pubg success story in hindi

pubg success story in hindi | PUBG की कुछ रोचक बातें और सफलता की कहानी

Spread the love

PUBG – Player unknown Battle Ground – PUBG गेम की दुनिया के सरे रिकॉर्ड को तोड़ दिया है ! तो आज हम PUBG के बारे में आप को कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो ज्यादातर लोगो को मालूम नहीं होगा ! -pubg success story in hindi

दोस्तों इंसान खुद को इंटरटेन करने के लिए हमेशा कुछ नया नया खोज करता आया है ! जैसे कि entertainment news , एंटरटेनमेंट फिल्म , म्यूजिक और बहुत सारे अलग-अलग स्पोर्ट इत्यादि !

और इसी तरह से आज के समय में जो लोगों के लिए इंटरटेनमेंट का सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑप्शन है ! वह है, वीडियो गेम जोकि अपने शुरुआत के बाद से ही लोगों को खूब भा रहा है !

अगर पहले वीडियो गेम की बात करें तो आई थी अक्टूबर 1958 में जिसका नाम था pong game online ! लेकिन समय बीतने के साथ ही साथ गेम के टेक्नोलॉजी और इंटरफ़ेस बहुत सारे  चेंजेस आए ! और आज के समय में तो हम काफी एडवांस और realistic games खेल सकते हैं !

जिससे कि हम कभी अपने सपने में भी नहीं सोच सकते थे ! और दोस्तों इन्हीं गेम्स में से आजकल एक गेम बहुत ही चर्चा में है ! जिसका नाम है player unknown battleground ! शॉर्ट फॉर्म में pubg game के नाम से भी जानते है

game lovers pubg – इस गेम में कुछ महीनों में ही गेम लवर्स का दिल जीत लिया है ! और यही वजह है कि आज इसकी लोकप्रियता शिखर पर है ! और दुनियाभर में लाखों लोग इसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर खेलना पसंद करते हैं ( play pubg online )

what is pubg mobile ? pubg rules in hindi

pubg in hindi

अगर गेम खेलने के शौकीन है तो इसके बारे में तो आपको पता ही होगा लेकिन जीने नहीं पता उन्हें मैं बता दूं कि –

  • पब्जी में 100 प्लेयर को एक आईलैंड पर पैराशूट की मदद से उतार दिया जाता है
  • जहां पर उन्हें एक दूसरे से लड़ कर आखरी तक टिकना होता है
  • इस गेम में प्लेयर या तो अकेले खेल सकते हैं या तो वह 4 प्लेयर की अपनी टीम बनाकर मैदान में उतर सकते हैं
  •  फिर लैंड करने के बाद  अपने सर्वाइवल के लिए उन्हें अलग-अलग घरों में जाकर हथियार और कई अलग-अलग चीजें ढूंढने होती है जो कि दूसरी  प्लेयर से लड़ने में काम आते हैं
  • गेम के अंत में प्लेयर को  इनगेम करेंसी मिलती है जो कि उनके मारे गए प्लेयर और गेम में टिके रहने के समय के आधार पर होती है और इन करेंसी का इस्तेमाल  गेम के अंदर ही हथियार और बाकी चीजों को खरीदने के लिए किया जाता है

pubg founder name ? – तो दोस्तों अभी तक ही हो तो हो गई गेमप्ले की बात लेकिन चलिए अब हम जानते हैं ! कि इस गेम की शुरुआत कैसे हुई और इसे बनाया किसने ? -pubg success story in hindi

तो दोस्तों इस गेम को बनाने का श्रेया मुख्य रूप से ब्रेंडन ग्रीन(ब्रैंडन Greene) को जाता है जो कि पब्जी गेम के लीड डिजाइनर और डायरेक्टर है

उनको ऑनलाइन स्केल पे प्लेयर अननोन(Player Unknown) के नाम से जाना जाता है ! इसीलिए इस गेम का नाम player unkown battle ground रखा गया

हालांकि दोस्तों आपको बता दें कि ब्रेंडन अपने करियर के शुरुआत से कोई गेम डिजाइनर नहीं थे ! बल्कि वह तो आयरलैंड में जन्मे फोटोग्राफर , ग्राफिक डिजाइनर और वेब डिजाइनर थे ! और अपने काम के लिए ब्राजील में रहा करते थे !

pubg success story in hindi

यह भी जरूर पढ़े – sucess story in hindi -धर्मपाल गुलाटी |mdh masala

लेकिन उन्हें गेम खेलना शुरू से ही बहुत पसंद था ! वह delta force black hawk down अमेरिका आर्मी जैसा वीडियो गेम खेलना पसंद करते थे !

और एक दिन गेम खेलते समय वह काफी प्रभावित हुए ! और फिर उन्होंने डिसाइड किया कि वह गेम इंडस्ट्री में अपना करियर बनाएंगे !

साथ ही डिसीजन के  बैटल रॉयल नाम का एक जापानीज फिल्म ने भी उन्हें बहुत इंस्पायर किया !और फिर ब्रेंडन ग्रीन(ब्रैंडन Greene) ने गेम इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए थोड़ी बहुत प्रोग्रामिंग सीखी ! और फिर आगे चलकर उन्होंने कई सारे गेम में कमियां ( game faulty item ) खोज कर उनमें बदलाव किया !

दरअसल ब्रेंडन ग्रीन(ब्रैंडन Greene)  ऐसा गेम बनाना चाहते थे !  जिससे कि प्लेयर कितने भी बार खेल ले लेकिन उसका मन ना भरे !

और उनकी काफी अलग सोच से प्रभावित होकर सोनिया ऑनलाइन इंटरटेनमेंट ने अपनी कंपनी के h1z1 game की डेवलपमेंट के लिए भतार कंसलटेंट के शामिल कर लिया ! हालांकि इस गेम पर काम पूरा हो जाने के बाद से ब्रैंडन ने कंपनी को अलविदा कह दिया !

और दोस्तों ठीक ब्रेंडन ग्रीन(ब्रैंडन Greene) की तरह ही सोच रखने वाले और व्यक्ति थे ! जिनका नाम था chang han kim  जिनकी साउथ कोरिया में एक गेम डिवेलप करने वाली कंपनी थी !

और chang han kim उस समय एक battle royale games बनाने की सोच रहे थे ! और फिर उन्होंने गेम बनाने के लिए रिसर्च शुरू की ! तो उन्हें Brendan Greene की काबिलियत के बारे में पता चला !

फिर उन्होंने Brendan Greene को साउथ कोरिया बुलाकर अपने game बनाने के concept को share किया ! इस तरह से एक दूसरे के मीटिंग के बाद दोनों ने एक साथ पब्जी गेम (PUBG) पर काम करने का फैसला लिया !

pubg in hindi

फिर काम को स्टार्ट करने के बाद से गेम को बनाने के लिए 1 साल की डेड लाइन रख दी गई ! और शुरुआत में 35 game developers  इस गेम को डिवेलप करने में लगे हुए थे ! लेकिन जैसे-जैसे need बढ़ती गई उनकी संख्या भी बढ़कर 70 हो गई !

और मार्च 2017 तक  इस गेम का early access beta program launch कर दिया गया ! जो कि गेमर्स को बहुत पसंद आया ! हालां कि कुछ कमियों को सुधारने के बाद से 20 दिसंबर 2017 को पब्जी गेम (PUBG) को सभी के लिए रिलीज कर दिया गया !

फिर आगे चलकर फरवरी 2018 में इसे android और ios के लिए भी लांच किया गया ! और फिर इस तरह से लोग इस गेम का आनंद अपने फोन से भी उठा सकते थे ! ( pubg mobile , pubg mobile lite )

लॉन्चिंग के बाद से इस गेम को इतना ज्यादा पसंद किया गया ! क्या आज कुछ महीनों में दुनिया की सबसे लोकप्रिय गेम बन गई ! और इस गेम  को एक समय में सबसे ज्यादा बिकने वाली लिस्ट(one of the best selling all time list) में भी शामिल किया गया !

pubg mobile game

इस  गेम को बेस्ट मल्टीप्लयेर गेम(Best Multiplayer Game), P.C गेम ऑफ़ दा इयर ( P.C Game Of The Year),एक्शन गेम ऑफ़ दा इयर (Action Game Of The Year), Esport गेम ऑफ़ दा इयर , ट्रेंडिंग गेम  ऑफ़ दा इयर(Trending Game Of The Year) और ऐसे बहुत से अवार्ड इस  गेम ने जीते

दोस्तों ब्रेंडन ग्रीन(ब्रैंडन Greene) के अनुसार इस गेम में बहुत सारे न्यू फीचर्स भी आने वाले हैं ! तो दोस्तों यह थी कहानी आज के समय के सबसे लोकप्रिय गेम PUBG की  तो उम्मीद करते हैं !कि आपको यह स्टोरी जरूर पसंद आई होगी –pubg success story in hindi !

amazing facts about pubg in hindi

  1. ब्रेंडन ग्रीन(ब्रैंडन Greene) को अननोन(Player Unknown) के नाम से जाना जाता है इसीलिए इस गेम का नाम player unkown battle ground रखा गया
  2. ब्रेंडन ग्रीन(ब्रैंडन Greene) कोई गेम डिजाइनर नहीं थे बल्कि वह तो आयरलैंड में जन्मे फोटोग्राफर , ग्राफिक डिजाइनर और वेब डिजाइनर थे
  3. PUBG game गेम को बनाने के लिए 1 साल की डेड लाइन रख दी गई
  4. शुरुआत में 35 game developers  इस गेम को डिवेलप करने में लगे हुए थे लेकिन जैसे-जैसे need बढ़ती गई उनकी संख्या भी बढ़कर 70 हो गई
  5. PUBG game को बेस्ट मल्टीप्लयेर गेम(Best Multiplayer Game), P.C गेम ऑफ़ दा इयर ( P.C Game Of The Year),एक्शन गेम ऑफ़ दा इयर (Action Game Of The Year), Esport गेम ऑफ़ दा इयर , ट्रेंडिंग गेम  ऑफ़ दा इयर(Trending Game Of The Year) और ऐसे बहुत से अवार्ड इस  गेम ने जीते
  6. इस गेम को सबसे ज्यादा अवार्ड मिले है
  7. PUBG एक महीने में लगभग 80 करोड कमाता है। जो की बहुत बड़ी बात है
  8. ब्रेंडन ग्रीन(ब्रैंडन Greene) के अनुसार इस pubg game में बहुत सारे न्यू फीचर्स भी आने वाले हैं
  9. आज गेम के 3000000 से भी ज्यादा एक्टिव प्लेयर हैं और आज गेम की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ गई है

यह भी जरूर पढ़े – सिर्फ ₹75,000 मैं अपना रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें / Open your own restaurant just in Rs.75,000

इंडिया के टॉप PUBG प्लेअर

  1. MortaL
  2. Poor gamer clan
  3. CarryisLive
  4. Dynamo Gaming
  5. The RawKnee Games
  6. BeastBoyShub
  7. Kronten Gaming
  8. Cosmic YT
  9. MDisCrazy
  10. Ron Gaming

PUBG में PRO PLAYER कैसे बने ?

दोस्तों अगर आपने भी PUBG गेम अभी खेलना शुरू किया है ! और आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है ! और आप भी एकप्रो प्लेअर बनाना चाहते है ! तो आपको करना क्या है ! आपको गेम शुरू करते ही डायरेक्ट गेम नहीं खेलना है !

आपको सबसे पहले जाना ट्रेनिंग के ऑप्शन में ! ये ट्रेनिंग जो होती है उस में आपको सब चीजों के बारे में जानकारी मिलेगी ! जैसे गेम में कोनसी बंदूके होती है ! स्कोप कोनसे होते है ! बंदूके कैसे चलाए है इन सबकी जानकारी आपको ट्रेनिंग में मिलेगी !

तो आपको सबसे पहले प्रैक्टिस करनी है ! दोस्तों प्रो प्लेअर की सबसे पहिली बात ! आपको गेम खेलते समय कभी भी खुली जगह में नहीं घूमना है ! मतलब आप जब भी गेम खेलोगे तो आपको हमेशा किसी चीज का सहारा लेना है !

किसी पेड़ का या किसी घर का ! इससे क्या होगा एनेमी होगा आपको आसानी से नहीं मार पायेगा ! दूसरी बात आप जब भी भाग रहे होंगे आपको कभी भी सीधा नहीं भागना है ! आपको zik-zak ऐंगल में दौड़ना है !

ताकि आपको कोई भी मार न सके ! तीसरी बात आप ज भी कोई बन्दुक ले उस बन्दुक के लिए आपको सबसे पहले एक ग्रीप ढूंडनि है ! ताकि जब आप किसी एनेमी को मार रहे हो ! तो आपकी बंदूक उसी के उपर बनी रहे ज्यादा हिले नहीं !

इसकी मदत से आप उसे बड़ी आसानी से और जल्दी मार सकते है ! और आपके पास जो भी बन्दुक हो आपको उसकेलिये गोलिया है वो ज्यादा रखनी है ! ताकि आपकी गोलिया जल्दी ख़तम न हो !

चौथी बात अगर आप स्कॉड मैच खेल रहे हो तो आपको हमेशा आपके स्कॉड के साथ रहना चाहिए ! ताकि आप एक दूसरे को बचा सके ! दोस्तों अगर आपने ये सब रूल्स फॉलो किये तो ! एक प्रो प्लेअर जरूर बन सकते है !

PUBG की TOP GUNS

दोस्तों अब हम बात करेंगे PUBG के टॉप गन्स की ! जिसका इस्तेमाल करके आप एक प्रो प्लेअर बन सकते है ! अगर आप गेम में इन गन्स का इस्तेमाल करोगे तो आप किसी भी एनेमी को आसानी से किल कर सकते हो !

  1. AWM
  2. Kar98
  3. M24
  4. M249
  5. AKM
  6. Groza
  7. M416
  8. UMP9
  9. Tommy Gun
  10. S1897

1 thought on “pubg success story in hindi | PUBG की कुछ रोचक बातें और सफलता की कहानी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *