amir kaise bane

अमीर कैसे बने – अमीर बनने का रहस्य, उपाय

Spread the love

अमीर कैसे बने ? क्या आपने कभी सोचा है की लोग अमीर कैसे बन जाते है ? देखते ही देखते लोग अमीर कैसे बन जाते है ? कुछ लोक रातो रात अमीर कैसे बने ? यह सोचते है !

इन सारे आपको पड़ने वाले सवालों के जवाब आपको मिलने वाले है !

अमीर बनने के उपाय ,अमीर बनने के सिद्धांत ,अमीर बनने के लिए क्या ना करे ! अमीर बनने के लिए क्या करे,अमीर कैसे बने यह सब आपको पता चलेगा .

यह सवाल सब के मन में आता ही है ,की अमीर कैसे बने ? अमीर बनना इतना जरुरी क्यों होता है ? इसका सरल भाषा में जवाब यह है की ! दोस्तों आप हर ओ इच्छा पूरी कर सकते हो जो आप अभी सिर्फ सोचते हो !

तो दोस्तों शुरू करते है की ,अमीर कैसे बनेअमीर बनने का रहस्य, उपाय ! अगर आप सचमुच कुछ करने इच्छा रखते हो तो पोस्ट को आखिर तक ध्यान से पढ़िए !

अमीर बनने के नियम

दोस्तों अगर आप अमीर बना चाहते हो ! या आप सोचते हो की अमीर कैसे बने ? तो आपको इन दिए गए नियमो का पालन करना होगा !

1. स्मार्ट वर्क करना सीखे

smart work karna sikhe

अगर आप भी जल्दी से अमीर बनने का ख्वाब देख रहे हो ! तो सबसे पहले तो आपको स्मार्ट वर्क करना होगा ! स्मार्ट वर्क आपको अगल सोचने का मौका देता है ! स्मार्ट वर्क क्या होता है ? मान लीजिये की आप पैसिव इनकम के माध्यम से पैसे कमा रहे हो !

किसी भी काम को दो तरीके से किया जा सकता है ! एक है हार्ड वर्क, और दूसरा है सॉफ्ट वर्क ! अगर आप कोई भी काम स्मार्ट वर्क से करते है तो ,आपको काम पैसे और कम वक्त लगता है ! जो की अमीर बनने में सबसे जरुरी है !

2. अपनी काबिलियत को पहचानिये

अमीर कैसे बने-kabiliyat ko pahchane

आपको तो पता ही है ,की साधारण दिखने वाले लोग ही अक़्सर असाधारण कम कर जाते है ! क्योंकि वह वक्त रहते अपनी काबिलियत को पहचान लेते है ! आपको आपने अंदर झाकना होगा! और पता करना होगा की आप किस चीज के लिए बने हो ! इसका सीधा सीधा मतलब यह है की अपनी काबिलियत को पहचानिये !

अगर काबिलियत का सही उदाहरण दिया जाये तो ! भारत के मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी !उन्होंने अगर रेलवे में टी.सी. का ही जॉब किया होता तो ,आज हमे सबसे बेहतरीन क्रिकेटर नहीं मिलता ! वह यहाँ तक इसलिए पहुँच सके ,क्योंकि वक्त रहते उन्होंने अपनी काबिलियत को पहचाना !

3. अपनी सोच बदलिए

अमीर कैसे बने -apni soch kaise badle

अगर आप जल्दी अमीर बनना चाहते हो तो , आपको सोच भी अमीरो वाली ही रखनी होगी ! जो भी लोग आजतक अमीर बने है, वह कड़ी मेहनत से ही अमीर बन पाए है ! उनका जीवन अगर देखा जाये तो, वह काफी मेहनत और उनकी अलग सोच से ही भरा पड़ा है !

हमे कभी भी नकारात्मक नहीं सोचना चाहिए ! आपको क्या नहीं है आपके पास यह सोचने में समय नहीं गवाना है ! आपको तो यह सोचना है की ,जो आपके पास है ,उससे क्या नया किया जा सकता है !

4. रूचि वाला काम चुनिए

अमीर कैसे बने-apni ruchi vala kam chune

कुछ लोग अमीर कैसे बने ? इसी के चक्कर में या फिर पैसों की लालच में आकर गलत कार्य का चुनाव कर लेते है ! आपको अगर सचमुच करोड़पति बनना है ,तो ऐसा कार्य चुनिए जिसमे आपके रूचि हो !

क्योंकि जब आप बिना रूचि वाला कार्य चुनते हो उस वक्त आपके वह कम जबरदस्ती से करना पड़ता है ! यह आपकी मज़बूरी हो जाती है ! आप बस उसे पैसों के लिए कर रहे होते है ! लेकिन ऐसा अआप पूरी जिंदगी नहीं कर पाते .तो कुछ समय बाद आप तंग आकर उस कम को छोड़ देते हो !

लेकिन इसके बिलकुल विपरीत होता है ,सही रूचि वाला कम का चयन ! जितने भी अमीर लोग होते है ,वह आपने रुचे वाले काम में ही, तरक्की पाकर आगे बढे होते है ! अगर आप रूचि वाला काम चुनते है, तो वह काम ,काम न रहकर आपके लिए मकसद बन जायेगा ! जिसे करते वक्त आप कभी भी हताश या निराश नहीं होंगे ! आप उस काम को बिना थके ,बिना रुके घंटो तक कर सकते हो ! यह आपको सेल्फ मोटीवेट भी करेगा !

5. दूरदर्शिता होनी चाहिए

अमीर कैसे बने - dur ki socho

अगर आप अमीर बनने की चाह रखते हो तो ,आपके पास दूरदर्शिता होनी चाहिए ! जिसमे आपको, कोई भी निर्णय लेते समय केवल वर्त्तमान का ही नहीं सोचना है ! भविष्य के बारे में भी सोचना होगा !

आपका लिया हुआ हर निर्णय भविष्य के हिसाब से भी सही होना जरुरी है ! अगर आप निर्णय लेते समय भविष्य का विचार नहीं करते तो ! हो सकता है की इसका भविष्य में काम लाभ हो !
एक सही निर्णय किसी की भी जिंदगी बदल सकता है !

अगर उदहारण लिया जाये तो शेयर मार्केट में निवेश करने वाले लोग अच्छा उदहारण है ! भविष्य के बारे में सोचकर ही निर्णय लेते है ! अगर आप में भी ऐसे निर्णय लेने की क्षमता है ! तो आप भी ऐसेही बड़े निर्णय लेकरअमीर बन सकते हो !

अमीर बनने के लिए क्या करे

दोस्तों आपको हमेशा सवाल आता है, अमीर कैसे बने ? केलिन दोस्तो अमीर इतनी आसानी से नहीं बनते .इसके लिए भी कुछ चीजे करनी पड़ती है ! कुछ ऐसेही चीजों के बारे मे आज हम बात करेंगे .जिनकी आदत आपको डालनी होगी ! यही सही आदते है ,जो आपको अमीर बनने में मदत करेंगी !

1. पैसों की बचत करे

अमीर कैसे बने -paiso ki bachat

जरा सोचिये अगर आप अपनी बचत २१ साल की उम्र से ही शुरू करदे तो ? सोचो ६० साल की उम्र तक तो आप लाखों के मालिक तो जरूर होंगे ! यह तो मैंने बचत का एक फायदा बताया है !

अगर आप छोटी उम्र से ही बचत करना शुरू करते है ! तो कुछ करने तक की उम्र तक आपके पास काफी पैसे आ जायेंगे ! जिसकी मदत से आप आपने खुद का बिज़नेस कर सकते हो ! अगर आप बच्चे हो और मेरी यह पोस्ट पढ़ रहे तो ,आपसे निवेदन है की ,आजसेही बचत शुरू करदो !

अगर आप अपनी बचत बैंक में जमा करते हो तो आपको बदले में ब्याज मिलेगा ! जो की पैसिव इनकम का काम करेगा !

2. बचत को बढ़ाये

अमीर कैसे बने -paiso ki bachat

आप छोटी उम्र से ही बचत शुरू करने वाले हो ! तो जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाएगी ,वैसे-वैसे आपको अपनी बचत भी बढ़ानी होगी !

अगर आपका लक्ष बड़ा है ,तो आपको उसे पूरा करने के लिए भी ज्यादा पैसों की जरुरत पड़ेगी !जिसका का यही अच्छा मार्ग होगा की अपनी बचत बढ़ाये !

आप जैसे-जैसे बड़े होते जायेंगे, वैसे-वैसे आपके पास आने वाला पैसा भी ज्यादा होगा ! उसी के हिसाब से आपको बचत बढ़ानी है ! आप सोच रहे होंगे की, ज्यादा पैसा कैसेआएगा ? तो दोस्तों एक साधारण सा उदहारण है ! आप जैसे जैसे बड़े होते है ,आपकी पॉकेट मनी भी बढ़ जाती है .तो दोस्तों अआप्को अपनी बचत बढ़ाते जाना है !

3. बचत की राशि सुरक्षित रखे

अमीर कैसे बने -paiso ki bachat kaise kare in hindi

आप अगर बचत करते हो और उसे किसी दूसरे काम में खर्च करते हो यह बात ठीक नहीं है ! अगर आप ऐसा करते हो तो ,अमीर कैसे बने ? यह बस एक सवाल ही रह जायेगा !

आपको कितनी भी मुश्किल क्यों न हो आपको यह राशि खर्च नहीं करनी है ! उस वक्त बस यही सोचे की अगर यह राशि मैंने बचत न की होती तो ,मे क्या करता ?बस वही कीजिये और अपनी जरुरत बचत की राशि को छुए बिना ही पूरी करे !

आगा एक बार आपने यह अच्छी आदत डाल ली तो आप जित गए ! आपको यह आदत आगे चल कर भी काम आने वाली है !

अगर आप ऐसा कर पते है तो दोस्तों करोड़पति कैसे बने ? या अमीर कैसे बने ? इसका जवाब इसीमे में ही तो छुपा है .

अमीर बनने के लिए क्या नहीं करे

दोस्तों हमने अबतक देखा की, करोड़ पति कैसे बने ? इस सवाल के जवाब में क्या करना है ! लेकिन अब हम अब ऐसी भी कुछ चीजे देखने वाले है ,जो आपको नहीं करनी है ! ऐसी कौन सी चीजे है ,जो आपको नहीं करनी तब ही आप अमीर बनोगे !

1. मौका हाथ से न जाने दे

samay ki bachat

अमीर आदमी की सबसे बड़ी पहचान होती है उसका निडरता वाला स्वाभाव ! अमीर लोग कभी भी कोई मौका हाथ से नहीं जाने देते ! चाहे कितना भी मुश्किल काम हो ,वह रिस्क उठा ही लेते है !

आपको एक भी मौका हाथ से नहीं जाने देना है ! क्योंकि, क्या पता कब कौनसा मौका आपको नयी रह का रास्ता दे दे ! अगर आप मौके का सही इस्तेमाल करते है तो आपको अमीर बनने से कोई भी रोक नहीं सकता !

आपको हर मौके पर हिरे जैसा चमकना होगा ! कभी भी पीछे नहीं हटना होगा ! तब ही आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिलेगा की, अमीर कैसे बने ?

2. मोबाइल, टीवी से दूर रहे

avoid mobile and tv

अमीर लोगो की सोच अलग होती है ! क्योंकि उन्होंने अनेक पुस्तके पढ़ी होती है ! लेकिन कुछ लीग है जो अपना ज्यादातर समय मोबाइल या टीवी देखने में व्यर्थ करते है ! जबकि आपको असली शिक्षा किताबे पढ़ने से मिलने वाली है !

ज्यादातर लोक मोबाइल पे समय बिताते समय कुछ भी काम का नहीं सीखते ! उन्हें तो कभी-कभी वक्त का पता भी नहीं चलता ! वह ऐसेही कितने घंटे मोबाइल खेलने में बिता देते है !

मे आपको टीवी या मोबाइल से पूरा दूर होने का नहीं बोल रहा हु ! लेकिन उसकी आदत से बचने के लिए उसका कम इस्तेमाल करने ले लिए बोल रहा हु !

3. रिस्क उठाने से न डरे

risk lene se na dare

अमीर बनने के पीछे का सबसे बड़ा कारन होता है ,रिस्क उठाने से न डरना ! जो भी लोग आजतक अमीर बने है ,वह सब रिस्क उठाकर ही आगे बढे है ! जो लोग रिस्क उठाने से डरते है ,वह कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते !

फेसबुक के निर्माता मार्क ज़ुकेरबर्ग हमेशा कहा करते है – “सबसे बड़ा रिक ,कोई भी रिस्क न लेना होता है ” ! जिसका मतलब साफ है ,की अगर आप कोई रिस्क नहीं लेते ! तो यह भी आपके अमीर बनने के बिच का एक रिस्क है !

आप हमेशा देखते होंगे की अमीर लोक हमेशा कोई न कोई रिस्क लेते ही रहते है ! कभी कभी वह तो असफल भी हो जाते है .लेकिन वह हर नहीं मानते ! नाही अगली बार रिस्क लेने से कतराते है !वह तो और भी ज्यादा जोश से फिरसे काम शुरू करते है !

तो दोस्तों हमने अबतक देखा की अमीर कैसे बने (इन हिंदी), जिसमे आपको हमने आपको निचे दी बाते बताई है ! अमीर बनने के नियम ,अमीर बनने के लिए क्या करे , अमीर बनने के लिए क्या नहीं करे ! तो दोस्तों यह सब बाते आप अपनी जिंदगी में इस्तेमाल करके अमीर बन सकते हो !

दुनिया के १० सबसे अमीर १० लोग – २०२०

दोस्तों आपको दुनिया के सबसे अमीर १० लोगो के बारे में भी पता होना चाइये ! जिससे आपको उनका नाम पता चले और आप उनकी जानकारी ले सके ! जिसमे उनकी कड़ी मेहनत, उनकी की गयी उपाय-योजनाए इत्यादि का पता चलेगा ! और आपको समझने भी और ज्यादा आसानी होगी की अमीर कैसे बने ?

हमने आपको दुनिया के टॉप १० लोगों के नाम बताये है ! जिसके आगे ही उनकी संस्था का नाम भी बताया है !

  1. Jeff Bezos – Amazon
  2. Bill Gates – Microsoft
  3. Bernard Arnault and family – France LVMH
  4. Warren Buffett – Berkshire Hathaway
  5. Larry Ellison – Oracle Corporation
  6. Amancio Ortega – Inditex, Zara
  7. Mark Zuckerberg – Facebook
  8. Jim Walton – Walmart
  9. Alice Walton – Walmart
  10. S. Robson Walton – Walmart

भारत के १० सबसे अमीर लोग

हमने आपको दुनिया के सबसे अमीर आदमियों के बारे में तो बता दिया है ! लेकिन अब देखते है भारत के सबसे अमीर आदमी – २०२० ! आपको भारत के सबसे अमीर लोगों के बारे में जानना इसलिए जरुरी है ! क्योंकि आप भी भारत से ही आते है ! और यह इंसान भी भारत की ठीक वैसी ही स्थिति से आये है जहा पर आप रहते है !

तो देखते है की आखिर भारत के सबसे अमीर इंसान कोण है ! हमने आपको भारत के टॉप १० लोगों के नाम बताये है ! जिसके आगे ही उनकी संस्था का नाम भी बताया है !

  1. मुकेश अंबानी – रिलायंस
  2. अजीम प्रेमजी – विप्रो लिमिटेड
  3. लक्ष्मी मित्तल – आर्सेलर मित्तल
  4. हिंदुजा फॅमिली – हिंदुजा समूह
  5. पल्लोंजी मिस्त्री – शपूरजी पल्लोंजी ग्रुप
  6. शिव नादर – एच.सी.एल.
  7. गोदरेज फॅमिली – गोदरेज
  8. दिलीप सांघवी – फार्मास्यूटिल्स
  9. कुमार बिरला – बिरला ग्रुप
  10. गौतम अदानी – अदानी समूह

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *