business ideas for ladies

business ideas for ladies in hindi| बिज़नेस आइडियाज फॉर लेडीज

Spread the love

दोस्तों आज हम देखेंगे business ideas for ladies in hindi ! बोहत साडी ऐसी महिलाए है जो अपने दम पर कुछ करना चाहती है ! और देखा जाये तो महिलाए हर क्षेत्र में अपनी हिम्मत दिखा रही है और सफल हो रही है !

लेकिन बहुत सी ऐसी महिलाए भी है जो अपना खुद का बिजनेस भी करना चाहती है ! लेकिन उन्हें घर काम की वजह से ज्यादा समय नहीं मिलता !

इसी लिए हम आज आपके लिए लेकर आये है ऐसे आयडिया जिन्हे आप आप पार्ट टाइम भी कर सकते है अपना फुल टाइम बिजनेस भी बना सकते है ! जिसमे आप अपने सारे सपनो को पूरा कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है !

इन business ideas for ladies at home in hindi ! इन्हे आप घर पर भी कर सकते है और बहार भी तो चलिए देखते है business ideas for ladies in hindi !

1 . टिफिन सर्विसेस

tiffine sarvicess

business ideas for ladies at home यह बहुत ही अच्छा और फायदेमंद बिजनेस है ! अगर आप किसी ऐसी जगह रहते है जहा की पास में स्कूल , कॉलेज , सरकारी दफ्तर हो ! जहा की दूर से बच्चे या सरकारी दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारी अपना घर छोड़कर पढ़ने या काम करने आते है ! तो वहा पर आपका यह बिजनेस खूब चलने वाला है !

आपको उन्हें टिफिन सर्विस देनी है आप घर पर टिफिन बनाकर एक डिलेवरी बॉय को काम पर रख कर टिफ़िन सप्लाय कर सकते है ! यकीं मानिये आप इससे जॉब करने वाली महिला से कही गुना ज्याद पैसे कमा सकते है !

आपको इसके लिए अच्छी कुकिंग ज्ञान होना आवश्यक है ! अगर आपके खाने की क़्वालिटी अच्छी होगी तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके साथ जुड़ेंगे ! आप प्रति आदमी के २००० रुपयों तक ले सकते है ! मान लीजिये अगर आपके पास से ५० यह सेवा ले रहे है तो आप महीने के एक लाख रुपये कमा सकते है !

जिसमे आपको महीने का सब्जी वगैरा खरीदने का खर्चा तिस हजार तक आएगा ! लेकिन बाकि के पैसे तो आपको ही मिलेंगे ! अगर आपको इतना काम करने में समस्या हो रही है ! तो आप अपने साथ एक या दो सहकारी महिलाये भी रख सकते है !

जिन्हे आपको महीने के ७-८ हजार तक तनख्वा देकर काम पर रख सकते है ! आपको सिर्फ शुरवात में थोडेसे पैसे इन्वेस्ट करने होंगे टिफ़िन खरीदने के लिए ! आप यह बिजनेस करके लाखो रुपये कमा सकते है वह भी घर बैठे !

2 . सिलाई केंद्र

silai business

business ideas for ladies in hindi का अगला आयडिया है सिलाई केंद्र ! इस बिजनेस को आप घर पर शुरू कर सकते है ! या फिर अगर आपके पास कोई खली जगह है तो इस बिजनेस को वहा पर भी शुरू कर सकते है !

इस बिजनेस को करने के लिए इस क्षेत्र का सपूर्ण दयँ होना आवश्यक है ! अगर आपको इस क्षेत्र के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता तो आप सिलाई क्लासेस कर सकते है जिसमे आपको इसका पूरा ज्ञान दिया जायेगा !

एक बार सिखने के बाद आप अपना खुद का शॉप शुरू कर सकते है ! आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम २० हजार रूपये तक की जरुरत पड़ेगी ! लेकिन एक बार बिजनेस शुरू होने के बाद आप इतने पैसे तो कही दिनों में कमा लोगे !

आप एक बार इस काम को पूरा सिखने के बाद आप खुद ही दूसरे महिलाओ के क्लासेस भी ले सकते है ! जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है ! आप इस बिजनेस को छोटे या बड़े शहरों में कर सकते है ! अगर आपको यह बिजनेस किसी बड़े शहर में शुरू करना है तो आपको खर्चा भी थोड़ा ज्यादा आएगा !

लेकिन यह बिजनेस आप किसी छोटे शहर में शुरू करते है तो आप इसे कम खर्चे के साथ शुरू कर सकते है ! और इस बिजनेस को छोटे शहर में शुरू करना ही एक बहुत अच्छा विकल्प है ! इसे business ideas for ladies with low investment माना जाता है !

3 . हॉबी एंड डांस क्लास

dance classes

अगर आपके भी कोई हॉबीज है जैसे की डांस करना चित्र बनाना सिंगिंग करना ! तो आप इन सब हॉबीज को अपने पैसे कामने का जरिया बना सकते है ! इसे आप छोटे या बड़े दोनों स्टार पर शुरू कर सकते है !

अगर आपको डांस अच्छा अत है तो आप एक डांस टीचर बन सकीय है ! और छोटे बड़े बच्चो को डांस सीखा सकती है ! अगर आपको पेंटिंग करना पसंद है और आप पेंटिंग्स बनाने में माहिर है है ! तो आप पेंटिंग के क्लास शुरू कर सकते है !

अगर आपको सिंगिंग पसंद है और आपको सुरो के बारे में पूरी जानकारी है तो आप बच्चो को सिंगिंग सीखा सकती है ! इसे करने के लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी जहा पर आप अपने क्लासेस शुरू कर सके !

अगर आपका घर बड़ा है तो आप घर में भी अपने क्लासेस शुरू कर सकते है ! या आप कोई भी ऐसी जगह रेंट पर ले सकते है और वह पर अपने क्लासेस शरू कर सकते है ! आप अपनी हॉबीज को अपना पैशन बनाकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है !

इस बिजनेस को करने के लिए आपको इस क्षेत्र का पूरा ज्ञान होना आवश्यक है ! यह business ideas for a lady या business ideas for a girl दोनों के लिए फायदेमंद है !

4 . होम कोचिंग क्लास

koaching classes

business ideas for ladies in hindi का अगला आयडिया है होम कोचिंग क्लास ! इसे आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते है आपको कही भी कोई जगह पैसे इन्वेस्ट नहीं करने है ! अगर आपने किसी भी क्षेत्र में कोई भी डिग्री ली है !

तो आप उस क्षेत्र से रिलेटेड क्लासेस शुरू कर सकते है ! जैसे की अगर आपने सायंस में डिग्री ली है तो आप सायंस के बच्चो को पढ़ा सकते है ! अगर आपने कॉमर्स में डिग्री ली है तो आप कॉमर्स के बच्चो को पढ़ा सकते है !

अगर आपने बी ए में कोई डिग्री ली है तो आप छोटे बच्चो को पढ़ा सकते है ! आप बिना इन्वेस्टमेंट के इसे अपने घर पर ही शुरू कर सकते है !

अगर आप गृहिणी है और आप पढ़ी लिखी हुई है तो आप अपना काम ख़त्म करने के बाद अपना कोचिंग क्लास शुरू कर सकते है ! आप इससे महीने के १५ से २० हजार रुपये कमा सकते है ! यह business ideas for womens at home का बहुत ही अच्छा आयडिया है !

5 . कंप्यूटर एंड ऑनलाइन बिजनेस

computer and online business

business ideas for ladies in 2020 का यह बहुत ही अच्छा आयडिया है ! इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है ! अगर इस क्षेत्र की बात की जाये तो यूट्यूब , ब्लॉगिंग और ऑनलाइन वर्क इस क्षेत्र के सबसे अच्छे बिजनेस है !

आप चाहे तो अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते आपको जिस किसी चीज में ज्यादा इंट्रस्ट आप उससे रिलेटेड चैनल शुरू कर सकते है ! जैसे की हेल्थ रिलरटेड , ब्यूटी रिलेटेड , कुकिंग रिलेटेड आप अपना चैनल बना सकते है !

आपको अगर कुकिंग में ज्यादा इंट्रेस्ट है तो आप अपने फ्री टाइम में कुछ नया नया बनाकर उसका विडिओ यूट्यूब पर डालकर अच्छे पैसे कमा सकते है ! आपको बस यूट्यूब पर एक चैनल बनाना है और हर रोज आपको विडिओ उपलोड करने है !

जैसे ही आपका यूट्यूब का क्राइटेरिया पूरा हो जायेगा वैसे ही आपके अकाउंट में पैसे आना शुरू हो जायेगा ! यही आप ब्लॉगिंग में कर सकते अगर आप एक गृहिणी है तो आप भी यह कर सकते है ! माना की आपको घर के भी काम करने होते है लेकिन आपको इस काम को करने के लिए सिर्फ २ से ३ घंटे देने है !

आप अपना थोडासा समय दे कर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है ! यह online business ideas for ladies in india में काफी सारी महिलाए कर रही है !

6 . ब्यूटी पार्लर

beauty parloer business

beauty parloer business यह भी एक बहुत अच्छा बिजनेस है महिलाओ के लिए ! हर कोई महिला सुन्दर दिखना चाहती है अपने ब्यूटी का खास ख्याल रखने के लिए हर महिला ब्यूटी पार्लर तो जाती ही है ! आप भी बोहत बार ब्यूटी पार्लर जाते होंगे !

आप भी यह बिजनेस शुरू कर सकते है ! क्योकि यह एक सदाबाहर बिजनेस है इस बिजनेस के लिए कोई भी सीजन नहीं होता यह बिजनेस हर सीजन में अच्छा ही चलता है ! आप इस बिजनेस को छोटे या बड़े शहर में शुरू कर सकते है !

अब बात आती है पैसो की तो अगर आप इसे किसी छोटे शहर में शुरू करे या बड़े शहर में शुरू करे आपको खर्चा तो एक जैसा ही आएगा ! आपको इसे शुरू करने के लिए कम से कम २० हजार रुपयों की जरुरत पड़ेगी !

और आज की जो लाइफ स्टाइल है वह काफी मॉर्डन है ! और इस मॉर्डन लाइफ स्टाइल की वजह से इस बिजनेस की डिमांड काफी बढ़ चुकी है ! आपको इस क्षेत्र का पूरा ज्ञान होना आवश्यक है ! अगर आप इस काम में वाकई अच्छी है तो आप ब्यूटी पार्लर कोर्स भी ले सकती है !

7 . किराना एंड जनरल स्टोर

general store

अगर आप भी general store business plan बना रहे है तो यह बहुत अच्छी बात है ! general store business यह भी एक बहुत अच्छा बिजनेस है पैसे कमाने के लिए ! आप अपने घर के साथ साथ यह बिजनेस भी कर सकते है !

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक शॉप की जरुरत पड़ेगी ! इस बिजनेस को ५० हजार या उससे अधिक रुपयों के साथ शुरू किया जा सकता है ! इस बिजनेस को आप छोटे बड़े शहर या कस्बो में भी शुरू किया जा सकता है ! आपको इस बिजनेस में आमदनी १० से २० प्रतिशत कमीशन के आधार के आधार पर होती है ! business ideas for ladies in hindi

8 . योग ट्रेनिंग सेंटर

yoga classes

business ideas for ladies in hindi कि अगली आयडिया है योग ट्रेनिंग सेंटर ! दोस्तों आजकल हर महिला फिट दिखना पसंद करती है ! कोई इसलिए ज्यादा से ज्यादा महिलाये योग क्लासेस जाती है !

मॉर्डन लाइफस्टाइल में इस बिजनेस की मांग काफी ज्यादा है ! आप भी yoga classes business plan बना सकते है ! और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है ! आपको इस बिजनेस को करने के लिए इस क्षेत्र का पूरा ज्ञान होना आवश्यक है !

क्योकि जब आप फिट दिखेंगे तभी बाकि महिलाये आपका योग सेंटर जॉइन करेंगे ! आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक बड़े से हॉल की जरुरत होगी ! और आपको हॉल ऐसी जगह लेना है जहाँपर पूरी तरह से शांति हो !

ताकि बाकि महिलाये बड़े शांत मन के साथ वह पर योग कर सके ! और आपके कस्टमर जो है वह ज्यादा से ज्यादा बढ़े ! आप प्रति महिला से २ हजार रुपये महीने तक ले सकते है ! और बोहत सरे पैसे कमा सकते है !

9 . आटा चक्की बिजनसेस

flour mill

दोस्तों business ideas for ladies in hindi की अगली आयडिया है आटा चक्की बिजनसेस ! अगर आप गृहिणी है तो आप बिजनेस को कर सकती है ! आप अपने घर के काम के साथ साथ यह बिजनेस भी कर सकती है !

हमारे देश में आटा चक्की बिजनसेस बोहत ही कम लोग करते है ! इसीलिए आप भी इसका लाभ उठा सकती है और अच्छा खासा पैसा कमा सकती है ! आप इस बिजनेस को अपने घर से या फिर छोटे दुकान से शुरू कर सकते है !

आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ५० हजार रुपये तक खर्च आएगा ! आपको इसकी आमदनी प्रतिदिन २०० से ५०० रुपये तक मिलेगी ! जैसे आपके ग्राहक आएंगे वैसी आपको आमदनी मिलेगी !

10 . आर्ट क्राफ्ट एंड पेंटिंग वर्क

painting se paise kamaye

home business ideas for ladies in hindi यह बहुत ही अच्छा आयडिया है ! आपने बहुत सारे आर्टिस्ट देखे होंगे जो अपनी कला से लाखो रुपये कमा रहे है बहुत सी पेंटिंग , फोटोग्राफी , पेपर आर्ट्स ऐसी बोहत सी कलाओ से लोग लाखो रुपये कमा रहे है !

अगर आपके अंदर भी ऐसी कोई कला छुपी है तो उसे बहार निकालिये उसे दुनिया के सामने लाइए ! आप घर पर ही यह सब कर सकते है ! आप घर पर ही पेंटिंग , पेपर आर्ट , क्ले मॉडलिंग का कार्य कर सकते है !

उन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से बेच कर लाखो रुपये कमा सकते है ! इस बिजनेस को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते है ! बस आपको इस करने के लिए इसका पूरा ज्ञान होना आवश्यक है !

अगर आपके अंदर यह कला है और आपने थोडासा टाइम देकर अपने इस हुनर को आगे बढ़ाया तो आप अपने सरे सपने पुरे कर सकते है ! आप इसे ऑनलाइन अमेज़ॉन पर भी बेच सकते है ! उसके लिए आपको बस अमेज़ॉन सेल्लिंग अकाउंट बनाना है !

और आप उसपर आपकी बनाई हुई हर चीज बेच सकते है ! और लाखो रुपयों तक कमा सकते है ! side business ideas for ladies in hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *