businessman kaise bane

बिजनेसमैन कैसे बने | success businessman kaise bane

Spread the love

दोस्तों आज हम देखेंगे बिजनेसमैन कैसे बने ! दोस्तों ek successful businessman kaise bane यह हर कोई जानना चाहता है !

और जब बिजनेस की बात आती है तो हर पर्सन सक्सेसफुल होने के लिए ही बिजनेस की शुरुवात करता है ! फिर भी हर बिजनेसमैन सफल नहीं हो पाता है ! और बोहत ही कम लोग ऐसे होते है जो बोहत ज्यादा ऊंचाई पर पहुंच जाते है !

जब की ज्यादा तर एवरेजसक्सेस को ही रियलिटी मान लेते है ! ek success businessman kaise bane इस सवाल का जवाब आपने बोहत सारे बुक्स और आर्टिकल में ढूंढा होगा ! आपको जवाब मिला भी होगा लेकिन अगर आप उन बेसिक स्किल्स के बारे में जानना चाहते है !

जो हर successful businessman के पास होते है ! तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़िए ! क्योकि भलेही आपका बिजनेस आयडिया और प्लान अलग अलग हो लेकिन सभी बिजनेस के बेसिक स्किल्स सिमिलर होते है !

इसी लिए आपको ऐसे रूल्स बताये जा रहे है जिन्हे फॉलो करके आप successful businessman बन सकते है ! तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बिजनेसमैन कैसे बने इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गयी है !

बिजनेस शुरू करने से पहले क्या जरूरी है ! BUSINESS STARTUP

business shuru karne se pahale in bato ka dhyan rakhe

दोस्तों आपने success businessman story in hindi तो बोहत पढ़ी होगी ! आपको भी लगता होगा की हम भी कुछ ऐसा ही बिजनेस करे लेकिन दोस्तों कोई भी बिजनेस शुर करने से पहले उसका बेसिक ज्ञान होना बहुत जरुरी होता है !

तो चलिए देखते है बिजनेस शुरू करने से पहले क्या जरूरी है ! दोस्तों सबसे पहले आपको देखना होगा की आपका इंट्रेस्ट किस चीज में है अपने इंटरस्ट को अपना बिजनेस बनाइये ! किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले यह जानना भी जरुरी है की आपका इंट्रेस्ट किस चीज में है !

आप क्या करना पसंद करते है और आपको कोनसा काम करना ख़ुशी देता है ! लेकिन सिर्फ इतने से बात नहीं बनेगी आपको यह जानना भी जरूरी है की आप किस काम को परफेक्शन के साथ करने में माहिर है ! यानि आपको आपके बिजनेस के लिए किसी ऐसे काम को चुनना होगा जिसमे आप एकदम परफेक्ट हो !

बिजनेस से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते

  1. आप जिस क्षेत्र में बिजनेस शुरू करना चाहते है आपको उसका सम्पूर्ण ज्ञान होना चाहिए
  2. बिजनेस शुरू करने से पहले आपके पास उस बिजनेस की पूरी योजना होनी चाहिए
  3. आप अगर बड़ा बिजनेस करना चाहते है तो आपके पास एक टीम का होना आवश्यक है
  4. बिजनेस को बढ़ने के लिए आप में मेहनत करने की क्षमता होनी चाहिए
  5. बिजनेस करने के लिए आप मानसिक रूप से मजबूत होने चाहिए
  6. अगर आप बिजनेस में नए है तो आपको एक MENTOR की मदत लेनी चाहिए
  7. आपको अपने बिजनेस की बिमा पॉलिसी बना लेनी चाहिए
  8. अगर आप एक बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप एक पार्टनर भी रख सकते है
  9. बड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए आप आर्थिक रूप से भी सक्षम होने चाहिए
  10. अगर आपका प्लान “A” फेल हो जाता है तो आपके पास प्लान “B” रेडी होना चाहिए

यह भी पढ़े

  • कोई भी नया बिजनेस शुरू करते समय सकारात्मक सोच और स्थिर मन का होना जरुरी है
  • आपको आपके बिजनेस प्लानिंग किसको भी नहीं बताने चाहिए
  • आपको बिजनेस शुरू करते समय टाइम , जगह और लोगो का खास ध्यान रखना है
  • आपका आपकी वानी पर नियत्रण होना बहत जरुरी है
  • स्वयं की ईमानदारी को बचाये रखने के लिए बेईमानी के सरे पैंतरे मालूम होना जरुरी है
  • बिजनेस को लम्बे समय तक चलने के लिए गुडवेल का ध्यान रखना बहत जरुरी है
  • जरुरत पड़ने पर हार्ड डिसीजन लेने के लिए भी तैयार रहना होगा
  • जहा तक हो सके बिजनेस की शुरुवात में बड़े खर्चे न करे
  • बिजनेस में छोटी छोटी कमजोरियों को नजरअंदाज न करे
  • अपनी गलतियों से सीखे

successful businessman बनने के लिए 10 rules

successful businessman banane ke rules

1. RISK लेने के लिए तैयार रहना होगा

दोस्तों बिजनेसमैन कैसे बने का पहला रूल है risk ! ऐसा नहीं है की बिजनेस का मतलब सिर्फ रिस्क लेना होता है ! बल्कि बिजनेस में success , progress जैसे बोहत कुछ होता है ! लेकिन रिस्क भी बिजनेस का एक बोहत बड़ा हिस्सा है !

इसीलिए बिजनेस शुरू करने के साथ ही आपको रिस्क लेने के लिए भी तैयार रहना होगा ! तभी आप सक्सेस के बारे में सोच सकेंगे ! कोई भी बड़ा काम करने के लिए आपको रिस्क तो लेना ही होगा ! क्योकि जितना बड़ा आपका सपना होगा उतना बड़ा आपको रिस्क लेना होगा !

2. डरना छोड़ना होंगा

बिजनेसमैन कैसे बने का दूसरा रूल है डरना छोड़ना होंगा ! जी है दोस्तों डर सबको लगता है ! लेकिन जो लोग डर का सामना करते है और उससे बहार नकलने के तरीके जानते है ! वही अच्छे और सफल बिजनेसमैन बन सकते है !

क्योकि बिजनेस में बोहत से उतार चढ़ाव आते रहते है ! ऐसे में बिजनेस की प्रोग्रेस के लिए कुछ नया आजमाने के दौरान ! या मार्केट में चेंजेस होने से ख़राब परिस्थिति से सामना होता है ! और रिस्क फैक्टर भी बोहत बार हावी हो जाता है !

ऐसे समय में अगर आप घबरा गए तो समजिये की आपके बिजनेस की ग्रोथ वही रुक गयी ! अगर आपने डर पर काबू किया , अपने बिजनेस में रिस्क उठाये ! अपने बिजनेस के लिए नए स्ट्रेटर्जी बनायीं ! तो समज लीजिये आप बहुत ही जल्द अपने सक्सेस को अपने कदमो में देखोगे !

3. MONEY MANAGEMENT को समजना होगा

दोस्तों बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है money management ! बिजनेस स्टार्ट करने और उसमे सफल होने के लिए money की जरुरत तो होती ही है ! लेकिन बोहत ज्यादा money आपके बिजनेस को सफल बना सकती है ऐसा बिलकुल नहीं है !

क्योकि बहुत से बिजनेसमैन किसी गराज से शुरू होकर भी सफल हुए है ! जबकि बोहत सी बड़ी बड़ी कम्पनिया भी बिजनेस में फेल हुई है !

इनका रीजन ये है की आपको money के साथ साथ MONEY MANAGEMENT भी आना चाहिए ! MONEY MANAGEMENT आपको सिखाता है की कैसे कम पैसे को ऐसी जगहों पर इन्वेस्ट किया जाये ! जहा बेनिफिट ज्यादा हो जहा से बिजनेस ज्यादा तेजी से बढ़ सके !

और कम पैसे से ज्यादा पैसा तेजी से बनाया जा सके ! और अपने बिजनेस में लगाया जा सके !

4. COMFORT ZONE से बाहर आना होगा

दोस्तों businessman kaise bane in hindi का अगला रूल है COMFORT ZONE से बाहर आना होगा ! अपने कम्फर्ट ज़ोन में रहते हुए आप नॉर्मल ग्रोथ तो कर सकते है लेकिन successful नहीं हो सकते ! यही आपके बिजनेस पर भी लागु होता है !

इसलिए कम्फर्टेबल फील करने की बजाय आपका एम्बीशियस होना ज्यादा जरुरी है ! तभी आप अपने दायरे से निकलकर हर दिन कुछ नया , कुछ अलग , कुछ बड़ा ट्राय करेंगे ! और इसी attitude से आपका बिजनेस सबसे अलग , सबसे आगे और सबसे तेज हो पायेगा !

5. SACRIFCE करना होगा

दोस्तों बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है SACRIFCE करना होगा ! अक्सर यह मन जाता है की एक बिजनेसमैन बहुत कम्फर्टेबल और मनपसंद जिंदगी जीता है ! लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है !

क्योकि बिजनसमैन आपको किसी बॉस के अंडर काम करने के प्रेशर से तो बचा लेता है ! लेकिन अपने बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए आपको बोहत से SACRIFCE करने होते है ! हर सक्सेसफुल बिजनेसमैन इस SACRIFCE की वैल्यू को समझता है और ऐसे फॉलो भी करता है !

फिर चाहे सुबह जल्दी उठना हो और देर तक काम करते रहना हो ! २४ घंटे बिजनेस की ग्रोथ से जुड़े प्रोजेक्ट्स में जुटे रहना हो ! पार्टीज में जाना छोड़ना हो एक बिजनेसमैन इसमें पीछे नहीं हटता

और एक बार जब उसे SACRIFCE और HARD WORK की वैल्यू समज आती है तो उसका बिजनेस तेजी से बढ़ने लगता है ! और उसे SACRIFCE के बेनिफिट सक्सेस के रूप में मिलने भी शुरू हो जाते है !

6. सही MENTOR चुनना होगा

दोस्तों अगर आपको लगता है की ek successful businessman kaise bane तो इन रूल्स को फॉलो करे ! बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है सही MENTOR चुनना होगा ! अगर आप बिजनेस में success चाहते है तो आपके पास सही mentor का होना बहुत जरुरी है !

अक्सर क्या होता है जो नए बिजनेसमैन है वह अपने फॅमिली मेंबर या अपने दोस्तों के एडवाइस को ही फॉलो करते है ! जब की उन्हें एक ऐसे रियल mentor को सर्च करना चाहिए जो की उस सक्सेस को करीब से देख चूका हो जिस success को पाना चाहते है !

ऐसा mentor ही आपके बिजनेस के लिए सही साबित होगा ! क्योकि वह आपको छोटी से छोटी जानकारी देगा ! आपको बड़े बड़े संकट से बचाएगा और आपकी मिस्टेक्स को कम करने में आपकी मदत करेगा ! इसी लिए business की success के लिए सिर्फ एक सही mentor ही काफी है !

7. TIME को MONEY से ज्यादा IMPORTANCE देना होगा

दोस्तों success businessman kaise bane यह सब जानना चाहते है ! लेकिन एक success businessman बनने के लिए आपको मेहनत भी उतनी ही करनी पड़ती है ! बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है TIME को MONEY से ज्यादा IMPORTANCE देना होगा !

एक बिजनेसमैन का टाइम ज्यादातर मीटिंग्स में ही गुजरता है ! और अगर आप टाइम पर मीटिंग्स में नहीं पहुँच सकते तो समज लीजिए की आपके success businessman बनने में यह एक कमजोरी है !

इसी लिए टाइम की वैल्यू समजिये और इसे money से ज्यादा इम्पोर्टेंस दीजिये ! क्योकि यह टाइम ही आपको money तक पहुंचा सकता है ! businessman kaise bane

8. SUCCESSFUL लोगो के ग्रुप में रहना होगा

दोस्तों ek bada businessman kaise bane अगर आप जानना चाहते है तो पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े ! बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है SUCCESSFUL लोगो के ग्रुप में रहना होगा ! अगर आप बिजनेस में सक्सेस चाहते है तो आपका सक्सेसफुल लोगो के साथ मिलना और उनके आयडियाज शेअर करना बोहत जरुरी है !

क्योकि जैसा आपका ग्रुप होगा वैसा ही आपका माइंड सेट बनेगा और एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बनने के लिए आपका माइंड सेट बोहत जरुरी है !

जिसमे चैलेंजेस को हैंडल करना , रिस्क लेना , और कुछ नया ट्राय करने की हिम्मत हो ! और ऐसा माइंड सेट तो सक्सेसफुल लोगो के साथ रहकर ही डेवलप हो सकता है !

9. आपको STRONG LEADER बनना होगा

no 1 businessman kaise bane इसके लिए आपको यह रूल भी बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है ! बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है आपको STRONG LEADER बनना होगा !

success पाने के लिए आप में लीडरशिप तो होनी ही चाहिए ताकि आप अपने बिजनेस के लिए सही समय पर सही निर्णय ले सके ! और अपनी टीम को सही समय पर सही गाइडेंस दे सके ! लेकिन इसके साथ साथ आपको लगातार सीखते रहना भी जरुरी है !

अगर आप एक अच्छे LEARNER होंगे तो बिजनसेस में आने वाले बदलाव , मार्केट की बदलती डिमांड और बिजनेस की जरूरतों को आसानी से समज पाएंगे ! और उन बदलावों पर सही फैसले आसानी से ले सकेंगे ! ऐसा कर के ही आप बजनेस में हर बार कुछ नया कुछ , कुछ इंट्रेस्टिंग फीचर ऐड कर पाएंगे !

10. सही समय पर ACTION लेना होगा

बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है सही समय पर ACTION लेना होगा ! दोस्तों भलेही आपके पास कोई ऐसे ग्रेट आयडियाज हो जो आपके बिजने को तेजी से ऊंचाई पर ले जा सकते हो !

लेकिन आप सिर्फ सोचते रहने में ही वक्त बर्बाद करते रहेंगे तो आपका बिजनेस आगे बढ़ ही नहीं पायेगा ! और यह भी हो सकता है की आपके एक्शन लेने के पहले ही वह आयडिया पुराना हो जाये या फिर कोई उसे आपसे पहले ही इस्तेमाल कर ले !

इसकेलिए प्लानिंग के साथ साथ वक्त पर एक्शन लेना भी बहुत जरुरी है ! इसीलिए ज्यादा सोचने और प्लान बनाने में ज्यादा समय बर्बाद न करे ! बिजनेस की सक्सेस के लिए और आपके सक्सेसफूल बिजनेसमैन बनने के लिए इन यह १० रूल बहुत जरुरी है !

ek success businessman kaise bane आप इन १० रूल्स को फॉलो करके ek success businessman बन सकते है ! businessman kaise bane in hindi

अपने बिजनेस को आगे कैसे bdhaye

business ko aage kaise badhaye

दोस्तों बिजनेसमैन कैसे बने ! आपको अगर बिजनेस के माध्यम से ज्यादा पैसे कमाने है तो आपको आपका बिजनेस ऊँचे स्तर पर पहुंचना होगा ! अगर आप भी अपने बिजनेस को ऊँचे स्तर पर पहुंचना चाहते है तो आपको मेहनत भी उतनी ही करनी होगी !

कहते है न टॉप पर पहुँचने के लिए मेहनत भी नॉनस्टॉप करनी पड़ती है ! आपको कुछ टिप्स बताते है जिससे आपको आपका बिजनेस आगे बढ़ाने में मदत होगी ! बिजनेसमैन कैसे बने इन हिंदी

  • IDEAS AND STRATEGY
  • PROFESSIONAL THINKING
  • TEAM AND TEAMWORK
  • PLANNING AND DISCUSSION
  • FEEDBACK
  • ADVERTISING

* IDEAS AND STRATEGY

बिजनेस तो हर कोई करता है लेकिन बिजनेस में कुछ अलग होना चाहिए ! जैसे आपकी आयडिया बाकि लोगो से अलग हो यूनिक हो ! आपको हमेशा नए नए आयडियाज ढूंढ़ते रहने चाहिए ! आप जितना ज्यादा नूतनीकरण आपके बिजनेस में करोगे उतना ही ज्यादा आपका बिजनेस सफल होगा ! businessman kaise bane hindi me

आपको देखना चाहिए की मार्केट में क्या चल रहा है ! क्या आप उससे कुछ अलग कर सकते है ! ऐसा कुछ आयडिया जिससे की सरे ग्राहक आपके पास खींचे चले आये ! ऐसे कुछ आयडिया आपके बिजनेस में आपको लगाने होंगे तभी आपका बिजनेस ऊँचे स्तर पर पहुंच सकेगा !

* PROFESSIONAL THINKING

दोस्तों हर कोई अलग अलग बिजनेस करता है हर किसी के मन में अलग अलग सवाल आते होंगे जैसे ! kapde ke business ko aage kaise badhaye , construction business ko aage kaise badhaye , online business ko aage kaise badhaye , chote business ko aage kaise badhaye , business ko aage kaise badhaye in hindi !

ऐसे बोहत से सवाल सब अलग अलग व्यापारियों को आते होंगे ! लेकिन इन सबके लिए आपके पास एक चीज का होना बहुत जरुरी है ! और वह हो प्रोफेशनल थिंकिंग ! आपको आपकी सोच बदलनी होगी ! आपको एक बिजनेसमैन की तरह सोचना होगा ! आपकी सोच जो है वह बिजेसमान की तरह होनी चाहिए ! safal businessman kaise bane

* TEAM AND TEAMWORK

टीम वर्क क्या है दोस्तों टीम वर्क वह होता है आप सब मिल कर करते है ! टीम वर्क में बहुत ताकत होती है ! आपको आपके बिजनेस में एक टीम बनानी होगी एक खुद का डिपॉर्टमेंट बनाना होगा ! और सबको उनके काम अलग अलग देने होंगे इससे क्या होगा जो काम आपकी कम्पनी को मिला है वह जल्दी पूरा होगा !

आपका ग्रुप साथ में रहेगा और देखिये दोस्तों सबके विचार जो होते है वह अलग अलग होते है ! आपको आपके एम्प्लॉय से भी सिखने को मिल सकता है ! जिसका फायदा आपको आपके बिजनेस के लिए होगा ! आप जितना ज्यादा आपके टीम के साथ मिलकर काम करोगे उतनी ही ज्यादा सक्सेस आप हासिल कर पाओगे !

* PLANNING AND DISCUSSION

दोस्तों business planning आपके बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होती है ! बिज़नेस प्लानिंग से आप अपने बिजनेस को बहुत ऊंचाइयों पर ले जा सकते है ! उसके साथ ही आता है डिस्कशन आपको अपने एम्लॉय के साथ हमेशा डिस्कशन करते रहना चिहिए की काम कैसे चल रहा है !

उन्हें काम करने में कोई समस्या तो नहीं है , काम कहा तक पहुंचा ऐसी सब बातो का डिस्कशन आपको आपके एम्लॉय के साथ करना चाहिए ! उनके साथ मिलकर आपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के विषय में चर्चा कीजिये !

हो सकता है आपका कोई एम्लॉय आपको कोई ऐसी आयडिया दे जिससे आपका बिजनेस बहुत ज्यादा बढ़ जाये ! क्योकि हर किसी के विचार जो है वह अलग अलग रहते है ! इसी लिए बिजनेस में PLANNING और DISCUSSION बहुत मायने रखता है !

* FEEDBACK

feedback kya hota hai इसका मतलब होता है प्रतिक्रिया ! आपके बिजनेस में feedback भी बहुत जरुरी होता है उससे आपको यह पता चलता है की ! आपके ग्राहक आपका प्रोडक्ट इस्तेमाल कर के खुश है या नहीं ! उससे आपको यह पता चलता है की कस्टमर खुश है या नहीं !

अगर कस्टमर खुश नहीं है तो प्रोडक्ट में क्या खराबी है हम इसमें और कोनसे बदलाव ला सकते है ! ऐसी सब चीजे आपको feedback से पता चलती है ! इसीलिए feedback आपके बिजनेस में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है !

* ADVERTISING

एडवरटाइजिंग दोस्तों कोई भी बिजनेस हो उस पर एडवरटाइजिंग का बहुत असर होता है ! एडवरटाइजिंग आपको मदत करती है आपका बिजनेस ऊंचाई पर पहुंचने के लिए ! इसकी मदत से आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपका प्रोडक्ट पहुंचा सकते है !

अगर आप कोई छोटी सी रजिस्ट्री कम्पनी चला रहे है तो आप काफी लोकल मार्किट में एडवरटाइजिंग कर सकते है ! अगर आपका कोई बड़ा ब्रांड हो तो आप टेलीविजन , एंड्राइड ऐप या फिर बैनर के थ्रू आप अपनी एडवरटाइजिंग कर सकते है ! इससे आपको आपका बिजनेस बढ़ने में काफी ज्यादा मदत होगी !

CUSTOMER कैसे आकर्षित करे

coustomer ko kaise aakrshit kare

दोस्तों happy customer service यह बिजनेस का बहुत बड़ा हिस्सा होता है ! दोस्तों हर व्यापर चाहता है की उसके ग्राहक ज्यादा ज्यादा हो !

वह चाहता है की उसके पास नए कस्टमर आये ! लेकिन आखिर ऐसा होगा कैसे ! दोस्तों पहले के समय में ग्राहक १००० होते थे और दुकान एक होता था ! लेकिन दोस्तों आज के समय में दुकान १००० है और ग्राहक एक !

ऐसी स्थिति में हमे क्या करना चाहिए ताकि ग्राहक पूरी तरह से हमारे व्यापर की तरफ खींचे चले आये ! आपको ४ चीजे करनी है जिससे आपका कस्टमर खिंचा चला आएगा !

1. make a diffrence

एक ग्राहक के पास १००० ऑप्शन है आखिर वह आपकी दुकान में आपकी शॉप में क्यों आये ! आपके दुकान में आपके शोरूम में कोई भी ग्राहक तभी आएगा जब आप बाकि लोगो से अलग होंगे ! जब आप यूनिक होंगे जब आप डिफ़रेंट होंगे , आपके प्रोडक्ट अलग होंगे आपमें कोई न कोई बात तो अलग होंगी ! तभी ग्राहक आपकीऔर आकर्षित होंगे !

अब यह बात आपको पता लगानी है यह आपको तय करना है की ऐसी क्या चीजे हम अपनी व्यापर में करे ताकि हम अपने कॉम्पिटिटर से कुछ डिफरेंस कर सके ! जैसे अगर आप चाहते है की make a diffrence कैसा तैयार किया जाता है तो आप ओला से सिख सकते है ओला से समज सकते है की how to create a difference !

2. organized

सोचिये अगर आपने डिफरेंस क्रिएट करके ग्राहक अपने स्टोर तक तो बुला लिया ! लेकिन अगर ग्राहक आपकी स्टोर में आए और साडी चीजे उसे ऑर्गनाइज नहीं मिले तो नए ग्राहक आकर्षित नहीं होंगे !

अगर आप चाहते की ग्राहक लगातार आपके व्यापार में आकर्षित हो तो जरुरी है की आपके बिजनेस की सभी चीजे organized हो ! उदाहरण लिया जाये तो हल्दीराम आपने देखा होगा की हल्दीराम के स्टोर में उनके सारे स्टाफ का एक ड्रेसकोड होता है !

सब चीजों का अलग अलग स्टाफ होता है सारा मैनेजमेंट well organized होता है ! तो अगर आप चाहते की ग्राहक आपकी ओर आकर्षित हो तो आपको well organized होना पड़ेगा !

3. Recommendable

सोचिये अगर आपके बिजनेस में ग्राहक आते है और अगर आपके बिजनेस को वह प्रमोट नहीं कर रहे है ! इसका मतलब अभी भी आपके बिजनेस में कुछ कमी है ! आपका प्रोडक्ट ऐसा होना चाहिए , आपकी स्किम ऐसी होनी चाहिए , आपकी सर्विसेस ऐसी होनी चाहिए की हर एक ग्राहक आपके बिजनेस को किसी दूसरे के लिए रिकमेंड करे !

आपके बिजनेस को अगले ग्राहक को बताये आपके बिजनेस के बारे में अच्छी बातें किसी अगले ग्राहक को बताये ! यह कैसे हो सकता है अगर आप यह सीखना चाहते है तो आप मेक माय ट्रिप से भी सिख सकते है !

मेक माय ट्रिप ने एक ऑफर लॉन्च किया था की shear your contact ditel and get some free points and get discount on room booking !

क्या आपके बिजनेस में ऐसा कोई मॉडल है ऐसी कोई व्यवस्ता है की आपके बजनेस को आपके ग्राहक ओर भी लोगो को Recommend करे ! दोस्तों अगर नहीं है तो आज ही ऐसा कुछ Recommendable model आप अपने बिजनेस में लाए !

4. Economical

दोस्तों आपने diffrence क्रिएट किया आप बोहत organized है आप Recommendable भी है ! लेकिन आपके प्रोडक्ट लाइन Economical नहीं है तो शायद ऐसी स्थिति में भी ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आप आकर्षित नहीं कर पाएंगे !

आज की स्थिति में हर ग्राहक चाहता है की उसे कुछ ऑफर मिले उसे कुछ स्किम मिले उसे कुछ डिस्काउंट मिले ! क्या आपके बिजनेस के अंदर जो भी जो भी प्रोडक्ट पर आप डिल करते है क्या यह प्रोडक्ट सिग्मेंट Economical है !

उदाहरण लिया जाये तो jio ! jio को ज्यादा प्रचार नहीं करना पड़ा उसे अपने आप ही लोगो ने माउथ पब्लिसिटी करते हुए ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार दिया ! आखिर यह हुवा क्यों jio ने जो भी प्रोडक्ट लॉन्च किया वह Economical था ! इसिलए आपको आपके बिजनेस में Economical होना पड़ेगा !

अंतिम शब्द

दोस्तों अगर आप इन चीजों को स्टेप बाय स्टेप अगर फॉलो करोगे तो आप जरूर एक सक्सेस बिजनेसमैन बन सकते है ! आपको अगर इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या है तो आप कमेंट में पूछ सकते है !

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से अपना बिजनेस बढ़ाने में और आपको बिजनेसमैन बनाने में काफी मदत होगी ! अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *