सिर्फ ₹75,000 मैं अपना रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें Open your own restaurant just in Rs.75,000

सिर्फ ₹75,000 मैं अपना रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें / Open your own restaurant just in Rs.75,000

Spread the love

सिर्फ  ₹75,000  मैं अपना रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें / Open your own restaurant just in Rs.75,000 

दोस्तों जब भी आप अपने घर से कुछ भी चाऊमीन , आलू पराठे या वडा पाव खाने के लिए बाहर निकलते हो  तो आपने एक चीज कॉमन देखी होंगी कि आप किसी भी Restaurant में जाए वहां पर जगह खाली नहीं दिखती वहां पर आपको wait करना पड़ता है.

क्योंकि वहां पर पहले से ही लोग बैठे हुए मिलते हैं , जिसे आपको एक बात समझ में आ गई होगी कि इंडिया में  ज्यादातर Restaurant काफी अच्छे से चलते हैं.

इसमें अगर हम बात करें तो छोटी से छोटी वडापाव की दुकान या कोई Burger की दुकान हो या कोई पानी पुरी की दुकान हो सभी अच्छे से चलती है,  तो दोस्तों इस post में मैं आपको आगे इसी के बारे में बताऊंगा तो पूरा जरूर पढ़िए.

 तो दोस्तों चलिए हम शुरू करते हैं कि हम ₹75000 में अपना खुद का Restaurant कैसे start कर सकते हैं ?

1.  तो दोस्तों अगर हमें हमारा खुद का Restaurant शुरू करना हो तो इसके लिए सबसे पहले तो जरूरत  होगी एक shop की तो हमारे देश के हर एक शहर में हमें एक normal सी जगह मिलेगी

जहां पर थोड़ा सा Traffic रहता होगा हो,  वह जगह किसी भीड़ वाली गली में हो , या वह जगह किसी विद्यालय या महाविद्यालय के पास या सरकारी दफ्तर के पास में हो.

तो दोस्तों वहां पर आपको आसानी से ₹4000 या ₹5000 प्रति माह किराए पर एक अच्छी सी दुकान मिल सकती है.

2. अब दुकान तो आपने खरीद ली है इसके बाद आपको दुकान अच्छी लगनी चाहिए इसके लिए वहां पर फर्नीचर का सेट लगाना होगा तो मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप फर्नीचर कैसे खरीदें. 

तो दोस्तों आपको फर्नीचर नया देने की कोई जरूरत नहीं है इसके लिए आप olx.com पर जाकर पूरे होटल का फर्नीचर  ₹20000 से ₹30000 में मिल जाएगा.

3. अब दोस्तों हमने शॉप भी खरीद ली है और उसने फर्नीचर भी खरीद लिया है अब हमें जरूरत पड़ेगी kitchen equipments की जिसमें हो सकता  गैस ,चुला ,ओवन. अब दोस्तों यह चीजें आप कहां से खरीदें यदि मैं आपको बताने वाला हूं. 

दोस्तों यह चीजें भी हमें सेकंड हैंड ही खरीदनी है जो कि olx.com पर मुश्किल से ₹10000 से ₹12000 में आसानी से मिल जाए

4.  अब दोस्तों मान लेती है कि  हमने अपना रेस्टोरेंट शुरू कर दिया है अब उसमें जरूरत पड़ेगी खाना बनाने की जो कि हमें लोगों को बेच कर पैसा कमाना है. 

तो खाना बनाने के लिए हमें जरूरत पड़ेगी कुछ चीजों की जैसे कि आटा , रिफाइंड ऑयल , चटनी और रोज लगने वाली वेजिटेबल यह सब सामान हम एक बार खरीदें ऐसा हो नहीं सकता यह हमें बार-बार खरीदना है लेकिन मैं आपको बताऊंगा कि शुरुआत में आपको इसके लिए कितना खर्चा आएगा. 

अगर आज की मार्केट की बात की जाए तो लगभग ₹7000 से ₹8000 में यह सब सामान आ जाएगा. 

5. अब हमने अपना Restaurant शुरू भी कर दिया फर्नीचर भी लगा लिया और खाना बनाने के लिए जो चीजें जरूरी है वह भी लेकर आ गए लेकिन अब सबसे बड़ी जरूरत है खाना बनाने की.

अगर आप खाना बनाना खुद ही जानते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा लेकिन अगर आप खाना बनाना नहीं जानते तो निराश होने की कोई जरूरत नहीं है इसके लिए आपको बस एक खाना बनाने वाला चाहिए जो कि आजकल ₹4000 से ₹5000 की प्रतिमाह सैलरी में मिल जाएगा.

क्योंकि हमने देखा है कि आज कल ₹4000 से ₹5000 में खाना बनाने वाले बर्गर,रोटी सब्जी या कुछ और बनाते हैं. 

6. अब दोस्तों हमने अपना Restaurant भी शुरू कर दिया है और उसमें खाना बनाने वाली भी आ चुके हैं मान लीजिए कि अब खाना बन चुका है अभी सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि हमें कस्टमर चाहिए.

शुरुआत में तो आपको अच्छा खासा मुनाफा नहीं होगा आपका रेस्टोरेंट एकदम से नहीं चल पड़ेगा इसके लिए आपको 2 या 3 महीने तक इंतजार करना पड़ेगा.  लेकिन हमें अगर जल्दी से कस्टमर चाहिए तो आप लोगों ने swiggy , zomato , uber eats के बारे में सुना ही होगा. यह सब ऑनलाइन सेलिंग की वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन है.

इस पर आपको आपने जो भी खाना बनाया है उसकी एक अच्छी सी फोटो खींचकर डाल देनी है, जैसे मानो आपने बर्गर बनाया है तो आपको बर्गर की फोटो खींचकर उस पर upload कर देनी है इससे यह होगा कि आपका Restaurant आपके आसपास के सारे कस्टमर्स को दिखेगा और वह online food order  करेंगे.

इसमें अगर हम बात करें google my business की तो आप अपना शॉप google my business पर फ्री में डाल सकते हैं जिससे आसपास के कस्टमर को आपके शॉप पर पहुंचने में आसानी होगी

तो दोस्तों मैंने पूरी पोस्ट में आपको  शुरू से बताया कि कैसे हम ₹75000 हजार रुपए में अपना खुद का रेस्टोरेंट शुरू कर सकते हैं. लगने वाला खर्चा मैंने नीचे वाले  टेबल में दिखाया है

Shop RentRs.5,000
FurnitureRs.30,000
Kitchen EquipmentRs.10,000
Kitchen FoodRs.8,000
2 ChefRs.10,000

Total = Rs.63,000

1 thought on “सिर्फ ₹75,000 मैं अपना रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें / Open your own restaurant just in Rs.75,000”

  1. Pingback: pubg success story in hindi | PUBG की कुछ रोचक बातें और सफलता की कहानी - HindiBusiness

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *