elon musk success story

ELON MUSK सक्सेस स्टोरी

Spread the love

दोस्तों आज हम जानने वाले ELON MUSK सक्सेस स्टोरी ! खुद वो बदलाव बनिए जो दुनिया में आप देखना चाहते है ! ये वाक्य सालो पहले महात्मा गाँधी ने कहे थे ! और इन वाक्यों को किसी ने हकीकत में बदला है तो वो है ELON MUSK !

इलॉन मस्क इन्वेस्टर इंजीनियर और बिजनेस मैन है ! और आज के समय में वे पूरी दुनिया में अपनी दूरगामी सोच से काफी प्रसिद्धि पा चुके है ! इलॉन मस्क की सोच हमेशा से ही इंसानो की परेशानीयो को दूर करने पर केंद्रित रही है !

और इसी सोच की वजह से वे पूरी दुनिया में जीनियस ENTREPRENEUR के नाम से जाने जाते है ! तो देखते है ELON MUSK सक्सेस स्टोरी !

ELON MUSK

इलॉन आज के समय में forbes के अनुसार दुनिया के २१ वे सबसे धनि व्यक्ति है ! लेकिन दोस्तों कोई भी व्यक्ति जन्म से आमिर नहीं होता ! इस पायदान पर पहुंचने के लिए !

उसे नजाने कितनी मेहनत करनी पड़ती है ! ठीक उसी तरह इलॉन मस्क ने बचपन से ही काफी मेहनत की ! और काफी संघर्षो के बाद आज वे लाखो युवा वो के लिए एक प्रेरणा बन चुके है ! तो चलिए दोस्तों इलॉन मस्क के इस मोटिवेशनल लाइफ जर्नी को शुरू से देखते है !

तो दोस्तों कहानी की शुरुवात होती है आज से ४८ साल पहले से ! जब साऊथ अफ्रीका के प्रेटोरिया शहर में २८ जून १९७१ को इलॉन मस्क का जन्म हुवा ! उनके पिता का नाम ऐरोल मस्क था ! और वह एक इंजीनियर होने के साथ साथ एक पायलट भी थे !

और उनकी माँ का नाम माए मस्क था ! जोके एक मॉडल और डायटीशियन थी ! इलॉन मस्क बचपन से ही पढ़ने में काफी दिलचस्पी रखते थे ! और हमेशा से ही किताबो के आस पास देखे जाते थे ! और सिर्फ १० अल की उम्र में इनको कम्प्यूटर में भी काफी इंट्रेस्ट हो गया था !

वह हमेशा किताबे पढते रहते थे ! उनको किताबे पढ़ना काफी पसंद था ! जितना इंट्रेस्ट इनको किताबो में था उतना ही इंट्रेस्ट इनको कंप्यूटर में था ! तो चलिए दोस्तों देखते है इनके करियर की शुरुवात कहा से हुवी !

ELON MUSK के करियर की शुरुवात कहा से हुई

success storys

दोस्तों क्या आप जानते इलॉन मस्क ने अपने करियर की शुरुवात कितने कम उम्र से की है ! इन्होने १२ साल की उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिख ली थी ! और सिर्फ १२ साल की छोटी उम्र में इन्होने !कंप्यूटर प्रोगामिंग सिख कर ब्लास्टर नाम का गेम बना डाला !

और उस गेम को उन्होंने ५०० डॉलर की कीमत ! पर pc & office टेक्नोलॉजी नाम की एक कम्पनी को बेच दिया ! और यहाँ से इलॉन मस्क की प्रतिभा साफ ऑफ झलकने लगी थी ! वह बचपन में आयसेक की किताबे पढ़ा करते थे !

और यही से इनको टेक्नोलॉजी के प्रति इतना लगाव हो गया था ! इन्होने अपना करियर १२ साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था ! वह दूसरे बच्चो इ काफी लग थे !

बच्चो की उम्र जब खेलने कूदने की होती है उस उम्र में इन्होने अपना क़रीर बनाना शुरू कर दिया था ! वह हमेशा किताबे पढ़ते रहते थे ! इलॉन १२ साल की उम्र में इतनी किताबे पढ़ ली थी जितनी एक ग्रेजुएट लड़का पढता है ! तो दोस्तों अब देखते है इलॉन मस्क की कुछ रोचक बाते !

ELON MUSK के जीवन की कुछ रोचक बाते

elon musk success story

बचपन में इलॉन मस्क को स्कूल में काफी परेशां किया जाता था ! एक बार तो कुछ लड़को के ग्रुप ने उनको सीढ़ियों से धक्का दे दिया ! और उनको तब तक मारा जब तक वह बेहोश न हो जाये ! इसकेलिए उन्हें कई दिनों तक हॉस्पिटल में भी भर्ती होना पड़ा !

लेकिन दोस्तों इलॉन मस्क को भलेही बचपन में इतनी सारि परेशानियों का सामना करना पड़ा ! पर आगे चलकर उन्होंने मानवता के हीत में काफी सराहनीय काम किया ! १७ साल की उम्र में इलॉन मस्क ने क्वीन यूनिवर्सिटी से अपनी पढाई शुरू की !

और वह पर दो साल पढ़ने के बाद वे यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिल्वेनिया ट्रांसपर हो गए ! जहा उन्होंने १९९२ में फिजिक्स में बैचलर ऑफ़ सायंस की डिग्री ली ! १९९५ में इलॉन मस्क पीएचडी करने के लिए केलिफोर्निया शिफ्ट हो गए ! लेकिन वहा पर रिसर्च शुरू करने के मात्र दो दिन अंदर ही ! उन्होंने पढाई छोड़ दी !

और एक सफल व्यवसाई बनाने किलिये अपने कदम बढ़ाये ! १९९५ में अब अपने भाई के साथ इलॉन ने एक zip 2 नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की ! जिसे की आगे चलकर कॉम्पैक ने ३०७ मिलियन डॉलर की बड़ी रकम दे कर खरीद ली !

और इसके बिकने के बाद zip 2 ने अपने ७ % के शियर से ! इलॉन मस्क को कुल २२ मिलियन डॉलर मिले ! और फिर १९९९ में इन पैसो से ! १० मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट करते हुवे इलॉन मस्क ने x com की स्थापना की ! जो की एक फायनेंशियल सर्विस देने वाली कम्पनी थी !

और एक साल बाद यह कम्पनी कॉन्फ़िनिटी कम्पनी के साथ जुड़ गयी ! और दोस्तों बता दे की कॉन्फ़िनिटी कंपनी की एक मनी ट्रांसपर सर्विस हुवा करती थी ! जिसे की अब हम पे पाल के नाम से जानते है !

२००२ में एब्बे ने पे पाल को डेढ़ बिलियन की अविश्सनीय रकम दे कर खरीद लिया ! और इस डिल के बाद इलॉन मस्क को १६५ मिलियन डॉलर मिले और फिर २००२ में अपने जमा किये गए पैसे में से १०० मिलियन डॉलर के बड़ी रकम के साथ !

इलॉन मस्क ने स्पेस x नाम की कम्पनी शुरू की ! और यह कंपनी आज स्पेस लॉन्चिंग विकल बनाने में कार्यरत है !

तो दोस्तों ये थी ELON MUSK सक्सेस स्टोरी ! ऊम्मीद है आपको पसंद आयी होगी !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *