business idea in hindi

80 Business ideas in hindi | 80 बिज़नेस आइडियाज की जानकारी हिंदी में

Spread the love

80 Business ideas in hindi. दोस्तों आपको तो पता ही है। भारत देश में नौकरी की कितनी किल्लत है । काफी सारे पढ़े-लिखे लोग जो है , वे घर पर ही बैठे है ।

80 business ideas in hindi इस पोस्ट में हमने आपको पुरे , 80 बिज़नेस आइडियाज बताये है । जिनमेंसे किसी एक पर आप काम कर सकते है ।

इन 80 बिज़नेस आइडियाज में ज्यादातर Low investment business ideas है .

लेकिन आपने यह भी देखा होगा, की काफी सारे ऐसे लोग है , जो कुछ भी पढ़े लिखे नहीं है । या फिर कुछ होंगे भी वह अच्छा खासा पैसा कमा रहे है । 80 Business ideas in hindi इस पोस्ट में हम इसी पे बात करेंगे .

तो दोस्तों आज मै आपको कुछ ऐसे business ideas के बारे में बताने जा रहा हु, जो आपको नयी राह तलाशने में मदतगार साबित हो सकती है ।

मै जो आईडिया इस पोस्ट में बता रहा हु, यह सब आईडिया आप लोग कम पैसो में भी इस्तेमाल कर सकते हो ।

top 15 business ideas in 2020 in hindi | अपना खुद का बिज़नेस करे और आमिर बने | top 10 business ideas in india

Table of Contents

1. वेजिटेबल ट्रक

vegetable business idea in hindi

अगर आप किसी शहरी इलाके में चले जाए तो, वहा आपको सब्जी मंडी में फ्रेश सब्जी नहीं मिलेगी ! तो इसी से ही इस बिजनेस का जन्म होता है ।

जरा सोचिए अगर आप विलेज से बिलॉन्ग करते हैं, या नहीं भी करते हैं! तब भी आप अपना खुद का एक ट्रक लेकर यह व्यवसाय कर सकते हैं ।

जिसमें आप विलेज से सीधे फ्रेश सब्जी ट्रक में लोड करके शहरी इलाकों में पहुंचा सकते हैं । यह एक सदाबहार व्यवसाय है ।

अगर आपके पास खुद का ट्रक नहीं है । तब भी आप यह व्यवसाय रेंट का ट्रक लेकर कर सकते हो ।

और दोस्तों अगर आप किसी किसान से इतना सारा विजिटेबल खरीदते हैं तो वह आपको भी यह अच्छे दाम में मिलेगा ।

2. पेट्रोल पंप

petrolpump business idea in hindi

80 business ideas in hindi में हमारी अगली आईडिया है । petrol pump इसमें थोड़ी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है । लेकिन यह एक काफी बेहतरीन आईडिया है ।

आप किसी ऐसी जगह पर रह रहे हैं । किस जगह पर पेट्रोल पंप नहीं है । या कोई आपको ऐसी जगह बताओ जहां से 10 या 20 किलोमीटर तक कोई भी पेट्रोल पंप उपलब्ध ना हो ।

तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है ! लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी इन्वेस्टमेंट की तैयारी रखनी होगी ! सदाबहार व्यवसाय है, क्योंकि गाड़ियों को हमेशा ही पेट्रोल या डीजल की जरूरत होती है ।

इस व्यवसाय से आप हर महीने 2 या ₹300000 तक कमा सकते हैं । पेट्रोल पंप खोलने के लिए कोई अच्छा सा रेस्टोरेंट या ढाबा हो ऐसी जगह हो । जहां पर काफी सारी गाड़ियां किसी वजह से रूकती है ।

3. ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर

automobile repairing shop business in hindi

80 business ideas in hindi में हमारी अगली आईडिया है, Automobile Repairing Center business ।

दोस्तों मैं आपको मेरे ही दोस्तों का एक्सपीरियंस शेयर करना चाहता हूं । मेरे कुछ ऐसे दोस्त थे जिन्होंने अपना खुद का ऑटो मोबाइल रिपेरिंग सेंटर स्टार्ट किया । और अभी की स्थिति में वहां 2 या ₹300000 प्रति महीना भी कमा रहे हैं ।

यहां पर आपके पास एक्सपीरियंस से ज्यादा कम्युनिकेशन स्किल चाहिए होता है ! जिसमें यह मायने रखता है ,कि आप अपने कस्टमर के साथ कैसा बर्ताव करते हैं ।

क्योंकि इस बिजनेस में कस्टमर आपके पास वापस आता है । अगर आपने उसे अच्छी सर्विस दी हो ।

4 .फ्लावर प्लांटेशन एंड फार्मिंग

flower plantation business idea in hindi

यह बिजनेस उन के लिए ठीक है, जो विलेज एरिया से बिलॉन्ग करते हैं । और उनके पास अपनी खुद की खेती हो । सीधे तौर पर कहा जाए तो यह बिजनेस किसान के लिए आसान है ।

लेकिन अगर आप किसान नहीं है, लेकिन तब भी यह बिजनेस करना चाहते हैं ? तो आपको जमीन भाड़े पर लेनी होगी ।

यह बिज़नेस सिटी वाले लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं हो सकता है । क्योंकी सिटी में जमीन की काफी कमी होती है ।

5. हैंड मेड प्रोडक्ट

handmade products business

80 business ideas in hindi में हमारी अगली आईडिया है, Hand Made Product ।

राजा महाराजाओं के जमाने से ही, हैंड प्रोडक्ट की डिमांड काफी रही है । जो पैसे वाले लोग होते हैं ,वह हैंडमेड प्रोडक्ट लेना काफी पसंद करते हैं, उनको यह शौक होता है ।

दोस्तों हैंड मेड प्रोडक्ट कि अगर डिमांड कम हुई होगी तो उसका कारण है, उन प्रोडक्ट की कीमतें ,हैंड मेड प्रोडक्ट की कीमतें काफी ज्यादा होती है ।

लेकिन आजकल के मॉडर्न युग में हैंड मेड प्रोडक्ट की बजाए लोग मशीन मेड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं । क्योंकि उसकी कीमती हेलमेट की तुलना में काफी कम होती है ।

तो आप अगर किसी भी एरिया से बेलोंगस करते हो और आपके पास है मैं प्रोडक्टबनाने की नॉलेज हो तो आप यह व्यवसाय कर सकते हैं ।

आप प्रोडक्ट वर्कर का इस्तेमाल करके बना सकते हैं । इसमें आपको ज्यादा मेहनत करनी नहीं पड़ेगी ग्रामीण एरिया में काफी ऐसे वर्कर आपको कम पैसों में मिल जायेंगे ।

आप चीजे शॉप लगाकर बेच सकते हो या ऑनलाइन भी बेच सकते हो । इसके लिए आप किसी ऑनलाइन फ्री वेबसाइट की मदद ले सकते हो । या खुद की वेबसाइट बना सकते हो ।

अगर example दिया जाये तो महाराष्ट्र की पैठणी साड़ी हो सकती है । जिसे वर्कर कम कीमत में बनाकर शहरी इलाकों में ज्यादा पैसे कमा रहे हैं ।

6. पोल्ट्री फॉर्म

poltry farm business in hindi

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस ऐसा बिजनेस है, जिसकी डिमांड कभी भी कम नहीं हो सकती । क्योंकि लोग पुराने जमाने से ही चिकन और अंडे खाना पसंद करते हैं ।

आपने देखा भी होगा कि काफी रेस्टोरेंट में चिकन की डिमांड आजकल काफी है । और चिकन शॉप को भी आप अपना माल सप्लाई कर सकते हो! और अंडो के बारे में तो क्या कहा जाए हर शॉपमें आपको एक मिल जाते हैं ।

इसके लिए आपके पास थोड़ी जगह होनी चाहिए जहां पर आप मुर्गी का फार्म कर सकते हो, अगर आप पहले से ही किसान हैं, तो यह आपके लिए एक उपलब्धि है ।

अगर आप इस व्यवसाय नहीं खुद काम नहीं करना चाहते हो ? तो आपको बस दो या तीन वर्कर रखने होंगे! 80 business ideas in hindi में यह एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय बिज़नेस आईडिया है ।

उत्पादित माल आपको चिकन शॉप रिस्टोर में जाकर बेचना होगा । इसके लिए आपको बस एक गाड़ी की जरूरत होगी जो मुर्गियों के लिए कंफर्टेबल हो ।

इस व्यवसाय में आपको मुर्गियों का काफी ख्याल रखना होता है । गंदगी के लिए इस व्यवसाय में कोई जगह नहीं है । अगर कोई बीमारी मुर्गियों पर आ जाती है ? तो आपका सारा व्यवसाय समाप्त हो सकता है ।

7. मोबाइल टावर

mobile tower business idea in hindi

मोबाइल कंपनी के पास जगह कम होने के कारण आपने टावर छत पर लगा रहे हैं! यह टावर लगाने के बदले में आपको रेंट देते हैं ।

दोस्तों आजकल की जनरेशन में जमीन मिलना काफी मुश्किल हो गया है । और मोबाइल के बारे में बात की जाए तो मोबाइल कंपनियों में भी काफी competition हो गई है ।

तो हर कंपनी खुद को बड़ा दिखाने के लिए अपने मोबाइल की रेंज अच्छी रखना चाहते हैं , इसीलिए वह दिन पर दिन अपने टावर की संख्या बढ़ाते ही जा रहे हैं ।

लेकिन जमीन के कमी के कारण आजकल टावर घर के छत पर भी लगाने पड़ रहे हैं । तो 80 business ideas in hindi में हम आपको बताएँगे की अगर आपके घर के ऊपर टावर लगाने के लिए जगह है, तो आप यह जगह किसी मोबाइल कंपनी को किराए पर दे सकते हैं ।

जिसके बदले में आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा और यह एक प्रकार का पैसिव इनकम है !इसमें आपको कुछ भी नहीं करना है ।

8. Advertisement बोर्ड

advertisement board business in hindi

80 business ideas in hindi में हमारी अगली आईडिया है, Advertisement बोर्ड. आपके पास कोई भी जमीन हो या आपका घर रोड के किनारे हो जहां से काफी सारी गाड़ियां गुजरती हो , तो आपके लिए यह एक गुड न्यूज़ है ।

इससे भी आप पैसे कमा सकते हो! आपको बस यह करना है, कि आपको अपनी जमीन पर एक बोर्ड लगाना है । जहां पर एडवर्टाइजमेंट के लिए अपना नंबर लिख देना है ।

अगर किसी कंपनी को यह जगह पसंद आती है ? तो वह आपको कांटेक्ट करेगी और उस जगह पर आपने एडवर्टाइजमेंट लगाएगी और उसके बदले में आपको काफी पैसे भी मिलेंगे ।

आपके पास कोई जमीन नहीं है? लेकिन आपका घर सड़क के किनारे हो तब भी यह अच्छा मौका हो सकता है ! क्योंकि काफी सारी कंपनियां एडवर्टाइजमेंट घर के दीवार पर पेंटिंग के माध्यम से लगाते हैं !

9. इवेंट मैनेजमेंट

event managment business idea in hindi

आजकल के जमाने में लोग काफी व्यस्त हो गए हैं, पुराने जमाने में अगर कोई इवेंट होता था तो लोग वह इवेंट की तैयारी महीने भर पहले से ही कर देते थे .

लेकिन आजकल के व्यस्त जमाने ने लोगों के पास इतना वक्त नहीं है , कि वह अपने इवेंट की तैयारी खुद करें ! क्योंकि इससे भी अधिक महत्वपूर्ण काम उनकी जिंदगी में होते हैं .

तो कुछ लोग इसका फायदा उठाकर बिजनेस करते हैं ! यह एक अच्छा बिजनेस का विकल्प हो सकता है .

अगर आपको इवेंट मैनेजमेंट करना अच्छा लगता हो, या फिर अगर आपके पास मैनेजमेंट की skill हो तो आप यह विकल्प चुन सकते हो .

इस व्यवसाय में आपको एक या दो मजदूरों की जरूरत पड़ सकती है ! जो आपको अपने काम में मदद करें . लेकिन अगर आप यह व्यवसाय बड़े तौर पर करना चाहते हैं ? तो आपको ज्यादा मजदूर लग सकते हैं !

10. ब्यूटी पार्लर बिजनेस

beauty parlour business in hindi

80 business ideas in hindi में यह एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय बिज़नेस आईडिया है

यह तो पुराने जमाने से ही काफी प्रचलित बिजनेस है. यह महिलाओं के लिए सबसे बढ़िया बिजनेस हो सकता है !

क्योंकि यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी कम पैसों की जरूरत पड़ने वाली है ! और इसके लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है!

अगर आप यह बिजनेस करना चाहते हैं , तो बस 2 या 3 महीने का कोर्स करके यह बिजनेस शुरू कर सकते हो .

अगर आपके पास कोई अच्छी जगह नहीं है ? तो आप अपने घर से यह बिजनेस शुरू कर सकते हो !

जिस तरह आजकल के जमाने में मेकअप का प्रयोग ज्यादातर किया जाता है ! तो यह आपके लिए एक अच्छी उपलब्धि हो सकती हैं !

अगर आप यह बिज़नेस निरंतर शुरू रखें ? तो आप अपने क्षेत्र में प्रचलित हो गए तो यह आगे चलकर प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है !

सिर्फ ₹75,000 मैं अपना रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें / Open your own restaurant just in Rs.75,000

11. प्रोफेशनल फ्रीलांसर

beauty parlour business in hindi

आपको शायद पता नहीं होगा, कि आजकल काफी सारे लोग फ्रीलांसर से अपना बिजनेस घर बैठकर ही कर रहे हैं ! 80 business ideas in hindi में यह एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय बिज़नेस आईडिया है .

कुछ लोग तो फ्रीलांसिंग के बेसिस पर फ्रीलांसर एजेंसी खोलकर अपनी खुद की स्मॉल कंपनी स्टार्ट कर कर बिजनेस कर रहे हैं .

इसके अंदर वह लोग वेबसाइट डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट, फोटो एडिट, राइटिंग जैसे बिजनेस कर रहे हैं .

आपके पास कोई भी टैलेंट है , तो यह काफी अच्छी बात है, क्योंकि आप एक फ्रीलांसर हो और फ्रीलांसिंग की वेबसाइट से आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हो .

फ्रीलांसर की सबसे अच्छी बात यह होती है, कि आप फ्रीलांसर में वक्त और कीमत खुद डिसाइड करते हैं .

इस बढ़ते ऑनलाइन युग में फ्रीलांसर एक अच्छा बिजनेस का मौका हो सकता है . 80 business ideas in hindi में यह एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय बिज़नेस आईडिया है .

12. इंटीरियर डेकोरेटर

interiar decoration business idea in hindi

इंटीरियर डेकोरेटर मतलब आपके घर को सुंदर बनाने वाला व्यक्ति होता है. जिसके पास घर को सुंदर बनाने की स्किल होती है .

आजकल कौन नहीं चाहता कि अपना घर सुंदर दिखें. जिससे आने वाले लोगों पर उसका अच्छा इंप्रेशन पड़े .

इसी काम के लिए लोग इंटीरियर डेकोरेटर को हायर करते हैं. अगर आपके पास यह स्किल है, तो आप लोगों को घर के डेकोरेशन में मदद कर के काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो .

घरों के अलावा ऑफिस या शॉप को भी लोग सुंदर रखना चाहते हैं. इसके लिए भी लोग इंटीरियर डेकोरेटर को हायर करते हैं .

13. सोशल मीडिया सर्विस

social media service business idea in hindi

आजकल के इस युग में ऐसा कौन सा व्यक्ति होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल ना करता हो. बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है .

इसीलिए लोग अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया पर एडवर्टाइजमेंट करना पसंद करते हैं .

लेकिन उनके पास पूरी नॉलेज ना होने की वजह से या फिर वक्त की कमी होने के कारण वह सोशल मीडिया पर आपने बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट नहीं कर सकते .

तो आपको अगर इस चीज की अच्छी खासी नॉलेज है. और आपके पास टाइम है. और आप एक बिजनेस के तौर पर करना चाहते हैं. तो यह काफी अच्छा मौका है .

आपके लिए है इसमें आप आपको बस किसी बिजनेस के बारे में सोशल मीडिया के पोस्ट तैयार करके उन्हें अलग-अलग सोशल मीडिया से अकाउंट पर डालना है ! जिससे कि बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट होगी और इसके बदले में आपको बिजनेस मालिक पैसे भी देगा .

14. ट्रांसलेशन सर्विस / अनुवाद सेवा

translation service business idea in hindi

अगर आपके पास लैंग्वेज ट्रांसलेशन का नॉलेज है, तो आप यह लो इन्वेस्टमेंट का बिजनेस कर सकते हैं .

इसमें आपको करना यही है कि इंटरनेट पर जाकर आपको ऐसी वेबसाइट ढूंढनी है, जो केवल लैंग्वेज ट्रांसलेशन के लिए चलती है .

दोस्तों आपको शायद यकीन नहीं होगा लेकिन इंटरनेट से काफी सारी ऐसी वेबसाइट है. जो केवल लैंग्वेज ट्रांसलेशन के लिए चलती है .

आपको अपना रजिस्ट्रेशन करके लैंग्वेज ट्रांसलेशन का वर्क करना होगा इस काम के लिए अनेक कंपनियां एक शब्द का ट्रांसलेशन करने के लिए यह क्या ₹2 तक की दे सकती है .

इस काम को करने के लिए आपको बस करना इतना ही है कि इंटरनेट पर जाकर आपको ऐसी वेबसाइट ढूंढनी है, जोकि लैंग्वेज ट्रांसलेशन के बीच पर काम करते हैं, मैं नीचे आपको ऐसी वेबसाइट के लिंक दे रहा हूं जो लैंग्वेज ट्रांसलेशन के बेस पर काम करती है .

https://www.freelancer.in/jobs/Translation/
https://gengo.com/translators
https://www.upwork.com

15. Creche service / शिशु गृह सेवा

Creche service business idea in hindi

आपको तो पता ही है, कि आजकल की भागदौड़ के युग में बच्चों के माता-पिता दोनों ही जॉब करते हैं. लेकिन उनके घर में अगर कोई छोटा बच्चा हो तो वह उसे अपनी जॉब की वजह से संभालने में असमर्थ रहते हैं .

तो इस वक्त कुछ लोग शिशु ग्रह सेवा चलाते हैं. शिशु सेवा का मतलब बच्चे को संभालने का काम एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें आपको कुछ भी पैसे इन्वेस्ट करने की कोई भी जरूरत नहीं है .

आप अपने घर में ही शिशु को सेवा दे सकते हैं, आपको इस कार्य के लिए महीने की 3 से ₹4000 मिल सकते हैं .

यदि आप शिशु सेवा में कई बच्चों को एक साथ संभालते हैं, तो आप 1 महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं .

16. पार्किंग का व्यवसाय

parking business idea in hindi

दोस्तों आपको तो शायद पता ही होगा कि आजकल की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है .

अगर आप किसी भी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाते हैं, तो आपको वहां पर गाड़ी पार्क करने के लिए कोई भी जगह नहीं मिलती .

लोग तो मार्केट या कई अन्य जगह पर जाने के लिए अपना खुद का वाहन लेकर जाते हैं, चलो मान लेते हैं , कि कोई मार्केट में अपनी कार लेकर जाता है, तो उसे अपनी कार पार्क करने के लिए कोई भी जगह नहीं मिलती .

अगर वह अपनी कार सड़क के किनारे पार करता है, तो सरकारी कर्मचारी की कार को उठाकर पुलिस स्टेशन में ले जाते हैं .

तो लोग इस बात से काफी परेशान हो गए हैं, तो अगर आप किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर रहते हैं. और आपके पास काफी बड़ी जगह हो तो यह आपके लिए काफी खुशी की खबर है क्योंकि, उस जगह पर आप अपनी खुद की पार्किंग सेवा शुरू कर सकते हैं .

जिसमें आप आने वाली हर गाड़ी की पार्किंग के बदले मालिक से पैसे से ले सकते हो.

17. प्लांटेशन शॉप / पौधों की दुकान

plantation shop business ideain hindi

80 business ideas in hindi में हमारी अगली आईडिया है, plantation shop business. पुराने जमाने की तुलना में आजकल लोग पेड़ पौधों के प्रति काफी जागरूक हो चुके हैं ! और वह अपने घर के आस-पास सुंदरता के लिए आने वाली पीढ़ी के लिए पेड़ पौधे लगाना पसंद करते हैं .

अगर आप कोई प्लांट की शॉप खोलते हैं, तो यह अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है. प्लेनेट शॉप आप अपने घर पर भी खोल सकते हैं .

इसके लिए केवल आपको प्लांट खरीदने हैं, तथा यदि आपके पास घर के पास जगह ना हो तो आप एक शॉप भी हायर कर सकते हैं .

अगर आप इस व्यवसाय को कुछ अलग ढंग से करना चाहते हैं, तो आप यह भी कर सकते हैं, कि होम डिलीवरी देकर आप काफी अच्छे ग्राहक जूता सकते हैं .

18. पेट फूड स्टोर / पालतू जानवरों के भोजन की दुकान

pets food store business idea in hindi

आजकल लोग कुत्ता बिल्ली पालना काफी पसंद करते हैं, जो कि काफी स्टैंडर्ड लेवल के जानवर होते हैं ! इसमें वह कुछ अलग प्रजाति के जानवर पालते हैं. जिनके लिए अलग से खाने की व्यवस्था करनी पड़ती है .

ऐसे में आप एक पेट फूड शॉप खोल सकते हैं ,इसे शुरू करने के लिए आप को ज्यादा पैसे या जगह की जरूरत नहीं होगी .

अगर आपके पास जगह की कोई प्रॉब्लम है, तो यह बिजनेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हो. क्योंकि आपने देखा ही होगा कि आपके एरिया में भी कोई पेट फूल की शॉप नहीं होगी .

19. डीजे साउंड सर्विस

dj sound service business idea in hindi

आप लोगों ने देखा ही होगा कि आजकल अगर कोई शादी का समारोह हो, या कोई पार्टी हो तो उस जगह पर डीजे की जरूरत पड़ती ही है .

अपने एंजॉयमेंट के लिए डीजे हायर करते हैं. यह बिजनेस आप एक छोटे पार्ट टाइम बिजनेस के रूप में भी कर सकते हैं .

इसके लिए आपको थोड़ी बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है. क्योंकि डीजे के लिए लगने वाले इंस्ट्रूमेंट आपको खरीदनी होगी .

इसके साथ ही आपको एक ट्रक की भी जरूरत पड़ेगी जिसमें आप DJ रख सकते हैं. इसके साथ ही आपको कुछ व्यक्तियों की जरूरत भी पड़ने वाली है, क्योंकि डीजे को चला सके .

20. टी शर्ट प्रिंटिंग का व्यवसाय

t shirt printing business idea in hindi

आज कल की फैशन अलग ही फैशन हो गई है, ज्यादातर लोग टी शर्ट पहनना ही पसंद करते हैं. और उसी में लोग आजकल तो प्रिंटेड टी-शर्ट भी पहनने लगे हैं .

जिस पर करंट अफेयर के टैग लाइन लिखे होते हैं. या फिर कुछ चित्र बने होते हैं, लेकिन आपको शायद पता नहीं होगा कि, यह भी एक बिजनेस के रूप में आपके सामने विकल्प हो सकता है .

अगर आपको डिजाइन के थोड़ी बहुत नॉलेज है, तो आप यह बिजनेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना यही है कि, एक टी-शर्ट प्रिंटिंग की मशीन खरीदी होगी जो कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट पर मिल जाएगी .

आप अगर सोच रहे होंगे कि इस बिजनेस को करने के लिए आपको काफी सारी जगह की जरूरत पड़ेगी, तो यह बिल्कुल गलत है. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसको आप अपने घर से भी चला सकते हो | 80 business ideas in hindi में यह एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय बिज़नेस आईडिया है |

आपने जो टी-शर्ट प्रिंट किए हैं, वह आप एक शॉप पर उसे बेच सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं भी करना चाहते जब भी, आप ऑनलाइन सेलिंग की वेबसाइट पर अपना खुद का तो खोल कर यह टी-शर्ट भेज सकते हो.

जैसे कि flipkart.com, amazon.com, myntra.com

21. गिफ्ट की दुकान

giftshop business in hindi

किसी का जन्मदिन हो, कोई शादी का त्यौहार हो या कोई इवेंट हो लोग वहां पर अक्सर गिफ्ट लेकर जाना पसंद करते हैं .

आजकल तो गिफ्ट लेकर जाना मानो एक प्रकार का फैशन ही हो गया है. लोग हर जगह जाते वक्त अपने साथ गिफ्ट देकर जाते हैं .

तो आप यह एक बिजनेस के रूप में देख सकते हो. इसके लिए आपको बस एक शॉप की जरूरत पड़ेगी .

अगर आप शॉप नहीं ले सकते, तो यह काम आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते हैं. इसके लिए काफी सारी सेलिंग वेबसाइट उपलब्ध है जैसे कि, amazon.com, flipcart.com,myntra.com इत्यादि .

4 New Online Passive Income Ideas 2020 (in Hindi) / ४ नयी ऑनलाइन पैसिव इनकम आइडियाज २०२०-एक बार काम करे जिंदगी भर कमाए

22. कंप्यूटर ट्रेनर

computer trainer business in hindi

जैसे जैसे इंसान प्रगति की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे हर जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल भी बढ़ते जा रहा है .

आपने देखा होगा कि, शायद ही कोई ऐसी जगह होगी जिस जगह में कंप्यूटर का इस्तेमाल ना किया जाता हो .

अस्पताल, स्कूल, कॉलेज, बैंकिंग सेक्टर या अन्य जगह जहां पर कंप्यूटर का इस्तेमाल हर वक्त किया जाता है .

हर जगह कंप्यूटर की उपयोगिता देखते हुए लोग भी आजकल कंप्यूटर के प्रशिक्षण में काफी रुचि रखते हैं .

80 business ideas in hindi में यह एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय बिज़नेस आईडिया है

हर कोई कंप्यूटर सीखना चाहता है, अगर आप देखे तो सरकारी नौकरी से लेकर प्राइवेट सेक्टर तक की कंपनियां ऐसे ही लोगों को काम पर रखती है, जिन्हें कंप्यूटर की थोड़ी बहुत नॉलेज हो .

इसी कारण लोग कंप्यूटर सीखना चाहते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस का विकल्प हो सकता है .

आप अपनी जगह मैं कोई कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट चला सकते हैं. अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है, तो आप यह बिजनेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं .

इसके लिए आपको बस थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट करने होंगे. जैसे कि आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले कुछ कंप्यूटर परचेस करने होंगे .

इसके बाद टेबल और कुर्सी रखनी होगी, जिस पर आप स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दे सके और कंप्यूटर उनके सामने रख सके .

23. टेलीमार्केटिंग

telemarketing business in hindi

टेलीमार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस में जिसे शुरू करने के लिए आप को ना के बराबर पैसे खर्च करने होंगे .

मार्केटिंग बिजनेस का मतलब यह होता है कि, अगर आप की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है, तो आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट होम कॉल करके बेच सकते हैं .

इसके लिए आपको एक नेटवर्क बनाना होगा. और उसकी मदद से आपको लोगों को कॉल करके कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताना होगा .

आप सबके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि यह काम कहां से मिलता है? तो दोस्तों आपको बता दूं यह काम आपको घर बैठे नहीं मिलने वाला. अगर आपको यह काम करना चाहते हो तो, आपको किसी कंपनी में जाना होगा ! और अपनी कम्युनिकेशन स्किल के जोर पर कंपनी में लोगों को मना कर यह काम आपको हासिल करना होगा !

हो सकता है, कि पहले १२-13 कंपनियां आपको रिजेक्ट भी कर दे लेकिन आपको नाराज होने की जरूरत नहीं आपको कोशिश करनी होगी !

अगर एक बार आपका बिज़नेस शुरू हो जाए तो आपको आगे चल कर दो या तीन और भी कंपनियां मिल सकती है ! और यह एक अच्छा बिजनेस का मौका हो सकता है .

24. Advertisement बुकिंग सेंटर

advertisement booking center business in hindi

दोस्तों अगर आप किसी सिटी में रहते हो तो आपने काफी बार देखा होगा कि छोटे-छोटे एडवरटाइजमेंट सेंटर खोले जाते हैं, जिसमें बिजनेस रिलेटेड ऐड को दिया जाता है .

एडवरटाइजमेंट बुकिंग सेंटर आपके और एडवर्टाइजमेंट प्रोवाइडर जैसे कि रेडियो, टीवी ऐड, न्यूज़पेपर के बीच में मेडिएटर का काम करते हैं .

अगर आपको रेडियो टीवी न्यूज़ पेपर में ऐड देनी हो तो आपको ठीक से पता नहीं होता कि, ऐड कहां पर देनी है. लेकिन यह सेंटर आपको जवाब मिल जाएंगे सेंटर की मदद से आप अपने बिजनेस के ऐड दे सकते हैं .

यह बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने शहर में जो रेडियो स्टेशन है, टीवी चैनल है, एकबार है उनसे जाकर मिलना होगा, और उनके ऐड के रेट पूछने होंगे और उसके बाद उस पर मिलने वाला कमीशन भी आपको पता होना जरूरी है .

अगर आप अपना ऑफिस खोलना चाहते हैं तो ऐसी जगह चुनिए जहां काफी ज्यादा भीड़भाड़ होती हैं .

अगर आप यह बिजनेस अच्छी तरह से करते हैं तो आगे चलकर आपकी एक क्लाइंट की श्रृंखला बन जाएगी, जो हमेशा ही आपके ही पास से एडवर्टाइजमेंट करेंगे .

25. ओल्ड प्रोडक्ट सेलिंग एजेंसी

old products selling business in hindi

दोस्तों अपने ओल्ड सामान भेजने के लिए काफी सारी वेबसाइट देखी होगी जिसमें olx.com भी है जिस वेबसाइट से तो आप ओल्ड सामान बेच सकते हैं .

लेकिन इस वेबसाइट का डिसएडवांटेज यह है कि इस वेबसाइट पर जो सामान बेचे जाते हैं उनके बारे में आपको काफी पता नहीं होता! आप सिर्फ उस प्रोडक्ट की फोटो ही देख पाते हैं .

असल में थोड़ा पैसा है जिस बात का आपको कुछ भी पता नहीं होता. इसी प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए आप एक बिजनेस कर सकते हैं! जिसमें आप लोगों से ओल्ड सामान कम कीमत में खरीद सकते हैं! और वही प्रोडक्ट जिन लोगों को जरूरत है उनको थोड़े ज्यादा पैसे लगा कर बेच सकते हैं

आप यह खरीदे हुए प्रोडक्ट ऑनलाइन भी बेच सकते हैं, यह सेकंड ऑप्शन होगा .

26. ग्रीटिंग कार्ड मेकिंग

greeting cards making business in hindi

दोस्तों आपने देखा ही होगा कि शादी हो बर्थडे हो या वैलेंटाइन डे हो इस वक्त ग्रीटिंग कार्ड के डिमांड काफी बढ़ जाती है .

ग्रीटिंग कार्ड के प्रति लोगों का आकर्षण दिनों दिन बढ़ते ही जा रहा है, लोग एक दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड देना ही पसंद करते हैं .

वक्त के साथ-साथ ग्रीटिंग कार्ड की डिजाइनिंग भी चेंज होते जा रही है अगर आप क्रिएटिव किस्म के इंसान हो और आप की डिजाइन भी अच्छी है, तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं .

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी कम पैसों की जरूरत पड़ने वाली है और अगर हम जगह की बात करें तो यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई खास जगह की जरूरत भी नहीं पड़ने वाली है ! क्योंकि यह बिजनेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं .

अब बात आती है ग्रीटिंग कार्ड को बेचने की, आपको ग्रीटिंग कार्ड अगर बेचने हैं तो आप किसी शॉप वाले को दे सकते हैं. या फिर अपनी खुद की छोटी शॉप भी डाल सकते हैं अगर आप ऐसा भी नहीं करना चाहते तो आप ग्रीटिंग कार्ड ऑनलाइन वेबसाइट के थ्रू भी भेज सकते हैं. बहुत सारी ऐसी सेलिंग वेबसाइट से जिन पर ग्रीटिंग कार्ड भी बेचे जाते हैं .

27. पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस

popcornshop business in hindi

पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिस की डिमांड हर वक्त रहती है, अगर आप किसी ग्रामीण इलाके में भी रहते हैं तब भी यह बिजनेस आप कर सकते हैं .

क्योंकि पॉपकॉर्न बनाने के लिए आपको मक्की की जरूरत होती है. और अगर आप किसान है तो यह बात और भी अच्छी बात है.

क्योंकि आप पॉपकॉर्न बनाने में जो मक्का लगता है तो मक्के का उत्पादन अपने खेत में ही ले सकते हैं .

पॉपकॉर्न बनाने की जो प्रोसेस है वह प्रोसेस कर के आप पॉपकॉर्न बना सकते हैं, और बनाए हुए पॉपकॉर्न पैकेजिंग करके आप अलग-अलग शहरों में जाकर बैठ सकते हो .

इसके लिए आपको बस एक गाड़ी की जरूरत होगी जो कि आपको पॉपकॉर्न अपने गांव से शहर तक ले जाने में मदद करें .

अगर आप विलेज में नहीं रहते और शहर में रहकर यह बिजनेस करना चाहते हो तब भी आप यह बिजनेस कर सकते हो. इसके लिए बस आपको जो रो मटेरियल होता है, जैसे पॉपकॉर्न बनाने के लिए मक्का जरूरी होता है वह आप विलेज के किसानों से कम दाम पर ले सकते हो और उसका प्रोसेस करके पॉपकॉर्न बनाकर पैकेजिंग करके बेच सकते हो .

28. पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस

paper cups and plates making business in hindi

पेपर के प्लेट और कप यह जो चीज है, वह हम पुराने समय से ही हर जगह देखते आए हैं आपने देखा होगा, कि कप और प्लेट की डिमांड हर जगह रहती है जैसे की शादी समारोह हो, कोई छोटी मोटी पार्टी हो, इसके अलावा कब का उपयोग अलग-अलग चाय की दुकानों या नाश्ते की दुकानों में किया जाता है .

तो आप सोचिए कि इसकी जरूरत जो है वह हर रोज पड़ती है इसके अलावा यह बड़े-बड़े ऑफिस में भी इस्तेमाल किया जाता है .

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जगह की कोई खास डिमांड नहीं है इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं .

29. बिल्डिंग और घरों की पेंटिंग

building and home colour business in hindi

बिल्डिंग और घरों की पेंटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी वैल्यू कभी कम नहीं होने वाली क्योंकि आपने देखा होगा कि कोई भी नया घर बने तो लोग सबसे पहले उसे पेंट करवाना चाहते हैं .

अगर आप इस काम में माहिर है तो आप यह बिजनेस कर सकते हैं, अगर आप यह बिजनेस बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं, तो आप अपनी खुद की एक छोटी टीम बना सकते हैं .

आपने देखा होगा कि दिवाली हो या शादी समारोह हो लोग अपने घर को साफ कर कर उसे पेट करना चाहते हैं .

तो उस वक्त घर या बिल्डिंग को पेंट करने वाले लोगों की जरूरत होती है उस टाइम में वह आपको हायर करते हैं, तो आप समझ ही सकते हैं कि बिल्डिंग और घरों की पेंटिंग का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस विकल्प है .

30. चिप्स मेकिंग बिजनेस

chips making business in hindi

चिप्स ऐसा फूड है जिससे काफी लोग खाना पसंद करते हैं बच्चे से लेकर बूढ़े तक चिप्स खाना पसंद करते हैं .

भारत में तो इसकी डिमांड काफी ज्यादा है क्योंकि हमारे यहां उपवास भी रखे जाते हैं. यह ऐसा फ़ूड है जो उपवास में भी खा सकते हैं. तो आपने देखा ही होगा कि काफी बार जिनका उपवास होता है वह दुकान से चिप्स लेकर खाते हैं .

इसी के साथ ही चिप्स को भोजन के वक्त सहायक food रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. आपने यह भी देखा होगा कि बच्चे भी चिप्स खाना काफी पसंद करते हैं .

तो दोस्तों आपके लिए यह भी एक अच्छे बिजनेस का विकल्प हो सकता है इसके लिए आपको बस थोड़ी जगह की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास कोई खास जगह नहीं है, तभी आप यह बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हो .

इसके लिए आपको आलू की जरूरत पड़ती है इसमें अलग-अलग प्रकार भी होते हैं जैसे कि आलू के चिप्स, केले के चिप्स .

आप ज्यादा तौर पर चिप्स बनाना चाहते हैं तो आपको इस काम को पूरा करने के लिए एक चिप्स बनाने की मशीन की भी जरूरत पड़ने वाली है, जिसकी मदद से आप ज्यादा प्रोडक्शन निकाल पाए

ब आपको बने हुए चिप्स को अलग-अलग पैकेट में पैक करना होगा और उन्हें फीलिंग के लिए अलग-अलग दुकानों में बेचना होगा .

pubg success story in hindi | PUBG की कुछ रोचक बातें और सफलता की कहानी

31. बीमा सलाहकार

incurance agent business in hindi

आजकल की युग में लोगों का कोई भी भरोसा नहीं होता कब क्या हो जाए इसीलिए लोग अपना जीवन बीमा करवाना पसंद करते हैं .

तो आप सोच ही सकते हैं कि यह भी एक बिज़नेस का अच्छा विकल्प हो सकता है, बीमा एजेंट बनने के लिए आपको बस बीमा कंपनी से उनकी एजेंसी लेनी है .

यह काम आप पार्ट टाइम बिजनेस के रूप में भी कर सकते हो. बीमा एजेंट बनने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं होगी .

आपका बस कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए क्योंकि इस व्यवसाय में आपको लोगों को समझाना होगा, कि बीमा कराने पर क्या क्या लाभ हो सकते हैं .

32. बुक स्टोर / किताबों की दुकान

books stall business in hindi

दोस्तों आपको लग रहा होगा कि आजकल का जमाना मोबाइल का जमाना है लोग किताबें नहीं पड़ेंगे लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है आज भी काफी सारे लोग, स्टूडेंट किताबें पढ़ना पसंद करते हैं .

काफी सारी जगह ऐसी है जहां पर अभी भी किताबें पढ़ी जाती है. जिन लोगों को पढ़ने का शौक होता है, वह अपने आप ही किताबों की दुकान को ढूंढते हुए आपके पास आ जाएंगे .

क्योंकि आपको पता ही है या आपने खुद अनुभव किया होगा कि हम मोबाइल में ज्यादा देर तक कुछ भी पढ़ नहीं सकते तो लोग किताब लेना ही पसंद करते हैं .

किताबों की दुकान शुरू करने के लिए आपको बस थोड़ी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ने वाली है .सबसे पहले तो आपको एक दुकान खरीदनी होगी जो कि भीड़भाड़ वाले इलाके में हो .

या अगर आप दुकान नहीं भी खरीद सकते तब भी आप सड़क किनारे भी अपनी दुकान लगाकर किताबे भेज सकते हो .

दूसरी बात यह है कि आपको सबसे पहले थोड़े पैसों की जरूरत पड़ने वाली है क्योंकि बेचने के लिए आपको कुछ किताबें खरीदनी होगी .

33. ऑनलाइन मार्केटिंग पोर्टल

online marketing portal business in hindi

अगर ऑनलाइन पोर्टल के बारे में बात करें तो आपने काफी सारी ऐसी वेबसाइट देखी होगी कि वह अपनी जो चीजें है वह ऑनलाइन भेजते हैं .

अगर आप यह बिजनेस छोटे पैमाने पर करना चाहते हैं तो इसके लिए अगर आपकी घर की खुद की दुकान हो या आप कुछ चीजें घर पर ही बनाते हैं! जैसे कि आप घर पर पापड़ आचार का बिजनेस करते हो तो आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से यह चीजें आप ही लोगों तक भेज सकते हैं

अगर दोस्तों आप खुद का बिजनेस घर पर नहीं करते तब भी आप छोटे-मोटे दुकानों के साथ मिलकर यह बिजनेस कर सकते हो .

अगर आप यह बिजनेस बड़े पैमाने पर करना चाहते हो तो आपको थोड़ी टीम की जरूरत पड़ेगी जो आपके लिए आसपास की दुकानें आपके पोर्टल पर ज्वॉइन करें .

34. मेट्रोमोनी वेबसाइट

metromony website business in hindi

दोस्तों अपने पुराने जमाने से लेकर आज तक देखा होगा ऐसे लोग होते हैं जो शादियां जोड़ने का काम करते हैं लेकिन आगे चलकर यह लोग किसी को अपना व्यवसाय बना बैठे .

शादियां एक एजेंट के तौर पर जुड़ने लगे इसी से ही मेट्रो मनी साइट का आइडिया आया है .

अगर आप भी इस काम में माहिर हो या फिर आपके कांटेक्ट ज्यादा हो तो आप यह काम कर सकते हो इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं होगी आपको बस एक अच्छी सी वेबसाइट बना लेनी है .

अपना बिजनेस ज्यादा फैलाना है तो आपको थोड़ी बहुत वेबसाइट की एडवर्टाइजमेंट भी करनी होगी .

35. कॉफी शॉप

coffee shop business in hindi

दोस्तों आप ने देखा होगा कि कॉलेज स्टूडेंट हो या बड़े से बड़ा बिजनेसमैन बैठने के लिए एक अच्छे जगह की तलाश करते हैं और ज्यादातर कॉलेज स्टूडेंट या बिजनेस मैन कॉफी शॉप को ही महत्व देते हैं .

स्टूडेंट अपने दोस्तों के साथ बैठने के लिए कॉफी शॉप ही पसंद करते हैं और बिजनेस में अगर किसी के साथ मीटिंग रखनी हो तो कॉफी शॉप में ही बैठना पसंद करते हैं .

कॉफी शॉप के साथ ही आप खाने पीने की कुछ चीजें भी रख सकते हैं जैसे सैंडविच हो गई .

और कॉफी शॉप शुरू करने के लिए आपको थोड़े ज्यादा पैसो की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि आप जितना अच्छा कॉफि शॉप शुरू करेंगे उतने ही कस्टमर ज्यादा बढ़ जाएंगे .

और रही दूसरी बात तो कॉफी शॉप शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी सी जगह भी जरूरी है वह जगह कॉलेज के पास होनी चाहिए या फिर किसी बिजनेस एरिया में होनी चाहिए .

36. गूगल प्ले स्टोर

google playstore business in hindi

दोस्तों आप सब के पास एंड्रॉयड मोबाइल तो होगा ही आपने देखा होगा कि एंड्राइड मोबाइल में जो ऐप ऐप इस्तेमाल करते हैं वह आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं .

यह ऐप हमारे जैसे ही कुछ लोग बनाकर प्ले स्टोर पर डालते हैं आपने यह भी देखा होगा कि कुछ ऐप इन परचेज होते हैं और कुछ ऐप में एडवर्टाइजमेंट डिस्प्ले की जाती है यही तो होता है दोस्तों एप्लीकेशन से पैसे कमाने का जरिया आप इससे महीने के लाखों कमा सकते हैं .

इसके लिए आपको बस करना यही है कि गूगल प्ले स्टोर से आपको प्ले स्टोर कंसोल अकाउंट खरीदना होता है. और यह है कि आपको प्रोग्रामिंग की अच्छी नॉलेज चाहिए जिससे आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन बना सके .

अगर आप एंड्राइड एप्लीकेशन बनना चाहते हैं और आपके पास इसकी कोई नॉलेज भी नहीं है तब भी कुछ ऐसी वेबसाइट है ,जहां से आप बिना कोडिंग किए ही एंड्राइड के ऐप बना सकते हैं .

37. सरकारी नौकरी का फॉर्म भर के पैसा कमाए

sarkari naukri form filling business in hindi

दोस्तों आपने देखा ही होगा कि काफी सारे जो स्टूडेंट्स होते हैं वह बोलते हैं कि आगे चलकर में गवर्नमेंट की एग्जाम देने वाला हु और यह होता भी है काफी जो स्टूडेंट होते हैं वह 12वीं करने के बाद गवर्नमेंट के एग्जाम के फॉर्म भरते हैं .

गवर्नमेंट के फॉर्म भरने की वेबसाइट होती है वहां आती स्टूडेंट को पता नहीं होता फुल फॉर्म भरने का तरीका . ऐसे समय में अगर आप इस बात के जानकार है तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं .

इसके लिए आपको काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट जरूरत भी नहीं पड़ेगी. आपको बस एक लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत होगी और एक अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन लगने वाला है .

यह काम आप अपने घर से भी कर सकते हो. गवर्नमेंट के जो फॉर्म होते हैं वह आप दूसरी जॉब की वेबसाइट से भी ले सकते हो जैसे कि naukri.com

38. घोस्ट राइटिंग का बिजनेस

ghost writting business in hindi

दोस्तों नाम से तो आप डर ही गए होंगे कि घोस्ट राइटिंग का बिजनेस क्या होता है ? तो दोस्तों जैसा इसका नाम है वैसा यह बिजनेस नहीं है .

पोस्ट राइटिंग का बिजनेस ऐसा बिजनेस होता है जिसमें आपको किसी दूसरे आदमी के लिए कुछ लिखना होता है. लेकिन लिखने के बाद इसका श्रेय आपको नहीं दिया जाता .

आपको सिर्फ लिखने के बदले में कुछ पैसे दिए जाते हैं. आपने लिखा हुआ आर्टिकल जो आपको पैसे pay करता है वह अपने नाम से प्रकाशित कर देता है .

इसमें आपका कुछ भी श्रेया दिखाया नहीं जाता. यह भी एक बिजनेस का काफी अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आपके पास राइटिंग स्किल हो तो .

39. रेसिपी क्लासेस

cooking classes business in hindi

अगर आप खाना पीना बनाने के शौकीन हैं और आप इस काम में माहिर भी है तो यह एक अच्छी बात है क्योंकि आप रेसिपी क्लासेस का बिजनेस कर सकते हो .

लेकिन नाराज होने की कोई जरूरत नहीं अगर आप यह बातें नहीं भी जानते तब भी आप अपना रेसिपी क्लासेज डाल सकते हो बस आपको रेसिपी सिखाने के लिए अलग टीचर रेंट पर रखने होंगे .

रेसिपी क्लासेस शुरू करने के लिए आपको बस थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट करनी होगी आपको सबसे पहले तो रेसिपी बनाने के लिए एक अच्छी सी जगह रखनी होगी यह आपका घर भी हो सकता है और आपको सबसे बड़ी इन्वेस्टमेंट आपके वक्त की करने होगी .

40. ट्रेवल्स एजेंसी

travel agency business in hindi

travels agency एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी लोकप्रियता कभी कम नहीं होगी !

यह बिज़नेस आसानी से शुरू किया जा सकता है क्योकि , इसे शुरू करने के लिया ज्यादा जगह और पैसो की जरुरत नहीं पड़ती ( low money investment ) !

इसे शुरू करने के लिए बस थोड़ी सी जगह चाहिए होती है और आपको अपना टाइम देना होता है ! इसके लिए बस ऐसी जगह चुनिए जो काफी भीड़ वाले इलाखे में हो ! या कोई भी पर्यटन स्थल के पास हो ।

अगर आप किसी शहर में है भीड़ वाली जगह पे रहते हो तब भी आप आपने घर से ही यह बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हो ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

sucess story in hindi -धर्मपाल गुलाटी |mdh masala

41. मोबाइल रिचार्ज & रिपेयरिंग

mobile repairing business in hindi

दोस्तों mobile recharge एंड mobile repairing शॉप भी बिज़नेस का एक अच्छा विकल्प है ।

दोस्तों आज भले ही online recharge का जमाना आ चूका है ! लेकिन अगर देखा जाये तो आज भी लोग ऑनलाइन से ज्यादा शॉप पर जाकर रिचार्ज करना पसंद करते है ।

रिचार्ज शॉप एक ऐसा विकल्प है जिसमे आपको सभी कंपनी के रेचार्गेस रखने है ! ( online recharge jio , online recharge idea , online recharge airtel , online recharge bsnl ) , जिसपर आपको उस कंपनी की तरफ से कमिशन मिलता है !

इसके लिए आपको बस एक छोटीसी दुकान की जरुरत पड़ेगी और इसके लिए आपको ज्यादा स्किल की भी जरुरत नहीं पड़ने वाली ! बस आपको मोबाइल रिचार्ज और रिपेयरिंग की थोड़ी बहुत नॉलेज होनी चाहिए । top 15 business ideas in 2020 in hindi

इसके साथ आप online services business plan करके other ऑनलाइन services को भी शुरू कर सकते है ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

42. ब्रेकफास्ट शॉप

breakfast shop business in hindi

इस बिज़नेस के बारे में तो आपको ज्यादा बताने की भी जरुरत नहीं है ! क्योकि यह तो हमेशा चलने वाला और सबको आसानी से समाज आने वाला बिज़नेस है !

breakfast shop की क्रेज तो कभी भी ख़तम नहीं होने वाली ! क्योंकि यह बिज़नेस सीधे सीधे इंसान की जरुरत पूरी करता है !

ये हमेशा latest business craze की तरह ही रहेगी ! क्योकि इंसान को हर दिन नास्ता जरुरी होता है !

और खास बात तो ये है, की एक बिज़नेस के लिए आपको ग्राहक भी नहीं तलाशने होंगे ! एक बार लोगो को इसके बारे में पता चल जातो तो लोग अपने आप ही दौड़े चले आते है !

इसके लिए आपको बस खाना बनाना आना चाहिए या अगर आपको खाना बनाना नहीं भी आता हो ! तब भी आप कोई अचारी को आपने यहाँ काम पे रखकर यह बिज़नेस शुरू कर सकते है ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

43. ट्यूशन क्लासेज / कोचिंग सेण्टर

coaching classes business in hindi

दोस्तों सभी बिज़नेस मै यह एक education related business ideas में से है जिसमे आपको न के बराबर पैसे लगने वाले है ! यह एक zero money investment business है।

लेकिन यह बिज़नेस कोई भी नहीं शुरू कर सकता क्योकि इसे शुरू करने के लिए आप भी पढ़े लिखे होने चाहिए ।

या फिर अगर आप पढ़े लिखे नहीं है तब भी आप यह बिज़नेस मै रूचि रखते है ! तो आपको आपके यहाँ कुछ पढ़े लिखे टीचर्स को काम पे रखना होगा !

इसके लिए आपको थोड़ी जगह लगने वाली है ! लेकिन जगह किसी भीड़ वाले इलाखे में ही हो इसकी कोई भी जरुरत नहीं है ।

दोस्तों अगर अआप चाहे तो यह बिज़नेस आप आपने फ्रेंड्स या इतर लोगो के साथ मिलकर ग्रुप में भी कर सकते हो ( group coaching business ) ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

44. जूस दुकान

juice shop business in hindi

juice shop भी एक सदाबहार बिज़नेस है जिसे आप साल भर चला सकते है ! इसमें आपको सीजन के हिसाब से फल रखने होते है ।

इसे शुरू करने के लिए आपको बस थोड़ी सी जगह और एक मशीन की जरुरत पड़ती है ! ये बिज़नेस तो गर्मी में इतना पैसा कमा के देगा की आपको साल भर का मुनाफा भी मिल जाये ।

आपको juice shop शुरू करने के लिए कोई भीड़ वाली जगह ही देखनी होगी ! या कोई भी स्टैण्डर्ड एरिया देखना होगा ।

क्योंगी ज्यादा स्टैण्डर्ड और पढ़ेलिखे लोगो को फ्रूट्स के फायदे के बारे में पता होता है ! और वे ज्यादा आकर्षित होते है ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

45. टेलरिंग शॉप

tailor shop business in hindi

दोस्तों किसी अच्छे टेलर की मांग हमेशा से ही रही है ! आज कल तो बनाये हुए कपड़ो की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ रही है ।

शादी के कपडे बनवाने हो या ऑफिस के ऑफिसर्स के कपडे हो सभी टेलर से ही बनवाते है !लेकिन आपको अगर यह बिज़नेस शुरू करना है ! तो आपको टेलरिंग का काम भी आना जरुरी है ।

एसके लिए चाहे तो आप टेलरिंग के शार्ट टर्म कोर्सेस भी ज्वाइन कर सकते हो ! अगर आप काफी पुराने और अच्छे टेलर बैग गए तो , आप आपने टेलरिंग के क्लासेज भी स्टार्ट कर सकते हो ।

इसमें आपको इन चीजोंकी जरुरत पड़ेगी tailoring machine ,tailoring material , tailoring tools और एक tailoring shop ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

46. बेकरी शॉप

bakery shop business in hindi

दोस्तों जैसे जैसे दुनिआ बदल रही है वैसे वैसे लोको की खान पैन की आदते भी बदली है ।

पहले तो लोग सिर्फ बर्थडे या कोई पार्टी के लिए बड़ा आर्डर हो तब ही बेकरी का रुख करते थे !लेकिन अब लोग रोज मरोज की खान पैन की चीजों के लिए भी बेकरी का रुख करते दिखाई देते है ।

जैसे की स्नैक्स हो गए । बेकरी को स्टार्ट करने के दो तरीके हो सकते है ( open a bakery shop ) ।

आप किसी मशहूर बेकरी की फ्राँचेसिस ले सकते हो या २ अपनी खुद की बेकरी नहीं खोल सकते हो ।

इसे शुरू करने मई तो थोड़े बहुत पैसो की जरुरत पड़ती है लेकिन इतने भी ज्यादा पैसे इसके लिए जरूरी नहीं है ( low money investment ) ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

47. ब्लॉगिंग

blogging business in hindi

आज कल तो सारी दुनिया डिजिटल की तरफ झुक रही है ! लोग कुछ भी गूगल पर ही सर्च करते है ! तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग यह एक नया ऑप्शन पैसे कमाने के हिसाब से बिलकुल सही है ।

इसके लिए आपके पास लिखने की अच्छी स्किल होनी चाहिए ! एसके लिए आपको एक लैपटॉप की भी जरुरत पड़ेगी ! लेकिन ब्लॉग शुरू करने के लिए सबसे मैं चीज़ है की आपके पास अपनी blogging website भी होनी जरुरी है ।

अगर आपके पास अपनी खुद की वेबसाइट नहीं है तो आप ब्लॉगिंग प्रोवाइड करने वाली बहोत सी वेबसाइट से अपना ब्लॉग बनवा सकते हो ।

जैसे की https://www.blogger.com/ , https://wordpress.com/ जैसे ब्लॉग प्रोवाइडर वेबसाइट से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

48. YouTube वीडियो

youtube channel business in hindi

YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से आप अपना वीडियो अपलोड करके( youtube upload ) पैसा कमा सकते हो ।

इस लिए आपको एक भी रूपया इन्वेस्ट नहीं करना है , इसे शुरू करने के लिए आपके पास youtube channel create होगा चाहिए ।

और बस एक अच्छे वीडियो क्वालिटी वाला अच्छा सा सेल फ़ोन होगा चाहिए ! जिससे आप वीडियो ले सकते हो ! आपको बस अपना कोई भी टैलेंट वीडियो के माध्यम से लोगो को दिखाना है ।

इसमें अगर आपका वीडियो लोग को पसंद आता यही तो आप इसके माध्यम से पैसा भी कमा सकते हो ( youtube money per view ) ।

आपको बस रोज नए नए और अच्छे वीडियो बनाकर अपलोड करते जाना है ! इस बिज़नेस मई आपको काफी सय्यम से काम लेना होता है ।

क्योकि इससे इनकम शुरू होने में काफी वक्त भी लग सकता है ! शायद न भी हो , लेकिन अगर आपका यूट्यूब चॅनेल अच्छे से चल जाता है ! तो यह आपको आमिर बना सकता है ( youtube money earning )।

और इसकी खास बात ये है की अगर पैसे आने चालू हो गए और आपने अपना काम बिच में बंद भी कर दिया तब भी आपकी इनकम नहीं रुकने वाली ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

49. फोटोग्राफी बिजनेस

photography business in hindi

अगर आप फोटोग्राफी में माहिर हो तो आप काफी खुश नसीब इंसान हो ! क्योंकि आजचे वक्त में फोटोग्राफी की डिमांड काफी बढ़ चुकी है ! इसके पीछे काफी कारन हो सकते है ! जैसे सोशल मीडिया ।

कुछ भी हो लेकिन आज आजकल फोटोग्राफी का बिज़नेस बाकि सभी बिज़नेस के तुलना मै फोटोग्राफी बिजनेस काफी ज्यादा पैसे कमाकर दे रहा है ।

दोस्तों आपने देखा होगा की शादी या कोई भी बड़े फंक्शन की आर्डर हो फोटोग्राफर लाखो के आर्डर लेते है ।

अगर आप photography business शुरू करना चाहते हो तो आपके पास अच्छे कैमरा होने चाहिए जो थोड़े ज्यादा महंगे होते है ।

अगर आप बड़े आर्डर लेना चाहते हो तो आपको एक टीम बनानी होगी ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

50. टिफिन सर्विस इन हिंदी

tiffin service business in hindi

आज कल के भाग दौड़ ये युग में काफी लोग ऐसे होते है जिन्हे खाना बनाने तक का वक्त नहीं होता ।

इसमें ओफ्फिसर्स , कॉलेज के स्टूडेंट्स या बाकि के लोग हो सकते है जो अपना खाना बना नहीं सकते ! ऐसे में उन्हें खाने की चीजे आप टिफ़िन के माध्यम से पंहुचा सकते है ।

आज भी बड़े बड़े शहरो में tiffin service या lunch box सेवा पहुंचाई जाती है ! हमें बस लोगो को लंच , डिनर के टाइम में खाना पहुंचना होता है ।

या फिर आप अपने घर पर भी home tiffin service सेवा शुरू कर सकते है ।

आप अगर टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस करना चाहते है तो आपको बस खाना बनाना आना चाहिए ! और शुरुआत में थोड़ा बहुत पैसा इन्वेस्ट करना होगा ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

quote in hindi |motive quotes in hindi|50 प्रेरणादायक विचार

51. चाय की दुकान

tea stall business in hindi

भारत में कभी ऐसा नहीं होगा की tea stall का मार्किट कभी डाउन हो ।

यहाँ तो दिन की शुरवात ही चाय के साथ होती है तो देखा जाये चाय का बिज़नेस एक सदा बहार बिज़नेस है ! जो कभी भी बंद नहीं हो सकता ।

आपको tea making business plan शुरू करने के लिए जय पैसे भी नहीं खर्च करने होंगे ,आपको बस जो चाय बनाने के लिए जरूरी सामान है वह लाना होगा ।

इसमें जगह की भी कोई खास जरुरत नहीं है , बस आपके पास एक टेबल तक भी हो तब भी आप यह बिज़नेस कर सकते हो ।

और एक खास बात यह भी है की आपको यह बिज़नेस शुरू करने के लिए ज्यादा रिस्क भी नहीं उठानी पड़ती ! क्योंकि आप ज्यादा पैसा भी नहीं इन्वेस्ट कर रहर हो ।

आपको अगर चाय के बिज़नेस में कुछ अच्छा करना है ! तो आपको जगह किसी स्कूल , कॉलेज , ऑफिसियल सेक्टर ,सरकारी दप्तर के पास रखनी होगी ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

52. ग्राफिक डिजाइनिंग

graphics design business in hindi

graphic designing का काम आज के दौर में काफी डिमांडिंग है ।

अगर आप इस काम में माहिर हो जाते हो तो आपको आगे चलकर काफी मौके आने वाले है ! क्योकि आज का जमाना डिजिटल का है ! और ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग भी सीधे डिजिटल concept से आता है ।

इसमें आपको अगर कर्रिएर बनाना है तो आपको पाहिले इसमें माहिर होना होगा ! इसके लिए आपको graphic designing course की जरूरत पड़ने वाली है ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

53. नृत्य संगीत academy

dance music academy business in hindi

अगर dance music डांस यानि नृत्य या म्यूजिक यानि संगीत में माहिर हो तो आपले किये यह एक अच्छा मौका हो सकता है ।

आज के युग में काफी लोग डांस क्लास ज्वाइन करते है ! उन्हें डांस सिखने में काफी रूचि होती है ऐसा देखा गया है ।

म्यूजिक भी एक ऐसा ही प्लेटफार्म है जिस तरफ लोग पहले से लेकर अबतक आकर्षित होते चले आ रहे है ! आपको एक्स काफी पैसे खर्च करने की भी जरुरत नहीं है ।

ज्यादातर लोग यह काम अपने घर पर ही करते है ।

बस लोगो को पता होना चाहिए की आप डांस और म्यूजिक के क्लासेज लेते है इसके लिए आपको music class business plan ,advertisement की थोड़ी बहुत जरुरत पड़ेगी ! एक बार आप फेमस हो गए तो लोग अपने आप ही आपके पास चले आएंगे ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

54. फूड ट्रक

food truck business in hindi

दोस्तों आज कल के लोग काफी बिजी हो गए है ! लोगो के पास तो रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाने तक वक्त नहीं है ।

लोग चलते चलते सड़क के किनारे food truck पर खड़े होकर ही खाना खाना पसंत करते है !जिससे वक्त भी बच जाता है और लोग खाने का मजा भी ले सकते है ।

food truck business तो आगे चलकर काफी फेमस बिज़नेस होने वाला है , तो आप इसे भविष्य के हिसाब भी देख सकते है ।

फ़ूड ट्रक में आपको एक फायदा यह भी है की आप को एक ही जगह पर फिक्स नहीं रहना पड़ता है ! जो की होटल या रेस्टोरेंट में होता है ।

आपको अगर लगे की यह जगह ठीक नहीं है तो आप किसी दूसरी जगह भी अपनी किस्मत आजमा सकते है ।

इसे शुरू करने के लिए आपको बस एक ट्रक की जरुरत पड़ने वाली है और कुछ सामान की , आपको अपना ट्रक एक किचन के हिसाब से मॉडिफाई करना होगा ।

और मैं बात यह है की आपको अगर यह बिज़नेस करना है तो आपको सबसे पहली बात खाना बनाना आना चाहिए ! top 15 business ideas in 2020 in hindi

55. रियल एस्टेट

real estate business in hindi

रियल एस्टेट एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपनी स्थानीय संपत्ति से पैसा कमा सकते हैं. आप किसी जगह पर संपत्ति कम कीमत में खरीद सकते हो, और थोड़े दिन में वही संपत्ति ज्यादा पैसों में भेज सकते हो .

आप इस बिजनेस में रियल एस्टेट एडवाइजर बन कर भी पैसा कमा सकते हो. यह बिजनेस आप अलग तरीके से भी कर सकते हैं .

संपत्ति खरीद कर वहां पर डेवलपमेंट करना और बाद में वह संपत्ति ज्यादा कीमत में लोगों को बेचना .

56. टूर गाइड

tour guid business in hindi

अगर आप किसी पर्यटन स्थल के पास रहते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए है. यह एक तेजी से बढ़ता हुआ व्यवसाय है .

यह व्यवसाय करने के लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल होना जरूरी है. और पर्यटन स्थल की जानकारी होना भी जरूरी है .

अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां पर विदेशी पर्यटक भी आते हैं तो आपको उनकी भाषाएं भी आनी चाहिए .

57. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

agarbatti making business in hindi

अगरबत्ती एक ऐसी चीज है जो हर रोज हर घर में इस्तेमाल की जाती है. हिंदुस्तान में तो आपने देखा ही होगा कि लाखों भगवान के मंदिर है. और एक भी मंदिर ऐसा नहीं जहां पर अगरबत्ती का इस्तेमाल न किया जाता हो .

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी ज्यादा पैसे निवेश करने की भी जरूरत नहीं है. क्योंकि यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई खास मशीनरी की जरूरत नहीं पढ़ने वाली .

चाहे तो यह बिजनेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हो. इसे शुरू करने के लिए आपको बस 10 से ₹20000 तक का खर्चा आ सकता है .

58. रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस

ready made clothes business in hindi

रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस विकल्प है ,आपने देखा ही होगा कि आजकल के लोग टेलर से कपड़े ना सिलवा पर रेडीमेड कपड़े लेना पसंद करते हैं .

क्योंकि इन कपड़ों की खासियत यह होती है कि आपको कम दाम में कपड़े मिलते हैं और कपड़े सिलवाने का खर्चा भी नहीं आता और टाइम भी बच जाता है .

आप इस बिजनेस को भविष्य का बिज़नेस के रूप में भी देख सकते हैं. क्योंकि आगे चलकर भी यह बिजनेस बहुत चलने वाला है ,क्योंकि रेडीमेड कपड़ों की डिमांड बढ़ती जा रही है .

आपको यह बिजनेस करने के लिए बस किसी बड़ी कंपनी से रेडीमेड गारमेंट खरीदनी है. और अपनी एक दुकान लेकर बिजनेस में थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना होगा. लेकिन यह बिजनेस काफी ज्यादा प्रॉफिट देने वाला बिजनेस है .

58. खिलौनों की दुकान / स्पोर्ट शॉप

toys and sports shop in hindi

यह भी एक अच्छे बिजनेस का विकल्प हो सकता है क्योंकि आपने देखा ही होगा कि हर घर में कभी ना कभी बच्चे होते ही हैं, और बच्चों को खेलने के लिए खिलौनों की जरूरत पड़ती है .

स्पोर्ट्स शॉप की बात की जाए तो काफी लोग स्पोर्ट का भी सामान खरीदने के लिए शॉप की तलाश में रहते हैं .

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप को तो सबसे पहले एक शॉप की आवश्यकता होगी जो कि भीड़भाड़ वाले इलाके में हो. और बच्चों का आना जाना रहे स्पोर्ट शॉप के लिए वहां पर खिलाड़ियों का आना जाना हो .

59. मत्स्य पालन का व्यवसाय

machli palan business in hindi

मत्स्य व्यवसाय किसानों के लिए एक अच्छा व्यवसाय है जो आप अपनी खेती के साथ में पार्ट टाइम जॉब के रूप में कर सकते हो .

यह व्यवसाय आप अपने खुद के तालाब में कर सकते हो या फिर अगर खुद का तालाब ना हो तब भी आप भाड़े पर तालाब लेकर यह व्यवसाय कर सकते हो .

यह व्यवसाय करने के लिए आपको सबसे पहले तो छोटी मछलियां खरीद कर लेनी होगी जिसे मत्स्य बीज भी कहा जाता है .

उन्हें तालाब में छोड़कर उन्हें बड़ा करना होता है. इस व्यवसाय को चलाने के लिए आपको थोड़ी बहुत ट्रेनिंग की भी जरूरत पड़ सकती है. जिसमें आपको यह पता चलेगा कि मछलियों को कब और कैसा खाना देना है और उनकी देखभाल कैसे करनी है .

इसके बाद मछलिया बड़े होने पर आपको यहां मछलिया व्यापारियों को भेजनी है यह एक निरंतर चलने वाला व्यवसाय है .

60. घर से मसाले का व्यापार

masale ka business in hindi

आजकल मसालों में अनेक प्रकार के मसाले आने लगे है जैसी कि चना मसाला, दाल मसाला, चिकन मसाला, पानी पुरी मसाला, पनीर मसाला इत्यादि .

अगर आपको भी मसाले बनाने का अच्छा खासा नॉलेज है तो आप भी यह कर सकते हो. यह बिजनेस करने के लिए भी आपको खास जगह की जरूरत नहीं पड़ने वाली यह बिजनेस भी आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हो .

अगर आप अपना बिजनेस बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आपको कुछ मजदूर भी रखने होंगे और कुछ मशीनरी भी खरीदनी होगी .

जो मसाला आप तैयार करोगे उसे पैकिंग करके अलग-अलग जगह पर बेचना होगा .

61. मग प्रिंटिंग का व्यापार

mug printing business in hindi

आजकल प्रिंटेड मैग देने का मानव एक फैशन हो गया है. लोग ज्यादातर प्रिंटेड मग गिफ्ट के रूप में देना पसंद करते हैं .

आप चाहे तो इसका पूरा सेटअप लगाकर यह बिजनेस कर सकते हो. लेकिन अगर आपको यह नहीं भी करना तब भी आप किसी दूसरे से प्रिंट करवा कर बीच में कमीशन ले सकते हो .

62. चॉकलेट बनाने का बिजनेस

chocklate making business in hindi

यहां बिजनेस खासतौर पर महिलाओं के लिए है, जो महिलाये चॉकलेट बनाना जानती है या फिर जिन्हें चॉकलेट बनाने का शौक है, वह अपना हुनर मैं बिजनेस में कन्वर्ट कर सकती है .

चॉकलेट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी क्योंकि बच्चों से लेकर बड़ों तक तो चॉकलेट खाना पसंद है .

आपको चॉकलेट बेचने के लिए थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. आजकल मिलावट के कारण लोग होममेड चॉकलेट लेना भी पसंद करते हैं .

अगर आप उसमें कुछ नया आइडिया लगा कर उसका अच्छा पैकेजिंग और डिजाइन बनाए तो आपका बिजनेस चल पड़ेगा .

63. डाटा एंट्री का बिजनेस

data entry business in hindi

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है और आप अलग-अलग भाषाओं में टाइपिंग का हुनर रखते हैं तो आप डाटा इंट्री का बिजनेस कर सकते हो .

डेट डाटा एंट्री का बिजनेस मतलब ऐसा बिजनेस होता है, जिसमें आपको कुछ डाटा दिया जाता है जो आपको टाइप करके देना होता है उसके बदले में आपको पैसा दिया जाता है .

यह काम आपको इंटरनेट पर या किसी एजेंट से आसानी से मिल जाता है. जिसमें आपको pages के हिसाब से या फिर word के हिसाब से पैसा दिया जाता है .

64. सेकंड हैंड कार बेचने का बिजनेस

secound hand car selling business in hindi

सेकंड हैंड कार बेचने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस जिसमे आप काफी मुनाफा कमा सकते हो .

इसमें आपको करना यही है कि सेकंड हैंड कार कम कीमत में खरीदकर उसमें थोड़ा मॉडिफिकेशन कर कर दूसरे व्यक्ति को ज्यादा कीमत में बेचना है, जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो .

क्योंकि हर किसी का सपना होता है कि उसकी कार हो लेकिन लोग पैसे बचाने के लिए सेकंड हैंड कार खरीदना भी ज्यादा पसंद करते हैं .

अगर आप उन्हें कम पैसों में अच्छी कार देते हैं तो वह खुश होकर आपको और भी कस्टमर देंगे. यह काम आप अपनी खुद की ऑनलाइन कार बेचने की वेबसाइट बनाकर भी कर सकते हो .

65. अचार पापड़ का बिजनेस

aachar papad business in hindi

अगर आप पापड़-अचार बनाने में माहिर है तो आप यह बिजनेस कर सकते हो यह बिजनेस खास करके महिलाओं के लिए अच्छा है .

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी की भी जरूरत नहीं होगी. और ना जगह की जरूरत होगी यह बिजनेस आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं .

अगर आप यह बिजनेस बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आप ग्रुप में भी यह बिजनेस कर सकते हैं. आपने तो लिज्जत पापड़ का ऐड देखा ही होगा जो एक महिला बचत गट है .

आपके बनाए हुए आचार पापड़ आपको अलग-अलग जगहों पर जाकर बेचने होंगे, इसके लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए .

अगर आप अच्छी सर्विस देते हैं तो आपके कस्टमर बढ़ते जाएंगी और यह एक सफल बिजनेस के रूप में सामने आएगा .

66. ओला ड्राइवर

ola cab business in hindi

अगर आप ड्राइवर है और आप घर पर ही बैठे हो तो ओला ड्राइवर एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह काम आप पार्ट टाइम जॉब के तौर पर भी कर सकते हैं .

क्योंकि ओला में आप जब चाहे तब काम पर जा सकते हैं इसके लिए कोई टाइमिंग नहीं दी होती है. यह आपके ऊपर है कि आप कितने घंटे काम करना चाहते हैं .

जिसके बदले ola आपको पैसे देती है. यह बिजनेस फ्यूचर के हिसाब से भी अच्छा बिजनेस है क्योंकि ओला की डिमांड दिनों-दिन बढ़ती जा रही है उनकी अच्छी सर्विस की बदौलत.

67. वेबसाइट डेवलपमेंट कंपनी

website development business in hindi

अगर आपको वेबसाइट डेवलपमेंट की नॉलेज हो और आप कुछ करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है .

बहुत से लोग स्टार्टअप के लिए वेबसाइट डेवलपमेंट कंपनी शुरू कर रहे हैं. इसके लिए आपको ज्यादा खर्चे की भी जरूरत नहीं होगी .

आपके पास बस लैपटॉप या कंप्यूटर होने चाहिए यह कंपनी आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं .

आपको कस्टमर ढूंढने के लिए भी इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है आप बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहां से ऑनलाइन भी कस्टमर ले सकते हैं .

जैसे कि freelancer.com लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे बड़ी जरूरत है कि आपको वेबसाइट डेवलपमेंट की नॉलेज होनी चाहिए .

जिसके लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पता होनी चाहिए. अगर आपको प्रोग्रामिंग नॉलेज नहीं है तो आप क्लास ज्वाइन करके यह नॉलेज पा सकते हैं .

68. विदेशी भाषा सिखाना

foeign language classes

अगर आप कोई भी विदेशी भाषा जानते हैं तो आप यह लोगों को भी सिखा सकते हैं इसके बदले में आपको लोग पैसे देंगे .

आपको बस अपना क्लास शुरू करना है जहां पर लोग आएंगे और भाषा सीखने के बदले में आपको पैसे देंगे .

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पढ़ने वाली. क्योंकि यह बिजनेस शुरू करने के लिए सिर्फ जगह की जरूरत पड़ेगी .

अगर आपके पास कोई क्लास डालने के लिए खास जगह ना हो तब भी आप अपने घर से ही यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं .

69. वाईफाई प्रोवाइडर

wifi provider business in hindi

अगर आप ऐसे एरिया में रहते हैं जहां पर कोई भी वाईफाई प्रोवाइडर नहीं है या फिर जो वाईफाई प्रोवाइडर है. उसकी सर्विस इतनी अच्छी नहीं है तो आप अपनी खुद की वाईफाई सर्विस शुरू कर सकते हैं .

इसके लिए आपको कुछ टीम की जरूरत पड़ने वाली है. यह काम शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसो की जरूरत नहीं पड़ने वाली .

इसके लिए बस आपको वाईफाई फिट करने के लिए लगने वाली टूल किट की जरूरत पड़ेगी .

70. गेम पार्लर

game parlour business in hindi

दोस्तों आप लोगो ने शहरी इलाकों में गेम पार्लर तो देखे ही होंगे जिन्हें हम प्लेस्टेशन भी बोलते हैं. यह भी बिजनेस का एक अच्छा विकल्प है .

जिसमें आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं बस एक बार इन्वेस्टमेंट करना होता है. इसके लिए आपको बस कुछ इंस्ट्रूमेंट खरीदने होंगे .

जैसे कि प्लेस्टेशन, प्लेस्टेशन के लिए लगने वाले रिमोट कंट्रोल, और आपको बिजली का बिल भी थोड़ा ज्यादा आने वाला है .

लेकिन इन खर्चों को भी छोड़ दिया जाए तो इसमें अच्छा खासा प्रॉफिट आप कमा सकते हैं. आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए एक रूम की जरूरत होगी. क्योंकि काफी भीड़भाड़ वाले इलाके में हो .

71. म्यूचल फंड

mutual fund business idea in hindi

म्यूचल फंड में निवेश करना आजकल बहुत ही आसान हो गया है अगर आपको भी म्यूचल फंड के बारे में जानकारी है, तो आप खुद ही म्यूचल फंड में निवेश कर सकते हैं .

लेकिन आपके पास अगर म्यूचल फंड की जानकारी नहीं तो आप broker के माध्यम से भी म्यूचल फंड में निवेश कर सकते हैं .

म्यूचल फंड में निवेश करने के लिए आपको काफी ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं है आप ₹500 से लेकर भी निवेश कर सकते हैं .

इसमें जोखिम भी कम होता है अगर आप सही जगह पैसे लगाते हैं तो जोखिम ना के बराबर है. लेकिन आपको निवेश करने से पहले म्यूचल फंड की पूरी जानकारी लेना आवश्यक है .

72. मिनी राइस मिल

mini rice mill business in hindi

मिनी राइस मिल काफी प्रकार होते हैं यह बिजनेस पुरे साल चलने वाला बिजनेस नहीं है यह बिजनेस सीजनेबल बिजनेस है .

अगर यह बिजनेस आप पूरे साल तक करना चाहते हैं तो आपको राइस का स्टोरेज करना होगा जिसके लिए आपको स्टोरेज की जरूरत पड़ेगी .

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको राइस मिल लगाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ेगी .

73. एफिलिएट मार्केटिंग

affiliate marketingin hindi

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है कि किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना यह काम आप अलग-अलग माध्यमों से कर सकते हैं .

जैसे कि खुद की एक वेबसाइट बनाकर आप प्रोडक्ट की लिंक उसमें डाल सकते हैं. जहां पर आपको प्रोडक्ट के बारे में आर्टिकल लिखना होगा .

या फिर आप सोशल मीडिया पर भी यह लिंक शेयर करके बिजनेस कर सकते हैं. जिसमें आपको कमीशन मिलता है अगर कोई कस्टमर यह चीज आपके लिंक पर क्लिक करके खरीदता है .

74. मिठाई की दुकान

mithai ki dukan business in hindi

आपने देखा ही होगा कि हमारे देश में कोई भी त्यौहार हो या फिर कोई खुशी का क्षण है लोग मिठाई बांटकर ही मनाते हैं .

यह व्यवसाय पूरे साल चलने वाला व्यवसाय है जिसमें कभी भी मंदी की स्थिति नहीं आती. मिठाई का व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जरूरत पड़ती है एक दुकान की जो कि भीड़भाड़ वाली इलाके में हो .

अगर आप हलवाई का काम जानते हैं तो आप खुद अपनी दुकान पर काम कर सकते हो. लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है तो आप लोगों को काम पर रख सकते हो .

दुकान शुरू करने के लिए आपको थोड़े पैसों की जरूरत पड़ने वाली है. लेकिन अगर आप क्वालिटी अच्छी देते हैं तो आगे चलकर आपका बिजनेस काफी ज्यादा बढ़ जाएगा .

75. इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग शॉप

electronics repairing shop business in hindi

इलेक्ट्रॉनिक चीजें ऐसी होती है कि हर वक्त वह खराब होती रहती है अगर आप इलेक्ट्रॉनिक की चीजों के जानकार है. और आपको यह चीजें रिपेयरिंग करना भी आता है तो आप यह बिजनेस कर सकते हो .

यह बिजनेस करने के लिए आपको एक शॉप की जरूरत होगी. अगर आप यह बिजनेस पार्ट टाइम करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आप घर से भी शुरू कर सकते हो .

इसके लिए आपको कोई खास मार्केटिंग की जरूरत भी नहीं होगी जैसे-जैसे आप कस्टमर को अच्छी सर्विस देते जाएंगे वैसे ही कस्टमर भी आपके पास बढ़ते जाएंगे .

76. बकरी पालन का व्यवसाय

bakri palan business in hindi

बकरी पालन एक अच्छा व्यवसाय माना जाता है क्योंकि यह व्यवसाय छोटे पैमाने पर और बड़े पैमाने पर कर सकते हैं .

यह व्यवसाय किसानों के लिए तो काफी अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है. बकरिया 1 या 2 साल में बेचने लायक हो जाती है जिनकी अच्छी खासी कीमत मिलती है .

बकरी पालन व्यवसाय करने के लिए सबसे पहले तो आपको कुछ बकरियां खरीदनी होगी. और उनको रखने के लिए भी एक अच्छी सी जगह का इंतजाम करना होगा .

बकरी एक दूध देने वाला जानवर है तो आप इसके दूध से भी पैसे कमा सकते हो .

77. फेसबुक पेज सेलिंग

facebook page business in hindi

अगर आपके पास फेसबुक पेज पर 10,000 से ज्यादा लाइक है तो आप यह पेज किसी दूसरे को बेचकर पैसा कमा सकते हैं .

काफी सारे लोग अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उनके पास पेज के लाइक बढ़ाने के लिए समय नहीं होता, तो वह लोग झटपट लाइक बढ़ाने के लिए कुछ इस तरह से तेज खरीदते हैं .

तो अगर आपकी फैन फॉलोइंग अच्छी है तो आप यह बिजनेस जरूर कीजिए. क्योंकि इसमें कुछ भी पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है .

78. Domain खरीदना और बेचना

domain selling business in hindi

यह भी एक बिज़नेस है. जिसे हम डोमेन ब्रोकर कहते हैं. इस बिज़नेस में आपको सस्ती कीमत में Domain खरीदना होता है .

आपको ऐसा डोमेन खरीदना होता है जिसकी फ्यूचर वैल्यू ज्यादा हो. यह बिजनेस करने के लिए आपको थोड़ा बहुत मार्केट सर्वे करना होगा .

उसी के हिसाब से आपको डोमेन खरीदने होगी जिसे आगे चलकर आप अच्छे दामों में बेच सकते हो .

यह बिजनेस एक अच्छा बिजनेस विकल्प है क्योंकि आपने खरीदे हुए डोमेन से 10 या 20 गुना मुनाफ़ा आप कमा सकते हैं .

78. पीर टो पीर लेंडिंग कंपनी

peer to peer landing business in hindi

अगर आपको लोन की जरूरत हो और गवर्नमेंट की तरफ से आपको लोन नहीं मिल रहा उस वक्त आप पीर टो पीर लेंडिंग कंपनी का सहारा ले सकते हो .

गवर्नमेंट से लोन लेने के लिए आप असफल हो जाते हैं, जिसकी वजह होती है आपका क्रेडिट स्कोर खराब होना .

लेकिन पीर टो पीर लेंडिंग कंपनी आपका क्रेडिट खराब होने पर भी आपको लोन देती है. यह बिजनेस एक पैसिव इनकम बिजनेस के रूप में भी देखा जाता है .

79. कैंडल मेकिंग

candle making business in hindi

कैंडल मेकिंग का बिजनेस मतलब मोमबत्ती बनाने का बिजनेस होता है. आजकल मोमबत्ती की डिमांड काफी बढ़ गई है क्योंकि इसका इस्तेमाल डेकोरेशन के लिए किया जाता है.

आजकल बड़ी बड़ी पार्टी, शादी या अन्य जगह का डेकोरेशन भी मोमबत्ती का इस्तेमाल करके किया जाता है .

मोमबत्ती बनाने की प्रोसेस आफ इंटरनेट से भी सीख सकते हो. अगर आगे चलकर आप मोमबत्ती बनाने में माहिर हो गए तो यह एक अच्छा बिजनेस बन सकता है .

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम ₹10000 चाहिए जो ज्यादा पैसे नहीं है. इसलिए यह बिजनेस आसानी से शुरू किया जा सकता है .

80. डेरी बिज़नेस

candle making business in hindi

80 Business ideas in hindi में हमारी आखरी बिज़नेस आईडिया है Dairy Business । डेरी बिज़नेस आईडिया सबसे टॉप बिज़नेस आइडियाज में से एक आईडिया है . क्योंकि आपको पता ही है की दूध हर रोज हर घर में इस्तेमाल किया जाता है .

डेरी प्रोडक्ट की डिमांड तो त्योवहारों के वक्त काफी बढ़ जाती है ,ऐसे में डेरी प्रोडक्ट एक अच्छी बिज़नेस उपलब्धि है ।

डेरी के बिज़नेस में आप लोगो को दूध की सप्लाई करते है और अगर आप चाहे तो बिज़नेस प्रोडक्ट्स भी बना सकते हो ।

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे हम शहर हो या गांव दोनों जगह पर कर सकते हो . 80 business ideas in hindi में यह एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय बिज़नेस आईडिया है .

Conclusion – इस पोस्ट में मैंने आपको ऐसे बिज़नेस आइडिया बताये है, जो की आप आपने घर से ही, कम पैसो में शुरू कर सकते हो . और यह बिज़नेस आप बहुत आसानीसे कर सकते है .काफी बिज़नेस तो ऐसे है जिन्हे शुरू करने में रु.0 तक का खर्चा आता है.तो दोस्तों आपको मेरे बताये 80 Business ideas in hindi कैसे लगे कमेंट करके जरूर बताये .

2 thoughts on “80 Business ideas in hindi | 80 बिज़नेस आइडियाज की जानकारी हिंदी में”

  1. Pingback: बिजनेस में CUSTOMER को अपनी तरफ कैसे आकर्षित करे - HindiBusiness

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *