passive income business ideas in hindi का अगला टॉपिक है पॉडकास्ट ! पॉडकास्ट का मतलब होता है !

किसी भी नॉलेज , आयडिया , कॉन्टेंट को ऑडियो की फॉर्म में शेअर करना ! अगर आप बोलते अच्छा हो आपके वॉइस में दाम है ! तो आप पॉडकास्ट शुरू कर सकते हो ! पॉडकास्ट भी एक अच्छा ऑप्शन है पैसिव इनकम कामने का !

आपको इसके लिए काफी वेबसाइट मिल जाएगी पॉडकास्ट शुरू करने के लिए ! आप किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर यह काम कर सकते हो !

आप अपने वॉइस में स्टोरीज बुक्स यह सब ऑडियो में बेच सकते हो ! इससे ही आपको बोहत अच्छा पैसिव इनकम होगा !

8 . INSTAGRAM

instagram se paise kamaye

दोस्तों इंस्टाग्राम ही एक अच्छा जरिया है पैसिव इनकम कमाने का ! तो आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है ये देखते है ! आपको इंस्टाग्राम पर एक पेज बनाना है ! जिसपर की आपके अच्छे खासे फॉलोवर हो ! यह भी 30 passive income business ideas in hindi का अच्छा आयडिया है !

तो आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है ये देखते है ! आपको इंस्टाग्राम पर एक पेज बनाना है ! जिसपर की आपके अच्छे खासे फॉलोवर हो ! यह भी 30 passive income business ideas in hindi का अच्छा आयडिया है !

अगर आपके पास ज्यादा फॉलोवर नहीं है तो आपको फॉलोवर बढ़ने होंगे ! क्योकि जब आपके पास फॉलोवर होंगे तभी आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है ! फॉलोवर्स बढ़ने के लिए आपको करना क्या है !

आपको बस आपने जिस टॉपिक पर अपना पर्ज ओपन किया है ! आपको उस टॉपिक पर हर रोज एक या हो सके उतनी पोस्ट बनाकर डालनी है !

और यद् रखे आपको डेली ये करना है ! पोस्ट या विडिओ बनाकर उपलोड करना है ! इससे आपके ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर बढ़ेंगे ! अब देखते है की आप इससे पैसिव इनकम कैसे कर सकते है ! एक बार आपके पास ज्यादा फॉलोवर वाला पेज आ गया फिर आप !

अपने इंस्टाग्राम पेज से दुसरो के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो ! और दूसरे छोटे पेजेस भी प्रमोट कर सकते हो ! बोहत सरे छोटे पेजेस आपसे प्रमोशन करने के लिए कहेंगे ! और आपके पास प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए लोग आएंगे !

आप जितने भी प्रमोशन्स है उनके अलग अलग रेट फिक्स करके पैसे कमा सकते हो ! यकीं मानिये आपके पास हर रोज नए नए लोग आएंगे खुद को प्रमोट करने के लिए ! इसलिए आपके पास एक बार ज्यादा फॉलोवर वाला पेज आ गया !

तो यह आपके लिए बोहत अच्छा पैसिव इनकम कमाने का जरिया बन सकता है !

9 . ONLINE COURSES AND PHOTOS

online courses earn mouny

दोस्तों आप लिखने की जगह वीडिओज़ की कोर्सेस बनाकर बेच सकते हो ! आप UDEMY , SKILLSHARE जैसे वेबसाइट पर शेयर कर सकते हो !

ज्यादा तर लोग प्रोगरामिंग , फोटोशॉप , ग्राफिक डिजाइन ! इन चीजों की कोर्सेस देखना ज्यादा पसंद करते है ! अगर आप यह सब नहीं जानते तो आप यूट्यूब पर ही अपने वीडिओज़ डालकर पैसे कमा सकते हो !

और कोर्स बनाकर बेच सकते हो ! सिमिलारली अगर आपको फोटोज क्लीक करने का शौक है ! तो आप शटरस्टॉक आइसस्टॉक जैसे प्लेटफार्म पर जाकर फोटोज उपलोड कर सकते हो !

अब जब भी कोई आपके ऑनलाइन कोर्सेस या फोटोज पर्चेस करेगा ! तो आपके अकाउंट में पैसे आते जायेंगे ! दोस्तों यह भी एक बोहत अच्छा तरीका है पैसिव इनकम कमाने का !

10 . CLICKBANK

click bank se paise kamaye

दोस्तों अब हम देखेंगे best passive income ideas in hindi का अगला आईडिया ! जो है किल्क बैंक ! क्लीक बैंक एफिलेट मार्केटिंग की तरह ही है ! 30 passive income business ideas in hindi

बस यहाँ पर आप डिजिटल प्रोडक्ट ही सेल कर सकते है ! या फिर प्रमोट कर सकते हो ! यहाँ पर आपको ऐमज़ॉन से कई ज्यादा कमीशन मिलता है ! क्लिकबैंक पर आप ७५ % तक कमीशन कमा सकते हो !

बस आपको क्लीक बैंक पर जाना है वहा से प्रोडक्ट चूस करना है ! और उसे सेल करवाना है लिंक की मदत से ! जैसे ही आपके दिए हुवे लिंक से कोई वह प्रोडक्ट खरीदता है ! तो आपके बैंक मई पैसे आते रहेंगे ! दोस्तों आपको करना क्या है !

आपने जो कोई प्रोडक्ट सिलेक्ट किया है ! आपको उस प्रोडक्ट का लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना है ! ताकि ज्यादा से यदा लोग आपके दिए गए लिंक पर जाकर कोई भी प्रोडक्ट ख़रीदे ! और आपको पैसे मिलते रहे !

11 . YOUTUBE

YOUTUBE SE PAISE KAISE KAMAYE

दोस्तों passive income ideas ऑनलाइन की बात करे तो यूट्यूब भी एक बोहत अच्छा प्लेटफार्म है ! 30 passive income business ideas in hindi का ! आप यूट्यूब से भी पैसिव इनकम कमा सकते है ! आपको इसकेलिए अपना खुद का यूट्यूब चैनल ओपन करना है !

याद रखे की आपको अपने चैनल का नाम उस टॉपिक पर रखना है ! जिस टॉपिक पर आप आर्टिकल लिखने वाले हो ! जैसे की अगर आप बिजनेस रिलेटेड वीडिओज़ बनाने वाले है तो उसके रिलेटेड नाम रखना है !

हेल्थ रिलेटेड वीडिओज़ बनाने वाले है तो उसके रिलेटेड नाम रखना है ! चैनल ओपन होने के बाद आपको अपने चैनल पर रेगुलर वीडिओज़ उपलोड करनी है ! और आप जो विडिओ उपलोड करोगे वह विडिओ क़्वालिटी होनी चाहिए !

आप जितने ज्यादा क़्वालिटी के वीडिओज़ बनाओगे उतने ज्यादा आपको नए व्हीवर मिलेंगे ! और आपके पास जितने ज्यादा व्हीवर्स आएंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे !

अब हम देखेंगे के आपको पैसे कैसे मिलेंगे ! दोस्तों जैसे ही आपने चैनल ओपन किया आपको पहेले यूट्यूब का क्राइटेरिया पूरा करना है ! जैसे आपका वाच टाइम ४००० घंटे होना चाहिए ! आपके सब्सक्राइबर १००० होने चाहिए !

जैसे ही आपका ये सब पूरा हो जाता है आपको एडसन अकाउंट बनान है ! एडसन अकाउंट बनाने के बाद आपको वह अकाउंट गूगल एडसन के साथ जोड़ देना है !

जैसे ही आप अकाउंट जोड़ दोगे तो आपके वीडिओज़ पर ऐड दिखना स्टार्ट हो जायेगा ! जैसे कोई उस ऐड पर क्लीक करेगा तो उसके आपको पैसे मिलेंगे !

दोस्तों passive income ideas in india में यूट्यूब को भी काफी डिमांड है ! आप इससे भी काफी अच्छी पैसिव इनकम कर सकते है !

12 . INVEST IN STOCKS

STOCK MARKETING

तो दोस्तों passive income ideas in hindi २०२० में हम देखेंगे स्टॉक मार्केट ! तो दोस्तों स्टॉक मार्केट भी एक बोहत अच्छा जरिया है पैसे कमाने का ! जिसमे आप किसी भी कंपनी पर आपके शेअर लगाकर पैसे कमा सकते है !

अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने डरते हो की हमें लॉस हो जायेगा ! तो दोस्तों यह बिलकुल गलत है ! इसकेलिए आपको करना क्या है !

अगर आप चाहते है की आपको शेयर मार्केट में लॉस न हो ! तो इसकेलिए आपको हमेशा निफ़्टी फिफ्टी वेबसाइट चेक करनी चाहिए ! दोस्तों यह निफ़्टी फिफ्टी क्या होता है ! यह अगर आपको नहीं पता तो आप हमारा शेयर मार्केट का आर्टिकल पढ़ सकते है !

तो दोस्तों आपको निफ़्टी फिफ्टी इस लिए चेक करनी है क्योकि वही आपको पता चलेगा ! की आपको पैसे लगाने है या नहीं ! अगर निफ़्टी अगर निफ़्टी १० के आसपास हो तो आप पैसे ज्यादा लगा सकते है !

और अगर निफ़्टी ३० के आसपास हो तो पैसा कम लगाओ या फिर लगाओ ही मत ! क्योकि इससे आपको लॉस हो सकता है ! इसलिए दोस्तों आपको किसी से भी स्टॉक मार्केट के बारे में सलाह लेनी की जरुरत नहीं है !

आपको जब भी शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना हो ! तो हमेशा निफ़्टी देख कर ही इन्वेस्ट करे ! इससे आपको लॉस नहीं होगा ! तो दोस्तों स्टॉक मार्केट भी एक बोहत अच्छा जरिया है पैसिव इनकम कमाने का !

13 . GOOGLE ADSENSE

google adsense se paise kamaye

passive income ideas in india काफी लोग यह करना चाहते है ! तो दोस्तों अब हम देखते है की गूगल एडसन से कैसे हम पैसिव इनकम कर सकते है ! दोस्तों सबसे पहली चीज गूगल एडसन पैसा देता कहा से है !

दोस्तों गूगल का ही और एक प्रोग्राम है गूगल एडवर्ट ! यानि जो लोग अपने प्रोडक्ट का या अपना खुद का ऐड करना चाहते है ! जो बड़ी बड़ी कम्पनिया अपना ऐड कराना चाहते है ! वह अपनी ऐड पैसे देकर गूगल एडवर्ट को देते है !

तो इस तरह की जो ऐड करवाने वाली कम्पनिया है ! वह अलग अलग वेबसीटे पर न जाते हुए अपना ऐड गूगल एडवर्ट को देती है ! तो दोस्तों गूगल एडवर्ट क्या करता है वही ऐड गूगल एडसन को देता है ! अब दोस्तों एडसन क्या करता है !

एडसन पर कोई भी अकाउंट ओपन कर सकता है ! इसकेलिए आपको ३ चीजों की जरूरत होती है ! एक तो आपका यूट्यूब चैनल होना चिहिए ! या फिर आपका ब्लॉग होना चाहिए ! या फिर वेबसाइट होनी चाहिए ! तो दोस्तों गूगल एडसन क्या करता है !

वही ऐड आपको देता है ! आपके वेबसाइट पर या ब्लॉग पर या फिर आपका यूट्यूब चैनल हो तो आपके यूट्यूब चैनल पर ! और जैसे ही लोग उस ऐड पर क्लीक करेंगे तो आपको उसकेलिये गूगल एडसन की तरफ से पैसे मिलेंगे !

तो दोस्तों आप भी गूगल एडसन की मदत से काफी अच्छा पैसिव इनकम कर सकते है !

14 . PLAYSTORE APPS

play store se paise kamaye

दोस्तों अब हम passive income ideas in hindi का अगला तरीका देखते है ! जो है प्ले स्टोर ! आप प्ले स्टोर से भी काफी अच्छा पैसिव इनकम कर सकते है !

अगर आपके पास टेक्नोलॉजी का ज्ञान है ! और आपने ऍप रिलेटेड कोई कोर्सेस किये है ! और अगर आपको ऍप बनाना अत है ! तो इससे काफी पैसे कमा सकते है ! तो दोस्तों आपको करना क्या है आपको कोई भी एक ऍप बनानी है जो लोगो को पसंद !

आये और आपको उस ऍप को प्ले स्टोर पर दाल देना है ! आपको सबसे करना क्या है आप जब भी अपना प्ले स्टोर अकाउंट बनाओ तो आपको अपने प्ले स्टोर !

अकाउंट को गूगल एडसन के साथ जोड़ देना है ! ताकि आपके ऍप में ऐड शो हो ! जैसे ही कोई भी व्यक्ति आप यूज करते समय उस ऐड पर क्लीक करता है ! तो उसके पैसे आपके बैंक अकाउंट में जमा होते रहते है ! आप सोते समय भी पैसे कमा सकते हो !

अगर आपको आप डेवलपमेंट के बारे नॉलेज नहीं है और आपको ऍप बनान नहीं आता ! तो प्ले स्टोर में बोहत सी ऐसी एप्लिकेशन है जिसकी मदत से आप पैसे कमा सकते है !

15 . CREATE BUSINESS MODEL

creat a business model and get mouny

दोस्तों passive income इनकम कमाने के लिए यह भी एक बहुत अच्छा उपाय है ! तो चलिए passive income in hindi में हम देखते है ! क्रिएट युवर बिजनेस मॉडल ! दोस्तों एक प्रोफेशनल और एक बिजनेस मैन में यही अंतर होता है !

की एक प्रोफेशनल जब तक काम करता है ! उसे तब तक ही पैसे मिलते है ! अगर एक डॉक्टर जब तक अपने पेशंट के आठ मीटिंग करता है !

उसे तब तक ही पैसा मिलता है ! जब वह घर पर होता है उसे तब पैसा नहीं मिलता ! तो दोस्तों यह हो गया एक उदहारण ! लेकिन बिजनेस मैन एक बिजनेस मॉडल बनता है ! जिससे उस बिजनेस मन को लगातार इनकम होती रहती है !

तो दोस्तों अगर आपके पास अच्छे पैसे है और एक अच्छा प्रोडक्ट है ! तो आपको एक बिजनेस मॉडल जरूर क्रिएट करना चाहिए !

अगर आपने मेहनत करके एक बिजनेस मॉडल क्रिएट कर दिया ! और अगर उसके बाद अगर आप घर में भी बैठे हो ! तब भी आपके बैंक अकॉउंट में पैसे आते रहेंगे !

दोस्तों आपको बता दे की passive income ideas for students केलिए भी काफी काम आ सकते है ! और passive income ideas in india काफी कम लोग यह करते है !

16 . WRITE A BOOK

BOOK WRITING SE PAISE KAMAYE

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की बुक रायटिंग का और passive income का क्या कनेक्शन है ! तो दोस्तों आपको बता दे की आप बुक रायटिंग से भी पैसिव इनकम कर सकते है ! यह भी passive income ideas 2020 का बोहत अच्छा उपाय है !

दोस्तों जो हैरी पोर्टर बुक जो रायटर है ! j k व्रोलिंग जो की एक फेमस ऑथर है वह बुक राइटिंग से ही इतने पैसे कमाती है ! यह अपने एक दिन की कमाई से एक लेम्बोर्गिनी कर खरीद सकती है ! और दोस्तों इसके लिए उन्होंने कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं किया है !

बस उन्होंने अपने रेटिंग की स्किल को इम्प्रूव किया है ! अगर आपके पास भी लिखने हुनर है तो आप भी इसकी मदत से पैसिव इनकम कर सकते है !

वो भी बिना कुछ इनवेस्ट किये ! अगर आपके पास कोई अच्छा आयडिया है , कोई अच्छी स्टोरी है ! तो आपको उसे बुक फॉर्म में जरूर कन्व्हर्ट करना चाहिए !

क्योकि अगर आपकी एक बुक पब्लिश हो जाती है ! फिर जब तक उस बुक की कॉपीया बिकती रहेंगी तब तक आपको इनकम होती रहेगी ! आप हमारे passive income ideas in hindi में से ! कोई भी एक आयडिया सिलेक्ट करके पैसिव इनकम कर सकते है !

17 . BUY A OLD BUSINESS

old business se paise kamaye

दोस्तों बिजनेस स्टार्ट करना उन सबसे मुश्किल कामो में से एक है ! जो की आपने आज तक किये है ! अगर आपको खुद का नया बिजनेस शुरू करना होता है तो उसमे बोहत पैसे लग जाते है !

अगर आप सारे पैसे बिजनेस के स्टार्टअप में लगा दोगे तो आपके पास बिजनेस शुरू करने के बाद कुछ भी नहीं बचेगा ! क्योकि पैसो की जितनी जरुरत बिजनेस स्टार्ट करने के लिए लगती है ! उतनी ही जरुरत बिजनेस शुरू होने के बाद भी लगती है !

तो इसके लिए क्या किया जाये ! तो आपको करना क्या है जो बिजनेस पहले से ही खड़ा है आपको उसे खरीद लेना है ! आपको उदाहरण दिया जाये तो !

कोई वेबसाइट हो कोई ब्लॉग हो या फिर कोई यूट्यूब चैनल हो ! आप यह खरीद सकते है ! दोस्तों बोहत सरे लोग होते है जो वेबसाइट , ब्लॉग , यूट्यूब चैनल !

इन सबको ग्रोथ करके उसे सेलिंग का काम करते है ! तो आप भी इसका फायदा उठा सकते है ! कोई भी ऐसा एक सोशल मिडिया प्लेटफार्म जिसपर लोगो की ट्रैफिक हो ! आप उसे खरीद सकते है ! और उस पर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है !

जिसकी मदत से आपके अकाउंट में हर महीने पैसे आते रहेंगे बिना कुछ मेहनत किये ! आपको बतादे की ये passive income ideas in mumbai और passive income ideas in pune ! में सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है !

18 . FREELANCING

freelancing se paise kamaye

दोस्तों आपने passive income ideas in india 2019 तो देखे होंगे ! अब हम देखेंगे passive income ideas in india 2020 ! जो है फ्रीलांसिंग !

अगर आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर है ! तो आप अपना फ्रीलांसिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हो ! जहा पर लोग आपको डिफरेंट काम करने के पैसे देंगे ! उदाहरण दिया जाये तो हिंदी तो इंग्लिश ट्रांसलेशन , एनिमेशन , वॉइसओवर !

आप लोगो के लिए ऐसे काम कर सकते है ! और वह आपको इसके बदले में पैसे देंगे ! दोस्तों आपको इसपर आपकी प्रोफ़ाइल बनानी है !

जिन लोगो को आपसे काम करवाना है ! वह लोग आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे ! दोस्तों यद् रखे आप जितना अच्छा काम करोगे उतनी आपकी प्रोफइल टॉप में दिखाई जाएगी ! और जितनी आपकी प्रोफ़ाइल टॉप में दिखेंगी उतने ज्यादा आपके पास काम होंगे !

आपको शुरुवात में छोटे छोटे काम मिलेंगे ! लेकिन जैसे ही आपकी प्रोफ़ाइल टॉप में आएँगी वैसे ही आपको बड़े बड़े काम आना शुरू हो जायेगा ! और आप अपनी मर्जी से जब चाहे काम करके पैसे कमा सकते हो !

19 . OLX RESELLING

olx reselling se paise kamaye

दोस्तों पैसा मार्केट में होता है बस पकड़ने का जरिया चाहिए ! लेकिन बिकने को यहाँ मिट्टि भी बिकता है बस बेचने का तजुर्बा चाहिए ! दोस्तों OLX के बारे में कौन नहीं जनता ! किसी को कोई ओल्ड प्रोडक्ट चाहिए तो वह OLX पर जरूर देखता है !

तो दोस्तों आपको पता है आप OLX से काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते है ! आपको OLX से या कही से भी कोई प्रोडक्ट लाना है !

और उसपर मार्जिन रख कर OLX पर सेल्ल कर देना है ! आपको लोग घर बैठे फोन करेंगे और वह लोग खुद आपके पास आयेंगे प्रोडक्ट खरीदने के लिए ! तो दोस्तों आपको प्रोडक्ट कैसे खरीदना है और कैसे बेचना है !

दोस्तों आप अपने फ्रेंड्स से भी बात कर सकते है के उनके पास कोई अच्छा प्रोडक्ट है क्या बेचने के लिए ! अगर उनके पास कुछ हो जैसे की फोन या बाइक ! तो आप उसे काम रेट में खरीद कर OLX पर अपने हिसाब से मार्जिन लगाकर उसे बेच सकते है !

उदाहरण ले तो अगर मन लीजिये आपने ४००० में कोई फोन ख़रीदा ! तो आप OLX पर उसे ६००० में बेच सकते है ! वह देखने के बाद कस्टमर आपको फोन करेगा वह भी प्रोडक्ट की कीमत कुछ कम करने के लिए बोलेगा !

तो दोस्तों आपको उस रोडक्ट पर अगर ५०० रुपये भी प्रॉफिट होता है तो आप उस प्रोडक्ट को बेच दे ! अगर आपको फ्रेंड्स के पास से कोई प्रोडक्ट नहीं मिलता है !

तो आप OLX से ही प्रोडक्ट खरीद कर उसे बेच सकते है ! मन लीजिये किसी को बाइक बेचनी है ४०००० में तो आप वह बाइक खरीद कर उसे ५०००० में बेच सकते है ! तो दोस्तों आप OLX पर भी पैसिव इनकम कर सकते है !

20 . DROPSHIPPING

dropshipping se paise kamaye

दोस्तों आपको passive income meaning in hindi तो पता ही होगा ! यानि की बिना कुछ मेहनत के पैसे कमाना ! उसका ही अगला आयडिया है DROPSHIPPING ! दोस्तों देखा जाये तो यह बिजनेस काफी पॉपुलर हॉट जा रहा है इंडिया में !

आप भी अपना ड्रॉपशॉपिंग बिजनेस शरू कर सकते है घर बैठे वो भी बिना पैसा इन्वेस्ट किये ! और आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते की आप कितना ज्यादा पैसा कमा सकते है ! लेकिन वह डिपेंड करता है की आप किस प्रोडक्ट की ड्रॉपशॉपिंग कर रहे हो !

और उस प्रोडक्ट का मार्किट में डिमांड कितना है ! अब ड्रॉपशॉपिंग होता क्या है ! मान लीजिये आपका एक दोस्त है जो की कपडे सेल करता है !

तो आपको क्या करना है आपके दोस्त के पास जो कपडे है ! वही कपडे ऑनलाइन सेल करना है ! वही कपडे आप फेसबुक , व्हाट्सप के माध्यम से सेल कर सकते है ! और आप चाहे तो खुद का शॉपिंग वेबसाइट बना कर भी सेल कर सकते है !

या फिर अमेज़ॉन फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट पर भी कर सकते है ! इसमें क्या होगा सामान आपके दोस्त का होगा !

वैसे ही वह अमन आपको आपके दोस्त इ खरीदना है और कस्टमर के अड्रेस पर भेज देना है ! अब आपको इससे आपो फायदा कैसे होगा वहदेख लेते है ! मन लो आपका दोस्त कोई आपदा २०० का बेच रहा है !

तो उसी कपडे को आप ऑनलाइन ३०० रुपये में बेचो ! उसमे आपका १०० रुपये का फायदा होगा ! उएह तो बोहत सिंपल एक्साम्प्ल था समजाने के लिए ! तो दोतो आप इस तरह से ड्रॉपशॉपिंग की मदत से काफी अच्छा पैसिव इनकम कर सकते है !

21 . SELL DIGITAL PRODUCTS

sell digital product

दोस्तों आप passive income ideas list बनाकर कोई भी एक आयडिया पर काम कर सकते है ! आप लोग डिजिटल प्रोडक्ट्स बना सकते हो ! जैसे की फोटोशॉप की टेम्प्लेट विडिओ टेम्प्लेट हो गयी ! फोटोज क्लीक कर सकते हो !

म्यूज़िक प्रोडक्शन कर सकते हो , म्यूज़िक एफ्फेक्ट बना सकते हो ! दोस्तों ये जो डिजिटल प्रोडक्ट है यह सिर्फ आपको एक बार बनाने है !

और यह वक्त के अनुसार सेल होते जाते है और आपको पैसे मिलते रहते है ! आप इससे अच्छी खासी पैसिव इनकम बिल्ड कर सकते हो ! अगर आपके पास स्किल है तो ! तो दोस्तों यह passive income ideas in india 2020 में क्यों ग्रो करेगी !

क्योकि ज्यादा तर लोग डिजिटल प्रोडक्ट को ही पसंद करते है ! लोग पुरे भरोसे के साथ डिजिटल प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करते है !

पहले ऐसा होता था की लोग डिजिटल पर्चेस नहीं करते थे ! लोगो को भरोसा नहीं था लोग कहते थे की में २० डॉलर का टूल ले रहा हु ! यह काम करेगा की नहीं करेगा ! ऐसे लोग डरते थे ! तो ये जो चीज है लोग धीरे धीरे समझने लगे है !

की यह सब चीजे इम्पोर्टेन्ट है ! तो लोग अब ऐसे पर्चेस कर रहे है ! तो आप यह passive income ideas to start today कर सकते है ! आज से ही आप यह काम शुरू कर दीजिये !

22 . BUY DIGITAL ASSETS

digital assets se paise kaise kamaye

दोस्तों हमारे passive income business का अगला टॉपिक है BUY DIGITAL ASSETS ! आप वेबसाइट , ऐप्स , ब्लोग्स या फिर कुछ ऑनलाइन टूल्स है उसे आप खरीद सकते है ! जो पहले से ही कुछ अर्निंग कर रहे है !

अब उदाहरण के तौर पर देखा जाये तो एक ब्लॉग है ! जो ब्लॉग १०० डॉलर की अर्निंग कर रहा है ! जो की पैसिव इनकम कर रहा है आप उसे खरीद सकते है ! दोस्तों देखा जाये तो इसके लिए कुछ ज्यादा रुपयों की जरूरत होगी !

कम से कम ५ से ६ लाख रुपये में आपको ऐसे ब्लॉग मिल जायेंगे ! अगर एक बार आपने वह खरीद लिया तो आपके पास पैसिव इनकम आती रहेगी !

हर महीने वह आपको १०० डॉलर जनरेट करते रहेगा ! तो यह एक अच्छा तरीका होगा अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए पैसे है तो !

अगर दोस्तों आपके पास कुछ नॉलेज होगा की मै उस चीज को र इम्प्रूव कैसे कर सकता हु ! तो आप कोई एक ब्लॉग खरीद कर उसकी इनकम आप बढ़ा भी सकते है ! जैसे की हमने आपको उदाहरण दिया हर महीने १०० डॉलर का !

तो दोस्तों आपके पास अगर उसका नॉलेज होगा तो आप भी रेगुलरली ब्लोग्स उपलोड करके ! उस ब्लोग्स की इनकम और भी बढ़ा सकते है !

और अगर आपके पास नॉलेज नहीं है तो भी आपको हर महीने १०० डॉलर तो आते ही रहेंगे ! और चाहे तो आप यह ज्यादा कीमत में भी बेच सकते है इसकी इनकम बढ़ा कर ! जैसे की आपने ५ लाख में ख़रीदा तब उसकी इनकम १०० डॉलर थी !

लेकिन अब आपने उसे इम्प्रूव किया अब इसकी इनकम २०० डॉलर होती है हर महीने ! तो आप ऐसे आसानी से १० लाख में भी बेच सकते है ! तो दोस्तों आप इस प्रकार से भी अपना पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हो !

23 . ONLINE TOOLS

online tools se paise kaise kamaye

तो दोस्तों passive income sources india में काफी सारे लोग यह कर रहे है ! अगर आप एक डेवलपर है तो आप एक ऑनलाइन टूल डेवलप कर सकते है !

और वह इ कुछ सुब्स्क्रिप्शन मॉडल क्रिएट करके पैसिव इनकम जनरेट कर सकते है ! जैसे की मन लीजिये आपने एपीआई का यूज करके एक ऐसा टूल बनाया ! जिसके थरु औटोमाटिकली आप लोग शेड्यूल कर सकते है अपनी पोस्ट इंस्टाग्राम पर टिकटॉक पर फेसबुक पर !

और बाकि जितने भी सोशल मिडिया है वह पर ! सिर्फ आपकी एक टूल की मदत से लोगो को एक इमेज क्रिएट करनी है !

और उसे पब्लिश करना है अपने शेड्यूल टाइम पर ! सारे प्लेटफार्म पर वह औटोमाटिकली पोस्ट हो जाएगी ! लेकिन इस टूल को यूज करने के लिए लोगो आपको पैसे देने पड़ेगे हर महीने १० डॉलर ! तो आप इस तरह के ऑनलाइन टूल्स बनाकर अच्छा खासा पैसिव इनकम कर सकते है !

आप अपने हिसाब से अपने टूल्स का महीने का रेट ले सकते हो ! अगर आपको टेक्नीकल नॉलेज है और आपको टूल्स बनाना अत है !

तो आप ऐसे ही कही प्रकार के टूल्स बनाकर हर टूल्स को महीने का अलग अलग रेट देकर ! पैसिव इनकम कमा सकते हो ! दोस्तों इस आयडिया को passive income ideas in india 2020 में काफी अच्छा डिमांड है !

24 . TIKTOK

TIKTOK SE PAISE KAMAYE

दोस्तों आप लोगो को लगता होगा की यह लोग टिकटॉक पर वीडिओज़ बनाते रहते है ! आपको लगता होगा यह लोग ऐसे ही टाइम पास करते होंगे ! लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों इसके पीछे भी एक कारण है और वो यह है की !

उन्हें पैसे भी मिलते है वो कैसे देखते है ! दोस्तों जो फेमस टिकटॉकर है जिनके फोल्लोवेर लाखो में है ! उन्हें जो ब्रांड होते है वह पैसे देते है अपने प्रोडक्ट का ऐड करने के लिए !

आपने कई बार देखा होगा की बोहत सारे टिकटॉकर विडिओ बनाते समय ! आपने विडिओ में कोई अपने विडिओ में कोई शूज दिखता है कोई माइक दिखता है ! या फिर कोई बैग दिखा देंगे कोनसा भी प्रोडक्ट हो !

तो इसके लिए दोस्तों ब्रांड्स जो होते है वह उन्हें इस चीज के लिए पैसा देते है ! इससे क्या होता है दोस्तों जैसे व्हीव्ज बढ़ते है वैसे उस प्रोडक्ट की ऐड होती है !

और अगर सिंपल सी बात बताये तो आप अपने फेवरेट टिकटॉकर को कोई भी चीज इस्तेमाल करते हुवे देखते है ! जैसे की कोई कपडे हो हेडफोन्स हो या फिर शूज हो ! तो उस टिकटॉकर आधे फँस तो वह चीज जरूर खरीदते है !

यह चीज ब्रांड वालो को पता होती है इसलिए वह अपनी ऐड करने के लिए उनको पैसे देता है ! तो अगर आपके भी टिकटॉक पर अच्छे फॉलोवर है तो आप भी इससे पैसे कमा सकते है !

25 . MUTUAL FUND

mutual fund se paise kaise kamaye

दोस्तों आप म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में तो जानते ही होंगे ! म्यूच्यूअल फण्ड में आप इन्वेस्टमेंट करते है और फिर और इसी सेविंग पर आपको रिटर्न में ज्यादा पैसे मिलते है ! जैसे ही हम बात कर ले अगर बैंक की तो बैंक में अगर हम पैसे इन्वेस्ट करते है !

तो हम कुछ इंट्रेस्ट रेट पर हमे पैसे वापिस मिलेंगे ! तो म्यूच्यूअल फण्ड में यह इंटरस्ट काफी ज्यादा हो सकता है !

हर म्यूच्यूअल फण्ड का रेट और रिटर्न अलग अलग होता है ! तो आप भी म्यूच्यूअल फण्ड की एक ऍप्लिकेशन डाऊनलोड कर सकते है ! और उसमे से इन्वेस्टमेंट स्टार्ट कर सकते है ! दोस्तों अब आपको एक आईडिया बताते है !

समजो अगर आपने रोज ४० रुपये की सेविंग कर ली ! अगर आप रोज ४० रुपये बचाते है ! तो आप १ साल में मतलब ३६५ दिन १४६०० रुपये सेव कर लेंगे !

अगर हम महीने की बात करे तो हम महीने में १२१६ रुपये बचा लेंगे ! और हर महीने आपको यह पैसे म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कर देने है ! हर महीने हर साल आपका पैसा जो है वह बढ़ता जायेगा !

तो ज्यादा अच्छा रिटर्न वाला आपको एक म्यूच्यूअल फण्ड चूस करना है और आपको उसमे पैसा इन्वेस्ट कर देना है ! तो दोस्तों आप इसकी मदत से काफी अच्छा पैसिव इनकम कर सकते है ! अपना दिमाग चलाकर !

26 . FOOD STALL

food stall se paise kamaye

दोस्तों यह आपको काफी छोटा बिजनेस लग रहा होगा ! लेकिन passive income ideas 2018 in hindi , passive income ideas 2019 in hindi ! और passive income ideas in 2020 में भी काफी ज्यादा ट्रेंडिंग पर है !

बस आपको अपना दिमाग लगाना है ! आपको एक फ़ूड स्टाल बनवाना है ! जिसमे आपको कम से कम २० से २५ हजार तक खर्चा आएगा !

आप जिस चीज का फ़ूड स्टाल बनाने वाले है आपको उसकी पूरी सामग्री उस स्टाल पर रखनी है ! आपको ऐसा डिजाइन बनान है स्टाल का की कोई भी देखतेही आपसे रेंट पर मांग ले ! और उस स्टाल को आप किसी को भी रेंट पर दे सकते है !

अब उसपर रेंट कितना ले दोस्तों यह उस शहर को देख कर तय किया जायेगा ! जितने बड़े शहर में आप स्टाल बनाओगे उतना ज्यादा आप रेंट ले सकते है !

आप दिन का २०० रुपये रेंट ले सकते है ! अगर आपने एक अच्छा स्टाल बनाया है तो आपको उससे ज्यादा भी रेंट मिल सकता है ! अगर २०० रुपये की हिसाब से देखा जाये तो आपको महीने के ६००० रुपये मिलेंगे !

आप चाहे तो उन पैसो से और भी अलग अलग जगह पर स्टाल बना सकते है ! और काफी अच्छी पैसिव इनकम कर सकते है ! और चाहे तो आप उन पैसो को म्यूच्यूअल फण्ड में भी सेव कर सकते हो ! जैसे की हमने पिछले आईडिया में देखा !

27 . RENT ASSETS

ASSETS SE PAISE KAISE KAMAYE

दोस्तों अगर आपके पास कोई ऐसी चीज है जिसे आप रेंट पर दे सकते है ! जैसे की कैमेरा हो या आपके पसस कोई म्यूजिक सिस्टिम हो ! तो आप उसे रेंट पर दे कर भी काफी अच्छी पैसिव इनकम कर सकते है !

कोई भी बर्थडे पार्टी हो या शादी हो ! तो आप अपनी म्यूजिक सिस्टिम रेंट पर दे सकते है ! काफी सरे ऐसे लोग होते है जिन्हे फोटो शुट करना होता है !

ल्र्किन उनके पास कैमेरा नहीं होता ! तो अगर आपके पास कैमेरा है तो आप उसे रेंट पर देकर पैसे कमा सकते है !

आप कैमेरा के प्रति घंटे के हिसाब से पैसे ले सकते है ! यकीं मानिये आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है ! 30 passive income business ideas in hindi

28 . ADVERTISEMENT

ADD SE PAISE KAMAYE

दोस्तों यह एक ऑफलाइन पैसिव इनकम आयडिया है ! आप बहार घूमने तो जाते ही होंगे ! आपको बहार बड़े बड़े बोर्ड लगाए हुए दीखते होंगे !

जिसपर आपको अलग अलग विज्ञापन लगे डीहकते होंगे ! जिस जगह पर ये बोर्ड लगे होते है वह जगह तो कम्पनी वालो की नहीं होती !

जी दोस्तों यह जगह हमारे जैसे लोगो की होती है जिसे कम्पनी वाले पैसे देते है अपनी कम्पनी का विज्ञापन करने के लिए ! तो दोस्तों अगर आपके पास भी कोई खली जगह है वो भी मैन रोड पर तो आप भी इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है !

आपको इसके लिए ज्यादा जगह की जरुरत नहीं पड़ेगी आपको इसके लिए थोड़ी ही जगह लगेगी ! और आप इससे बोहत सारे पैसे कमा सकते है ! आप कम से कम महीने के ३० हजार तक कमा सकते है !

29 . DESIGN CUSTOMIZED PRODUCTS

DESGN CUSTOMIZED PASSIVE INCOME IDEA

अगर आपके पास भी ऐसा स्किल है तो आप इसकी मदत से अच्छे पैसे कमा सकते हो ! अगर आपके पास स्किल नहीं है तो भी आप यह सिख सकते है !

आप इसमें क्या क्या काम कर सकते है ! आप टी शर्ट प्रिंटिंग , कप्स प्रिंटिंग जैसे काम कर सकते है ! अगर आप एक प्लेन टी शर्ट लेंगे और उस पर अपना डिजाइन बनाकर आपका एक लोगो देंगे तो वह एक ब्रांड हो जायेगा !

आपको ऐसा टी शर्ट बनाने के लिए ज्यादा खर्चा नहीं आता ! आपको प्लेन शर्ट काफी कम दामों में मिलेगा आप उसे अपनी तरीके से डिजाइन बनाकर ! उसे एक ब्रांड बनाकर ज्यादा दामों में बेच सकते है ! 30 passive income business ideas in hindi

30 . MAKE MONEY SELLING KEYWORDS RICH DOMAIN NAMES

MAKE MONEY FOR DOMAIN

दोस्तों पहले क्या होता था की अगर आपको कोई डोमेन खरीदना होता था ! तो आप उसे फ्री में भी पर्चेस कर सकते थे लेकिन अब काफी सारे लोग डिजिटल काम करते है !

इसलिए अब देखा जाये तो सरे डोमेन पहले से ही रजिस्टर हो चुके है ! आपको जो डोमेन चाहिए वह आपको पैसे देकर ही खरीदना पड़ता है ! तो आप इससे पैसे कैसे कमा सकते है ! आपको करना क्या है आपको ऐसे किवर्ड ढूंढ़ने है जिनको फ्यूचर में काफी डिमांड आने वाला है !

जैसे की बिजनेस रिलेटेड आपको वैसे किवर्ड ढूंढ़ने है ! और उन डोमेन को आपको पर्चेस करने है ! आपको यह कम पैसो में मिलेगा क्योकि अभी उन्हें डिमांड नहीं है !

लेकिन फ्यूचर में उन्हें डिमांड आएगा तब आप इन्हे ज्यादा पैसो में बेच सकते है ! आप चाहे उतने दामों में इन्हे बेच सकते है ! 30 passive income business ideas in hindi

2 thoughts on “30 passive income business ideas in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *