सक्सेसफुल बिजनेसमैन कैसे बने? How To Become a Successful Businessman In Hindi In 2021?

दोस्तों आज हम देखेंगे सक्सेसफुल बिजनेसमैन कैसे बने। दोस्तों एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन कैसे बने यह हर कोई जानना चाहता है।

और जब बिजनेस की बात आती है तो हर पर्सन सक्सेसफुल होने के लिए ही बिजनेस की शुरुवात करता है। फिर भी हर बिजनेसमैन सफल नहीं हो पाता है। और बोहत ही कम लोग ऐसे होते है जो बोहत ज्यादा ऊंचाई पर पहुंच जाते है।

जब की ज्यादा तर एवरेजसक्सेस को ही रियलिटी मान लेते है। एक सक्सेस बिजनेसमैन कैसे बने इस सवाल का जवाब आपने बोहत सारे बुक्स और आर्टिकल में ढूंढा होगा। आपको जवाब मिला भी होगा लेकिन अगर आप उन बेसिक स्किल्स के बारे में जानना चाहते है।

जो हर सक्सेसफुल बिजनेसमैन के पास होते है। तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़िए क्योकि भलेही आपका बिजनेस आयडिया और प्लान अलग अलग हो लेकिन सभी बिजनेस के बेसिक स्किल्स सिमिलर होते है।

इसी लिए आपको ऐसे रूल्स बताये जा रहे है जिन्हे फॉलो करके आप सक्सेसफुल बिजनेसमैन बन सकते है। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बिजनेसमैन कैसे बने इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गयी है।

बिजनेस शुरू करने से पहले क्या जरूरी है?

तो चलिए देखते है बिजनेस शुरू करने से पहले क्या जरूरी है। दोस्तों सबसे पहले आपको देखना होगा की आपका इंट्रेस्ट किस चीज में है अपने इंटरस्ट को अपना बिजनेस बनाइये। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले यह जानना भी जरुरी है की आपका इंट्रेस्ट किस चीज में है।

आप क्या करना पसंद करते है और आपको कोनसा काम करना ख़ुशी देता है। लेकिन सिर्फ इतने से बात नहीं बनेगी आपको यह जानना भी जरूरी है की आप किस काम को परफेक्शन के साथ करने में माहिर है। यानि आपको आपके बिजनेस के लिए किसी ऐसे काम को चुनना होगा जिसमे आप एकदम परफेक्ट हो।

बिजनेस से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते

  1. आप जिस क्षेत्र में बिजनेस शुरू करना चाहते है आपको उसका सम्पूर्ण ज्ञान होना चाहिए
  2. बिजनेस शुरू करने से पहले आपके पास उस बिजनेस की पूरी योजना होनी चाहिए
  3. आप अगर बड़ा बिजनेस करना चाहते है तो आपके पास एक टीम का होना आवश्यक है
  4. बिजनेस को बढ़ने के लिए आप में मेहनत करने की क्षमता होनी चाहिए
  5. बिजनेस करने के लिए आप मानसिक रूप से मजबूत होने चाहिए
  6. अगर आप बिजनेस में नए है तो आपको एक MENTOR की मदत लेनी चाहिए
  7. आपको अपने बिजनेस की बिमा पॉलिसी बना लेनी चाहिए
  8. अगर आप एक बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप एक पार्टनर भी रख सकते है
  9. बड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए आप आर्थिक रूप से भी सक्षम होने चाहिए
  10. अगर आपका प्लान “A” फेल हो जाता है तो आपके पास प्लान “B” रेडी होना चाहिए
  11. कोई भी नया बिजनेस शुरू करते समय सकारात्मक सोच और स्थिर मन का होना जरुरी है
  12. आपको आपके बिजनेस प्लानिंग किसको भी नहीं बताने चाहिए
  13. आपको बिजनेस शुरू करते समय टाइम , जगह और लोगो का खास ध्यान रखना है
  14. आपका आपकी वानी पर नियत्रण होना बहत जरुरी है
  15. स्वयं की ईमानदारी को बचाये रखने के लिए बेईमानी के सरे पैंतरे मालूम होना जरुरी है
  16. बिजनेस को लम्बे समय तक चलने के लिए गुडवेल का ध्यान रखना बहत जरुरी है
  17. जरुरत पड़ने पर हार्ड डिसीजन लेने के लिए भी तैयार रहना होगा
  18. जहा तक हो सके बिजनेस की शुरुवात में बड़े खर्चे न करे
  19. बिजनेस में छोटी छोटी कमजोरियों को नजरअंदाज न करे
  20. अपनी गलतियों से सीखे

सक्सेसफुल बिजनेसमैन बनने के लिए 10 रूल्स

रिस्क लेने के लिए तैयार रहना होगा

दोस्तों बिजनेसमैन कैसे बने का पहला रूल है risk। ऐसा नहीं है की बिजनेस का मतलब सिर्फ रिस्क लेना होता है। बल्कि बिजनेस में success , progress जैसे बोहत कुछ होता है। लेकिन रिस्क भी बिजनेस का एक बोहत बड़ा हिस्सा है

इसीलिए बिजनेस शुरू करने के साथ ही आपको रिस्क लेने के लिए भी तैयार रहना होगा। तभी आप सक्सेस के बारे में सोच सकेंगे। कोई भी बड़ा काम करने के लिए आपको रिस्क तो लेना ही होगा। क्योकि जितना बड़ा आपका सपना होगा उतना बड़ा आपको रिस्क लेना होगा।

डरना छोड़ना होंगा

बिजनेसमैन कैसे बने का दूसरा रूल है डरना छोड़ना होंगा। जी है दोस्तों डर सबको लगता है। लेकिन जो लोग डर का सामना करते है और उससे बहार नकलने के तरीके जानते है। वही अच्छे और सफल बिजनेसमैन बन सकते है।

क्योकि बिजनेस में बोहत से उतार चढ़ाव आते रहते है। ऐसे में बिजनेस की प्रोग्रेस के लिए कुछ नया आजमाने के दौरान। या मार्केट में चेंजेस होने से ख़राब परिस्थिति से सामना होता है। और रिस्क फैक्टर भी बोहत बार हावी हो जाता है।

ऐसे समय में अगर आप घबरा गए तो समजिये की आपके बिजनेस की ग्रोथ वही रुक गयी। अगर आपने डर पर काबू किया , अपने बिजनेस में रिस्क उठाये। अपने बिजनेस के लिए नए स्ट्रेटर्जी बनायीं। तो समज लीजिये आप बहुत ही जल्द अपने सक्सेस को अपने कदमो में देखोगे।

मनी मैनेजमेंट को समजना होगा

दोस्तों बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है money management। बिजनेस स्टार्ट करने और उसमे सफल होने के लिए money की जरुरत तो होती ही है। लेकिन बोहत ज्यादा money आपके बिजनेस को सफल बना सकती है ऐसा बिलकुल नहीं है।

क्योकि बहुत से बिजनेसमैन किसी गराज से शुरू होकर भी सफल हुए है। जबकि बोहत सी बड़ी बड़ी कम्पनिया भी बिजनेस में फेल हुई है।

इनका रीजन ये है की आपको money के साथ साथ MONEY MANAGEMENT भी आना चाहिए। MONEY MANAGEMENT आपको सिखाता है की कैसे कम पैसे को ऐसी जगहों पर इन्वेस्ट किया जाये। जहा बेनिफिट ज्यादा हो जहा से बिजनेस ज्यादा तेजी से बढ़ सके।

और कम पैसे से ज्यादा पैसा तेजी से बनाया जा सके। और अपने बिजनेस में लगाया जा सके।

कम्फर्ट जोन से बाहर आना होगा

अपने कम्फर्ट ज़ोन में रहते हुए आप नॉर्मल ग्रोथ तो कर सकते है लेकिन सक्सेसफुल नहीं हो सकते। यही आपके बिजनेस पर भी लागु होता है।

इसलिए कम्फर्टेबल फील करने की बजाय आपका एम्बीशियस होना ज्यादा जरुरी है। तभी आप अपने दायरे से निकलकर हर दिन कुछ नया , कुछ अलग , कुछ बड़ा ट्राय करेंगे। और इसी attitude से आपका बिजनेस सबसे अलग , सबसे आगे और सबसे तेज हो पायेगा।

सेक्रेफिस करना होगा

दोस्तों बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है सेक्रेफिस करना होगा। अक्सर यह मन जाता है की एक बिजनेसमैन बहुत कम्फर्टेबल और मनपसंद जिंदगी जीता है। लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है।

क्योकि बिजनसमैन आपको किसी बॉस के अंडर काम करने के प्रेशर से तो बचा लेता है। लेकिन अपने बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए आपको बोहत से सेक्रेफिस करने होते है। हर सक्सेसफुल बिजनेसमैन इस सेक्रेफिस की वैल्यू को समझता है और ऐसे फॉलो भी करता है।

फिर चाहे सुबह जल्दी उठना हो और देर तक काम करते रहना हो। २४ घंटे बिजनेस की ग्रोथ से जुड़े प्रोजेक्ट्स में जुटे रहना हो। पार्टीज में जाना छोड़ना हो एक बिजनेसमैन इसमें पीछे नहीं हटता

और एक बार जब उसे सेक्रेफिस और हार्ड वर्क की वैल्यू समज आती है तो उसका बिजनेस तेजी से बढ़ने लगता है। और उसे सेक्रेफिस के बेनिफिट सक्सेस के रूप में मिलने भी शुरू हो जाते है।

सही मेंटर चुनना होगा

बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है सही मेंटर चुनना होगा। अगर आप बिजनेस में सक्सेस चाहते है तो आपके पास सही मेंटर का होना बहुत जरुरी है।

अक्सर क्या होता है जो नए बिजनेसमैन है वह अपने फॅमिली मेंबर या अपने दोस्तों के एडवाइस को ही फॉलो करते है। जब की उन्हें एक ऐसे रियल मेंटर को सर्च करना चाहिए जो की उस सक्सेस को करीब से देख चूका हो जिस सक्सेस को पाना चाहते है।

ऐसा मेंटर ही आपके बिजनेस के लिए सही साबित होगा। क्योकि वह आपको छोटी से छोटी जानकारी देगा। आपको बड़े बड़े संकट से बचाएगा और आपकी मिस्टेक्स को कम करने में आपकी मदत करेगा। इसी लिए बिज़नेस की सक्सेस के लिए सिर्फ एक सही मेंटर ही काफी है।

टाइम को मनी से ज्यादा इम्पोर्टेंस देना होगा

दोस्तों सक्सेस बिजनेसमैन कैसे बने यह सब जानना चाहते है। लेकिन एक सक्सेस बिजनेसमैन बनने के लिए आपको मेहनत भी उतनी ही करनी पड़ती है। बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है टाइम को मनी से ज्यादा इम्पोर्टेंस देना होगा।

एक बिजनेसमैन का टाइम ज्यादातर मीटिंग्स में ही गुजरता है। और अगर आप टाइम पर मीटिंग्स में नहीं पहुँच सकते तो समज लीजिए की आपके सक्सेस बिजनेसमैन बनने में यह एक कमजोरी है।

इसी लिए टाइम की वैल्यू समजिये और इसे मनी से ज्यादा इम्पोर्टेंस दीजिये। क्योकि यह टाइम ही आपको मनी तक पहुंचा सकता है।

सक्सेसफुल लोगो के ग्रुप में रहना होगा

दोस्तों एक बड़ा बिजनेसमैन कैसे बने अगर आप जानना चाहते है तो पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े। बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है सक्सेसफुल लोगो के ग्रुप में रहना होगा। अगर आप बिजनेस में सक्सेस चाहते है तो आपका सक्सेसफुल लोगो के साथ मिलना और उनके आयडियाज शेअर करना बोहत जरुरी है।

क्योकि जैसा आपका ग्रुप होगा वैसा ही आपका माइंड सेट बनेगा और एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बनने के लिए आपका माइंड सेट बोहत जरुरी है।

जिसमे चैलेंजेस को हैंडल करना , रिस्क लेना , और कुछ नया ट्राय करने की हिम्मत हो। और ऐसा माइंड सेट तो सक्सेसफुल लोगो के साथ रहकर ही डेवलप हो सकता है।

आपको स्ट्रांग लीडर बनना होगा

नंबर 1 बिजनेसमैन कैसे बने इसके लिए आपको यह रूल भी बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है। बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है आपको स्ट्रांग लीडर बनना होगा।

सक्सेस पाने के लिए आप में लीडरशिप तो होनी ही चाहिए ताकि आप अपने बिजनेस के लिए सही समय पर सही निर्णय ले सके। और अपनी टीम को सही समय पर सही गाइडेंस दे सके। लेकिन इसके साथ साथ आपको लगातार सीखते रहना भी जरुरी है।

अगर आप एक अच्छे लीडर होंगे तो बिजनसेस में आने वाले बदलाव , मार्केट की बदलती डिमांड और बिजनेस की जरूरतों को आसानी से समज पाएंगे। और उन बदलावों पर सही फैसले आसानी से ले सकेंगे। ऐसा कर के ही आप बजनेस में हर बार कुछ नया कुछ , कुछ इंट्रेस्टिंग फीचर ऐड कर पाएंगे।

सही समय पर एक्शन lलेना होगा

बिजनेसमैन कैसे बने का अगला रूल है सही समय पर एक्शन लेना होगा। दोस्तों भलेही आपके पास कोई ऐसे ग्रेट आयडियाज हो जो आपके बिजने को तेजी से ऊंचाई पर ले जा सकते हो।

लेकिन आप सिर्फ सोचते रहने में ही वक्त बर्बाद करते रहेंगे तो आपका बिजनेस आगे बढ़ ही नहीं पायेगा। और यह भी हो सकता है की आपके एक्शन लेने के पहले ही वह आयडिया पुराना हो जाये या फिर कोई उसे आपसे पहले ही इस्तेमाल कर ले।

इसकेलिए प्लानिंग के साथ साथ वक्त पर एक्शन लेना भी बहुत जरुरी है। इसीलिए ज्यादा सोचने और प्लान बनाने में ज्यादा समय बर्बाद न करे। बिजनेस की सक्सेस के लिए और आपके सक्सेसफूल बिजनेसमैन बनने के लिए इन यह १० रूल बहुत जरुरी है।

अपने बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

आपको अगर बिजनेस के माध्यम से ज्यादा पैसे कमाने है तो आपको आपका बिजनेस ऊँचे स्तर पर पहुंचना होगा। अगर आप भी अपने बिजनेस को ऊँचे स्तर पर पहुंचना चाहते है तो आपको मेहनत भी उतनी ही करनी होगी।

कहते है न टॉप पर पहुँचने के लिए मेहनत भी नॉनस्टॉप करनी पड़ती है। आपको कुछ टिप्स बताते है जिससे आपको आपका बिजनेस आगे बढ़ाने में मदत होगी।

  1. आइडियाज एंड स्ट्रेटेजी
  2. प्रोफेशनल थिंकिंग
  3. टीम एंड टीमवर्क
  4. प्लानिंग एंड डिस्कशन
  5. फीडबैक
  6. एडवरटाइजिंग

आइडियाज एंड स्ट्रेटेजी

बिजनेस तो हर कोई करता है लेकिन बिजनेस में कुछ अलग होना चाहिए। जैसे आपकी आयडिया बाकि लोगो से अलग हो यूनिक हो। आपको हमेशा नए नए आयडियाज ढूंढ़ते रहने चाहिए। आप जितना ज्यादा नूतनीकरण आपके बिजनेस में करोगे उतना ही ज्यादा आपका बिजनेस सफल होगा।

आपको देखना चाहिए की मार्केट में क्या चल रहा है। क्या आप उससे कुछ अलग कर सकते है। ऐसा कुछ आयडिया जिससे की सरे ग्राहक आपके पास खींचे चले आये। ऐसे कुछ आयडिया आपके बिजनेस में आपको लगाने होंगे तभी आपका बिजनेस ऊँचे स्तर पर पहुंच सकेगा।

प्रोफेशनल थिंकिंग

दोस्तों हर कोई अलग अलग बिजनेस करता है हर किसी के मन में अलग अलग सवाल आते होंगे जैसे कपडे के बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ाये , कंस्ट्रक्शन बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ाये , ऑनलाइन बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ाये , छोटे बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ाये , बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ाये। l

ऐसे बोहत से सवाल सब अलग अलग व्यापारियों को आते होंगे। लेकिन इन सबके लिए आपके पास एक चीज का होना बहुत जरुरी है। और वह हो प्रोफेशनल थिंकिंग। आपको आपकी सोच बदलनी होगी। आपको एक बिजनेसमैन की तरह सोचना होगा। आपकी सोच जो है वह बिजेसमान की तरह होनी चाहिए।

टीम एंड टीमवर्क

टीम वर्क क्या है दोस्तों टीम वर्क वह होता है आप सब मिल कर करते है। टीम वर्क में बहुत ताकत होती है। आपको आपके बिजनेस में एक टीम बनानी होगी एक खुद का डिपॉर्टमेंट बनाना होगा। और सबको उनके काम अलग अलग देने होंगे इससे क्या होगा जो काम आपकी कम्पनी को मिला है वह जल्दी पूरा होगा।

आपका ग्रुप साथ में रहेगा और देखिये दोस्तों सबके विचार जो होते है वह अलग अलग होते है। आपको आपके एम्प्लॉय से भी सिखने को मिल सकता है। जिसका फायदा आपको आपके बिजनेस के लिए होगा। आप जितना ज्यादा आपके टीम के साथ मिलकर काम करोगे उतनी ही ज्यादा सक्सेस आप हासिल कर पाओगे।

प्लानिंग एंड डिस्कशन

दोस्तों business planning आपके बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होती है। बिज़नेस प्लानिंग से आप अपने बिजनेस को बहुत ऊंचाइयों पर ले जा सकते है। उसके साथ ही आता है डिस्कशन आपको अपने एम्लॉय के साथ हमेशा डिस्कशन करते रहना चिहिए की काम कैसे चल रहा है।

उन्हें काम करने में कोई समस्या तो नहीं है , काम कहा तक पहुंचा ऐसी सब बातो का डिस्कशन आपको आपके एम्लॉय के साथ करना चाहिए। उनके साथ मिलकर आपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के विषय में चर्चा कीजिये।

हो सकता है आपका कोई एम्लॉय आपको कोई ऐसी आयडिया दे जिससे आपका बिजनेस बहुत ज्यादा बढ़ जाये। क्योकि हर किसी के विचार जो है वह अलग अलग रहते है। इसी लिए बिजनेस में प्लानिंग और डिस्कशन बहुत मायने रखता है।

फीडबैक

आपके बिजनेस में feedback भी बहुत जरुरी होता है उससे आपको यह पता चलता है की। आपके ग्राहक आपका प्रोडक्ट इस्तेमाल कर के खुश है या नहीं। उससे आपको यह पता चलता है की कस्टमर खुश है या नहीं।

अगर कस्टमर खुश नहीं है तो प्रोडक्ट में क्या खराबी है हम इसमें और कोनसे बदलाव ला सकते है। ऐसी सब चीजे आपको फीडबैक से पता चलती है। इसीलिए फीडबैक आपके बिजनेस में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

एडवरटाइजिंग

एडवरटाइजिंग दोस्तों कोई भी बिजनेस हो उस पर एडवरटाइजिंग का बहुत असर होता है। एडवरटाइजिंग आपको मदत करती है आपका बिजनेस ऊंचाई पर पहुंचने के लिए। इसकी मदत से आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपका प्रोडक्ट पहुंचा सकते है।

अगर आप कोई छोटी सी रजिस्ट्री कम्पनी चला रहे है तो आप काफी लोकल मार्किट में एडवरटाइजिंग कर सकते है। अगर आपका कोई बड़ा ब्रांड हो तो आप टेलीविजन , एंड्राइड ऐप या फिर बैनर के थ्रू आप अपनी एडवरटाइजिंग कर सकते है। इससे आपको आपका बिजनेस बढ़ने में काफी ज्यादा मदत होगी।

अंतिम शब्द

दोस्तों अगर आप इन चीजों को स्टेप बाय स्टेप अगर फॉलो करोगे तो आप जरूर एक सक्सेस बिजनेसमैन बन सकते है। आपको अगर इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या है तो आप कमेंट में पूछ सकते है।

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से अपना बिजनेस बढ़ाने में और आपको बिजनेसमैन बनाने में काफी मदत होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये।

Leave a Comment