game parlour kaise shuru kare

वीडियो गेम सेंटर कैसे शुरू करे-How to start game parlour

Spread the love

वीडियो गेम सेंटर कैसे शुरू करे ?(How to start game parlour) आपके मन में हमेशा यह सवाल आता होगा ! गेम सेंटर को हम गेम पार्लर , गेम ज़ोन , गेम स्पॉट , प्ले स्टेशन इत्यादि नामों से जानते है .

तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की गेम सेंटर शुरू कैसे करे ? गेम सेंटर शुरू करने के लिए किन चीजों की जरुरत होती है ? या गेम सेंटर शुरू करने के लिए कितना खर्चा आता है ? और गेम सेंटर किस जगह पर स्टार्ट कर सकते है ?

हम यह जाने की, गेम सेंटर कैसे शुरू करे ? इससे पहले हमे कुछ चीजे पता होनी जरुरी है ! जिसकी हम बात करने वाले है . फिर हम विस्तार से जानेंगे की गेम सेंटर कैसे शुरू करे !

वीडियो गेम क्या होता है ?

वीडियो गेम सेंटर कैसे शुरू करे-How to start game parlour

वीडियो गेम एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली पर खेला जाने वाला खेल है ! जो हम टीवी पर ,कंप्यूटर ,या अलग से प्लेस्टेशन पर खेल सकते है ! आज के ज़माने में मोबाइल पर भी खेला जाता है ! जिसका सबसे पसंदीदा उदहारण हो सकता है PUBG गेम !

वीडियो गेम सेंटर / गेम पार्लर क्या होता है ?

वीडियो गेम सेंटर कैसे शुरू करे-How to start game parlour

गेम सेंटर या गेम पार्लर एक ऐसा स्थान होता है! जहा पर बहुत सारे लोग इकठ्ठा होगर साथ में गेम खेल सकते है ! जिसके बदले में आपको पैसे देने होते है ! यह एक बिज़नेस के तौर पर देखा जाता है . गेम पार्लर आप कही पर भी खोल सकते हो ! जहा पर गेम के शौक़ीन हो !

तो दोस्तों हमने अब गेम से संबंधित कुछ बेसिक चीजे जान ली है ! अब हम विस्तार से जानते है की गेम सेंटर कैसे शुरू करे ?

वीडियो गेम सेंटर कैसे शुरू करे

game center kaise shuru kare in hindi

अब हम विस्तार से जानने वाले है की आखिर कैसे शुरू करते है गेम सेंटर ? लेकिन इसके पहले आपको बता दू की गेम सेंटर पे वह लोक भी आते है! जिन्हे गेम खेलना काफी पसंद है ! लेकिन उनके पास कोई सुविधा नहीं होती है !

1. अच्छी और सही जगह का चुनाव करे

वीडियो गेम सेंटर कैसे शुरू करे-How to start game parlour

आपको अगर गेम सेंटर शुरू करना है तो ! सबसे बड़ी बात होती है सही जगह का चुनाव करना ! आपको ऐसी जगह खोजनी होनी जहा पर थोड़ी बहुत भीड़ हो ! और वह का माहौल आपके बिज़नेस के हिसाब से अनुरूप हो !

जैसे की मान लेते है की अगर आप किसी झोपड़पट्टी वाले इलाके में आपने बिज़नेस डालते है तो ! आपको इतना अच्छा मुनाफा नहीं मिलेगा ! क्योंकि उस इलाके में लोग ऐसी चीजों को ज्यादा पसंद नहीं करते .

इससे उल्टा यह हो सकता है ! अगर आप आपने गेमिंग सेंटर आमिर लोगों वाले इलाके में लगते है तो , आपको थोड़े ही दिन मुनाफा मिलेगा ! क्योंकि , आमिर लोगों के बच्चे आसानी से अपना खुद का गेम स्टेशन खरीद सकते है !

लेकिन सबसे सफल जगह की बात करे तो ! आम आदमी वाली जगह वह पर लोग ऐसी चीजों में रूचि रखते है ! और ज्यादातर लोग गेम स्टेशन को खरीद नहीं सकते ! लेकिन वह आपके गेमिंग सेंटर पर पैसे देकर जरूर आएंगे !

जगह ज्यादा भीड़ वाले इलाके में भी हो जिसका आपको काफी फायदा मिलने वाला है ! जगह अगर किती हॉस्टल या किसी ऐसी जगह पर हो जहा पर बच्चे आटे हो ! इसका भी सीधे-सीधे फायदा आपको ही होने वाला है !

2. भरोसे लायक और अच्छा ऑफिस बनाये

gaming parlour kaise shuru kare in hindi

अब आपको चुनी हुई जगह पर एक अच्छा सा ऑफिस बनाना है ! जो की लोगों के नजर में भरोसे लायक लगे .क्योंकि गेम खेलने के लिए ज्यादा तर बच्चे ही आते है ! आपको उनकी जिम्मेदारी लेनी होती है !

तो आपका ऑफिस या सेंटर अच्छी जगह पर हो ! और आपका ऑफिस का वातावरण भरोसा करने लायक हो जहा पर माता-पिता आपने बच्चों को आसानी से भेज सकते है ! आपको कुछ भी करके आपके सेंटर का वातावरण ख़राब नहीं होने देना है !

अगर आप वातावरण को अच्छा नहीं रख पते तो आपको काफी नुकसान उठाना पद सकता है !कुछ लोग जुगार के मंशा से भी गेम में बेट गलाते है ! तो ऐसे लोग आपके सेंटर का वातावरण दूषित कर सकते है . इन चीजों का आपको अच्छा-खासा ध्यान रखना होगा !

3. लेटेस्ट गैजेट्स का इस्तेमाल करे

latest gadgets in gaming in hindi

आप अगर ग्राहकोंको आकर्षित करना चाहते है तो ! आपको लेटेस्ट गैजेट्स का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है ! क्योंकि लेटेस्ट गैजेट्स को देखकर ही लोग आपके सेंटर पे आने लगेंगे !

आप इसके लिए क्या कर सकते है ! आपको जो भी गेमिंग में लगने वाले गैजेट्स है जैसे , रिमोट ,प्लेस्टेशन ,और नए-नए गेम लगे होंगे !

इसके आलावा आपको सेंटर में आराम दायक कुर्सियां भी लगानी होगी ! जिससे लोग घंटो तक गेम खेलने पर भी थका हुआ न महसूस करे ! अगर हो सके तो आपके एयर कंडिटिशनर या पंखा लगवा ले !
सबसे बड़ी चीज ,आपको ग्राहकों से कोई भी बत्तमीजी नहीं करनी होगी ! क्योंकि आपके कस्टमर एक दिन के नहीं होते है ! इस बिज़नेस में फिक्स कस्टमर होते है ! जो हमेशा ही आपके सेंटर पे गेम खेलने आते है ! अगर आपका एक से भी किसी बात से झगड़ा होता है तो ,मान ले की! आपका एक कस्टमर काम हो गया !

4. उचित कीमते निर्धारित करे

game parlour me game ki kimte kaise nirdharit kare

आपने नया ही गेमिंग सेंटर खोला है ! तो सबसे बड़ी अड़चन होती है की कीमत कैसे निर्धारित करे ! केलिन आपको कमर निर्धारित करते वक्त थोड़ा सोचकर निर्णय लेना होगा ! क्योंकि यही से आपके बिज़नेस की अगली दिशा निर्धारित होने वाली है !

अब कीमते कैसे निर्धारित करे ? तो इसका जवाब है की , कीमते निर्धारित करते समय आपको फिरसे जगह का विचार करना होगा ! आपका गेम सेंटर किस जगह पर स्थित है और वह के लोगों की मानसिकता क्या है ? वह कितने पैसे दे सकते है ? और अगर कमर बढ़ाये तो इसका क्या परिणाम हो सकता है ! इन सब सवालों को ध्यान में रखते हुए आपको कीमत निर्धारित करनी है !

अगर आपका गेमिंग सेंटर किसी ऐसी जगह पर हो जहा लोग ज्यादा पैसे नहीं दे सकते ! और आप फिर भी कीमते बढ़ाते है तो आपके ग्राहक सीधे काम हो सकते है ! इसके विपरीत अगर आप कीमते काफी काम रखते है ! जिससे आपको बिजली का बिल भरने में भी तकलीफ हो रही है तो ,यह भी ठीक नहीं !

तो आप समाज ही गए होंगे की कीमत निर्धारित करते समय आपको ग्राहक और आपका मुनाफा ध्यान में रखना होगा !

5. लेटेस्ट और नए गेम रखे

latest video game in hindi

लोग हमेशा ही कुछ नया खोजती है ! गेमिंग सेंटर पर अगर आप भी हर समय नए-नए गेम लाये तो लोग भी अआप्के गेमिंग सेंटर पर ज्यादा आएंगे ! क्योंकि हमेशा एक पुराने गेम खेलकर खिलाडी बोर हो सकते है ! इसीलिए आपको कूच नए गेम हमेशा ही रखने होंगे !

कूच गेम के शौक़ीन ग्राहक भी होते है ! जिन्हे नए गेम के बारे में हमेशा पता होता है ! वह नए गेम खेलने की खोज में गेम पार्लर पे आ जाते है ! तो आप इस तरह भी अपने ग्राहक बढ़ा सकते हो !
बाजार में हमेशा ही कूच नए गेम आते रहते है ! आपको भी थोड़ा गेम बाजार के तरफ ध्यान देना होगा की ,कोनसा नया गेम आया है ! जिसे तुरंत अपने गेमिंग सेंटर पर लाना है !

लेकिन आपको गेम लेट समय भी कूच लोकप्रिय और चुनिंदा गेम ही लाने है ! क्योंकि बाजार में हमेशा ही कूच नए गेम आते रहते है जिनमे से वह सब लोकप्रिय नहीं होते !

6. गेम सेंटर का विज्ञापन करे

game center advertisement in hindi

आपको तो पता ही है की गेम के शौक़ीन लोग हमेशा ही मागिंग सेंटर की तलाश रहते है ! और वह तलाश करते-करते आपके गेम सेंटर तक पहुंच ही जाते है ! लेकिन इतना ही आपके बिज़नेस के लिए पर्याप्त नहीं है ! आपको थोड़ा बहुत विज्ञापन भी करना होगा !

विज्ञापन करने के लिए आपको ज्यादा कूच पैसे खर्च करने की जरुरत भी नहीं है ! बस आपको थोड़ा स्मार्ट रास्ता अपनाना होगा !

सबसे बड़ा मार्ग हो सकता है ,गूगल मैप पर गेमिंग सेंटर को डालना ! इसके आलावा आप वेबसाइट बनाकर भी अपना गेमिंग सेंटर लोगो तक पंहुचा सकते हो ! आपको कूच बैनर भी छापने होंगे जो, भीड़ वाले इलाके में लगाने होंगे ! इसके आलावा कूच बैनर आपको गेमिंग सेंटर के सामने भी लगाने होंगे !

जब आप नया-नया गेमिंग सेंटर खोलते है! उस वक्त आप न्यूज़ पेपर में भी पम्पलेट्स के माध्यम से विज्ञापन दे सकते है ! इसके आलावा आप अनेक प्रचार के माध्यम भी इस्तेमाल कर सकते हो . बस विज्ञापन होना जरुरी है !

7. गेम सेंटर की नियमावली बनाये

game center rule in hindi

आपको अगर गेम सेंटर अच्छे से और निरंतर चलना है तो आपको गेम सेंटर के कूच नियम बनाने होंगे ! जैसे की शांति रखे ,जुआ न खेले ,मारपीट न करे , मद्यपान करके यहाँ न आये ! यह नियम लागु करना काफी आवश्यक हो जाता है ! क्योंकि ज्यादातर बच्चे ही आपके यहाँ आने वाले है ! कूच लोग गेम सेंटर में गन्दगी भी कर सकते है ! इसके लिए भी नियामवली बनाना आवश्यक है !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *