share market kya hota hai

शेअर मार्केट क्या होता है ?

Spread the love

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको शेअर मार्केट के बारे में पूरा ज्ञान देने वाले है ! की शेअर मार्केट क्या होता है ? उसमे हम अपने पैसे कैसे लगा सकते है ! पैसे कैसे कमा सकते है ! इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आज देने वाले है ! काफी सारे लोगो को पता नहीं होता की शेअर मार्केट क्या होता है ? लेकिन उन्हें इसमें पैसे कमाने होते है ! लेकिन सही गाइडेन्स नहीं मिलता ! इसलिए हम आज आपको शेअर मार्केट का पूरा ज्ञान आसान भाषा में देने वाले है !

shear market ki puri jankari
शेअर मार्केट

शेअर मार्केट

दोस्तों क्या याद है आपको वो १३ साल का छोटा बच्चा ! जिस समय सारे बच्चे अलग अलग कहानिया पढ़ा करते थे उस समय ये बच्चा बैलेंस शिट पढता था !

जी हा दोस्तों इसका नाम है वारन बफे ! सारा पैसा इसने शेअर मार्केट में इन्वेस्ट करके कमाया ! पहले तो समजिये की इन्वेस्टमेन्ट कहि प्रकार के होते है !

आपको किस इन्वेस्टमेंट में कितने परसेंट पैसा मिलता है वो देखते है !

इन्वेस्टमेंट

fixed deposit7 %
debt fund6 %
real estate5 %
gold5 %
savings account4 %
current account0 %
mutual fund12 %
share market18 %

तो दोस्तों आपने देखा की आपको सबसे ज्यादा फायदा ! म्यूच्यूअल फंड और शेअर मार्केट में ही होता है ! इसमें लोग १२ से १८ परसेंट आसानी से कमा पा रहे है !

अब आप दो तरह से इन्वेस्टमेन्ट करते हो शेअर मार्केट में ! या तोह आप म्यूच्यूअल फंड करोगे इनडाइरेक्ट ! या तो फिर किसी कम्पनी के शेअर खरीद लोगे डायरेक्टली !

शेअर मार्केट में क्यों फेल होते है ?

देखिये पहले समझते है की भारत के अंदर ४ % लोग शेअर मार्केट में इन्वेस्ट करते है ! वही अमेरिका में देखा जाये तोह यही ५० % लोग शेअर मार्केट में इन्वेस्ट करते है ! लेकिन इसका कारण क्या है ! लोग इंडिया में ज्यादा इन्वेस्ट क्यों नहीं करते ?

१) इंडिया में लोग ज्यादा रिस्क नहीं लेते
२) इनके पास कोई नॉलेज नहीं है
३) फ्रॉड होने से लोग डरते है

shear market

दोस्तों अगर हम बात करे फ्रॉड की तो हम उसे भी नजरअंदाज नहीं कर सकते ! लेकिन काफी ऐसे लोग भी है जिन्होंने शेअर मार्केट से काफी पैसा कमाया है !

वारन बफे का नाम आपको तो मालूम ही है ! लेकिन एक इंडिया के भी इंडियन वारन बफे है ! जिनको हम बोलते है राकेश जूनजून वाला ! इनको इंडिया का वारन बफे बोलै जाता है !

शेअर मार्केट काम कैसे करता है ?

तो दोस्तों अब हम देखते है की ये शेअर मार्केट काम कैसे करता है ! आसान भाषा में खा जाये तो ये एक सब्जी मंडी की तरह काम करता है ! आप सब्जी मंडी जाते है सब्जी खरीदते है !

आप सब्जी वाले से पूछते हो की टमाटर कैसे दिए ! वो बोटा है २० रुपये किलो ! आप बोलते हो नहीं १५ रुपये किलो दो ! वो कहता है नहीं २० रुपये किलो ! आप कहते हो १५ से ऊपर नहीं दूंगा !

वो कहता है दोनों की नहीं १८ रुपये दे दो ! डिमांड एंड सप्लाय चलती है इसके अंदर ! किसी चीज का बोहत ज्यादा डिमांड है उसके रेट बढ़ा दिए जाते है ! क्योकि उसकी सप्लाय नहीं आ रही है !

लेकिन कोई ऐसी सब्जी है जिसकी डिमांड कम है लेकिन सप्लाय बोहत ज्यादा है ! उसका रेट घाट जायेगा ! तो दोस्तों आपको ये उदाहरण इसलिए दिया क्योकि शेअर मार्केट भी बिलकुल इसी तरह चलता है !

शेअर मार्केट की सब्जी मंडी क्या है NSE और BSE ! नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ! यही पे जा करके आप ट्रैंडिंग करती है यही से पता चलता है आपको !

शेअर मार्केट की साडी जानकारी आपको निफ़्टी फिफ्टी से पता चलती है ! यानि की कोनसे शेअर खरीदे इसकी सारी जानकारी निफ़्टी फिफ्टी से पता कर सकते है !

निफ़्टी फिफ्टी क्या है ?

ये निफ़्टी फिफ्टी क्या होता है ! जो हमारे देश ५० सबसे बड़ी जो कम्पनिया होती है ! उन सबको मिला करके एक रिप्रेजेंट होता है निफ़्टी !

जो इन ५० कम्पनियो का रिप्रेजेंट करता है ! ये जो टॉप ५० कम्पनिया जैसे परफॉम कर रही है उनका समावेश होता है निफ़्टी !

उसी से पता चलता है की सारी कम्पनिया अच्छा परफॉम कर रही है की हल्का ! अब निफ़्टी का एक प्राइस अर्निंग रेशो होता है ! यानि की कितना रुपया लगाऊंगा और मुझको कितना रूपया मिलेगा ! शेअर मार्केट क्या होता है !

शेअर लगाते समय क्या करे ? सही कम्पनियो पर शेअर कैसे लगाए ?

तो दोस्तों आपने अभी देखा की निफ़्टी फिफ्टी क्या होता है ! तो अब हम देखेंगे की सही कम्पनियो पर शेअर कैसे लगाए !

शेयर लगाते समय किन चीजों का ध्यान रखे ! क्या करंगे की जिससे हमे नुकसान नहीं होगा ! तो दोस्तों इसका जवाब भी निफ़्टी फिफ्टी ही है कैसे देखिये !

आपको शेअर लगाने से पहले प्राइस अर्निंग रेशो चेक करना चाहिए ! अब आप इंडिविजुअल का चके करने से पहले पूरी मार्केट का चेक करे ! की कितना लगाऊंगा और कितना मिलेगा !

अब ये प्राइस अर्निंग रेशो जो होता है ये आपका अमुमम मार्केट बतात है पिछले कई सालो में बताता है ! सबसे निचे ये रहता है १० पर सबसे ऊपर यह रहता है ३० पर ! ३० इसका हाइएस्ट जाता १० इसका लोएस्ट जाता है !

१० से निचे भी जा सकता लेकिन असंभव नहीं है लेकिन जाता नहीं है ! अगर १० के आसपास है निफ़्टी प्राइस अर्निंग रेशो १० , ११ , १२ , १३ , है ! तो ज्यादा पैसा लगा सकते है ! क्योकि इस समय आपको काम पैसो में अच्छा रिटर्न मिलने वाला है !

और अगर निफ़्टी ३० के आसपास है २६ ,२७ ,२८ , २९ ,३० इस समय आप पैसा बोहत काम लगाइये ! या फिर मत लगाइये !

निफ़्टी निचे है तो इन्वेस्ट करिये निफ़्टी ऊपर है तो इन्वेस्ट मत करिये ! लेकिन लोगो को ये सब पता नहीं होता वह दुसरो से टिप लेते रहते है !

की भी पैसे कहा लगाउ रिलायंस पर लगा दू ! तो दोस्तों आपको बता दे की हमेशा पैसे लगाते समय निफ़्टी पर प्राइस अर्निंग रेशो जरूर चेक करे ! किसी से भी टिप न ले !

shear market se paise kaise kamaye

तो दोस्तों पहले जा करके निफ़्टी ५० चेक करो ! क्योकि ५० कंपनियों का रेशो है वो ! किसी से भी टिप मत लो वही से आप पैसे लगाने की आयडिया ले सकते हो !

शेअर मार्केट का अकाउंट ओपन करने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

१) आधार कार्ड

२) पैन कार्ड

३) बैंक अकाउंट के २ चेक

४) पासपोर्ट साइज फोटो

आधार कार्ड – अगर आपके पास आधार कार्ड होगा तोह ! आपके अकाउंट ओपन करने जी प्रॉसेस है वो इजी हो जाएगी ! अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं होगा तो आपके पास पासपोर्ट यतो वोटर आयडेंटी होना चाहिए ! लेकिन हो सके तो आधार कार्ड का ही प्रयोग करे !

पैन कार्ड – आपको इसकेलिए पैन कार्ड भी बोहत जरुरी है ! आपका फॉर्म भरने किलिये इसकेलिए अकाउंट खोलते समय पैन कार्ड भी हात में रखिये ! उसके आलावा उसकी ज़ेरोक्स भी निकल के रखिये !

बैंक अकाउंट चेक – आपको इसकेलिए २ चेक लगेंगे कैंसल चेक जो ब्रोकिंग अकाउंट का जो भी फीज होगा उसकेलिये ! इसकेलिए आपको दो चेक लगेंगे !

पासपोर्ट साइज फोटो – आप ये अकाउंट ओपन करते समय आपके दो अच्छे फोटो जो है वो आपके पास होने चाहिए !

तो दोस्तों ये थे मेन चार डॉक्यूमेंट जो आपको फॉर्म भरते समय आपके पास रखने है !

तो दोस्तों यह था शेअर मार्केट का पूरा ज्ञान ! आपको इससे काफी मदत होगी शेअर मार्केट में पैसे लगाने केलिए ! आप ऐसे ध्यान से पढ़े आपको इसकी काफी मदत होगी !

1 thought on “शेअर मार्केट क्या होता है ?”

  1. Pingback: 30 passive income business ideas in hindi - HindiBusiness

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *