social media se paise kaise kamaye in hindi

सोशल मिडिया से पैसे कैसे कमाए ?

Spread the love

ये सिर्फ आज की डेट में पॉसिबल है ! अगर एवरेज देखा जाये तो ! ढाई घंटे वक्त एक इंडियन सोशल मिडिया पे बिताता है ! जहा लोग इतना टाइम सोशल मिडिया पे बिता रहे है ! कुछ लोग टाइम वेस्ट कर रहे है ! और कुछ लोग इसी में से फायदा ले रहे है ! सोशल मिडिया से कमा रहे है ! सोशल मिडिया से पैसे कैसे कमाए ?

बोहत बड़ी फोल्लोविंग नहीं चाहिए ! कोई मेहेंगी कार महंगा कैमरा बोहत ज्यादा एक्सपीरियंस नहीं चाहिए ! आपको जरुरत है तो बस एक चीज की वो है डायरेक्शन ! आप हम आपको बताने वाले है इस गोल्डन अपॉर्चुनिटी के बारे में ! आपको अलग अलग सोशल मिडिया के माध्यम से पैसे कैसे कमाते है ये बताएँगे ! तो चलिए दोस्तों देखते है की सोशल मिडिया से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉगिंग

online paise kaise kamaye
ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

किसी टॉपिक पर आपने हिंदी में आर्टिकल लिखा ! अपनी बात कही और इंटरनेट पर उसको डाला ! लोग जब आपके ब्लॉग पर आते है आपके ब्लॉग को पढ़ते है ! तो कही तरीके है उससे पैसे कमाने के !

एक तरीका है आप गूगल के थ्रू अपने ब्लॉग पर एड्स लगा सकते हो ! लोग आर्टिकल पढ़ते है कुछ लोग एड्स पर क्लिक करते है ! और आपको इन सबसे रेवेन्यू आता है मतलब पैसा अत है ! २०१४ तक तो बोहत काम लोग हिंदी में ब्लॉग लिखते थे !

लेकिन २०१४ के बाद ये नंबर काफी बढ़ा है ! और आज की डेट में भी बढ़ रहा है ! लेकिन अगर हिंदी ब्लॉगर्स बढ़ रहे है तो मार्केट भी तो बढ़ रहा है ! अगले ३ से ४ साल में ३० करोड़ नए इंटरनेट यूजर्स इंडिया में इंटरनेट पर आएंगे !

तो कितने लोग हिंदी इंटरनेट यूजर्स होंगे ! तो हिंदी ब्लॉग जो है वो तेजी से ग्रो कर रही है ! कुछ ब्लॉगर्स महीने का १ से २ लाख कमा रहे है और कुछ उससे भी ज्यादा कमा रहे है ! आप यहाँ पर कोई भी एक टॉपिक चूस करना है !

जैसे टेक्नोलॉजी हो हेल्थ हो कोई भी एक ! इसपर आप अपने आर्टिकल लिख कर काफी पैसे कमा सकते है ! और दोस्तों आपको इसे करने केलिए किसी डिग्री की जरुरत भी नहीं पड़ेगी ! आपको बीएस अपना दिमाग लगाकर आर्टिकल्स लिखने है और पैसा कामना है !

जैसे ही आपके आर्टिकल इंटरनेट पर रैंक करेंगे उतनी ही आपकी इनकम बढ़ती जाएगी ! तो दोस्तों अगर आपको इंग्लिश नहीं भी आती तो भी आप हिंदी में अपने आर्टिकल लिख सकते हो ! और पैसा कमा सकते हो ! सोशल मिडिया से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉगिंग टॉपिक्स उदहारण के लिए

  • टेक्निकल ब्लॉग
  • हेल्थ रिलेटेड ब्लॉग
  • न्यूज़ रिलेटेड ब्लॉग
  • स्पोर्ट रिलेटेड ब्लॉग

कंटेंट राइटिंग

paise kamaye

जब आप अपने लिए कुछ ब्लॉग लिख रहे हो ! वो है आपकी ब्लॉगिंग लेकिन जब किसी और केलिए कोई आर्टिकल लिख रहे हो ! कोई पेज लिख रहे हो ! कोई इस तरह का काम कर रहे हो दुसरो केलिए कुछ लिख रहे हो ! उसको कहते है कंटेंट रइटिंग !

कोई पॉलिटिक्स में हिंदी कंटेंट चाहा रहा है ! किसी को स्पोर्ट केलिए चाहिए किसको टेक्नोलॉजी के लिए चाहिए ! कंटेंट राइटिंग फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों जॉब्स मार्केट में एक्सिस्ट करती है ! बोहत लोग इसका फायदा ले रहे है !

शुरुवात थोड़ी छोटी होगी लेकिन अगर आप मेहनत करते रहते हो ! अच्छा काम आप होने क्लाइंट्स को दे रहे हो ! अगर वो आपके काम से खुश है ! तोे आप एवरेज ५०००० हर महीने कमा सकते हो ! आपको इसकेलिए अलग अलग वेबसाइट मिल जाएँगी !

आप गूगल पर सर्च कर सकते हो ! दोतो ये भी आपके कमाई का अच्छा सोर्स बन सकता है ! अगर आप कॉलेज या स्कूल जाते हो तो आप पार्ट टाइम इस जॉब को कर सकते हो ! अगर आप दिन भर फ्री रहते हो तो आप इसे फुल टाइम भी कर सकते हो !

आप फ्रीलांसर जैसे वेबसाइट पर इस काम को कर सकते हो ! और भी कई तरह की वेबसाइट की मदत से इस काम को कर सकते हो ! आप किसी भी वेबसाइट पर ये काम करे आप अपनी प्रोफाइल जितनी स्ट्रांग बनाओगे !

मतलब आप जितना अच्छा काम करोगे अपने क्लाइंट्स को जितना ज्यादा खुश करोगे ! उतनी ज्यादा आपकी प्रोफाइल टॉप पर आएगी ! और आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा पाओगे !

इंस्टाग्राम

जी है दोस्तों आप इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा सकते है ! कैसे चलिए देखते है !

instagram se paise kaise kamaye

इंस्टग्राम प्रमोशन – अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छेखासे फॉलोवर है ! तो बाकि जो नए नए इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन होते है ! आप उनसे पैसे लेकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रमोट कर सकते है !

दोस्तों कुछ लोग होते जिनके पास पैसे तो बोहत होते है ! लेकिन उन्हें फॉलोवर चिहिए होते है ! तो वो लोग क्या करते है ! जब आपका अकाउंट थोडासा पॉपुलर होता है ! तो वो आपको पैसे देते है !और आपसे अपना इंस्टाग्राम प्रोमोट करवा लेते है ! तो दोस्तों अगर आपने अच्छे फॉलोवर बना लिए ! तो प्रमोट करके आप पैसे कमा सकते है !

सेल फोटोज ऑन इंस्टाग्राम – आप अपने फटोज़ भी सेल कर सकते है कैसे दिखिए ! अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा है ! या फिर अच्छे कॅमेरे के क्वालिटी का मोबाइल है ! और आप बोहत अच्छे फोटोज क्लीक करते है !

अब वो फोटोज नेचर की हो सकती है एनिमल की हो सकती है ! वाइल्ड लाइफ हो सकती है ! उन फोटोज को आप इंस्टाग्रम के थ्रू सेल कर सकते है !

अब सेल कैसे होते वो देखते है ! आप अपने फोटोज को इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दीजिये और उनमे वाटर मार्क बिच में दाल दीजिये ! और ऊपर लिख दीजिये की किसी को ये फोटो चाइये तो आप मेसेज कर सकते है !

और उस फोटो को अपलोड करते वक्त उससे रिलेटेड टैग्स भी डालिये ! ताकि वो फोटो ज्यादा से ज्यादा लोग देख सके !

एफिलेट मार्केटिंग – देखिये अमेज़ॉन , फ्लिपकार्ट इस तरह की जितनी भी इ कॉमर्स वेबसाइट है

आप इनमे से कोई भी प्रोडक्ट पसंद कीजिये ! और उसका फोटोज बनिए और उसका एडवर्टाइजमेन्ट अपने इंस्टग्राम अकाउंट पर कर दीजिये !

अपनी एक एफिलेट आयडी जनरेट कर लीजिये ! और ऊपर उसका लिंक दाल दीजिये !अगर कोई जाकर वह पर से वो प्रोडक्ट खरीदता है ! तो आपको उसका अच्छा कमीशन मिल जाता है !

यूट्यूब

youtube se paisa kaise kamaye

दोस्तों यूट्यूब जो है वो गूगल के बाद दूसरा सर्चिंग नेटवर्क है ! सबसे पहले आपको आपका एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा !

जब आपका चैनल बन जाये तो आपको की करना है ! रेगुलर वीडिओज़ अपलोड करने है ! जब आप वीडियो अपलोड करेंगे लोग वो वीडियो देखेंगे ! जब आपके चैनल पर १००० सब्सक्रायबर और ४००० घंटे का वॉच टाइम !

पूरा हो जायेगा तब आपका मॉनीटाइज़ेशन ऑन होगा ! वॉच टाइम क्या होता है मन लीजिये आपने एक घंटे का वीडियो बनाया ! और अगर उस वीडियो को १० लोग पूरा देखते है ! तो आपका १० घंटा वॉच टाइम पूरा हो जायेगा !

इस तरह आपके चैनल पर टोटल वीडियो को मिलाकर ! आपका वॉच टाइम जो है वो ४००० घंटे होना चाहिए ! और ये सब आपको ३६५ दिनों में करना होता है ! १००० सब्सक्रायबर और ४००० घंटे वॉच टाइम !

उसके बाद ही आप अपना मॉनीटाइज़ेशन ऑन कर सकते है ! अब देखते है की आपको पैसे कैसे मिलते है ! मॉनीटाइज़ेशन ऑन होने के बाद आपने जो वीडियो अपलोड की है !

उसपर गूगल ऐडसनके द्वारा ऐड दिखाई जाएगी ! जितने ज्यादा लोग उन एड्स पर क्लिक करेंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे !

अगर आपको यूट्यूब के बारे में और जानकारी चाहिए ! तो आप हमारे वेबसाइट पर जाकर और भी जानकारी ले सकते है !

डिजिटल मार्केटिंग

digital marketing sepaise kaise kamaye

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग का मतलब सोशल मिडिया के माध्यम से मार्केटिंग करना ! अब दोस्तों हम देखते है की डिजिटल मार्केटंग के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते है !

१) इ बुक लिखना – अगर आपमें लिखने की कला है ! और आप किताब लिखने ककी शमता रखते है ! तो इ बुक आपके लिए एक बोहत अच्छा प्लेटफार्म है ! जहा आप अपनी प्रतिक्रिया ओ का प्रदर्शन तो क्र ही सकते है और साथ ही साथ पैसा भी कमा सकते है ! ऐसी किताबे जो लोगो को तकनिकी ज्ञान प्रधान करती है ! और नई टेक्नोलॉजी से परिचित करवाती है ! वह किताबे लोगो को बोहत पसंद आती है ! और आपको बोहत बड़ा मार्किट और लाभ देती है !

२) ऐप डेवलपमेंट – अगर आपको अप्प बनाना आता है ! तो आप अपना ऐप बनाकर इंटरनेट के जरिये पैसे कमा सकते है ! अगर ये काम सही तरीके से किया जाता है ! तो आप इसके जरिये बोहत पैसे कमा सकते है ! आप लोग प्लेस्टोर तो जरूर यूज करते होंगे ! और बोहत सारे ऐप भी डाउनलोड करते होंगे तो एक अच्छा ऐप बनाकर ! मोबाइल का उपयोग करने वाले सेकड़ो ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित क्र सकते है !

३)वेबसाइट डिजाइन – इस फिल्ड में अपना बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपके पास कुछ टेक्निकल नॉलेज का होना बोहत जरूरी है ! अगर आप वेबसाइट बनाकर उसे मेंटेन क्र सकते है ! तो आपके लिए ये बोहत अच्छा व्यवसाय है ! वेबसाइट डिजाइन में प्लानिंग स्ट्रक्चरिंग ये सारी प्रक्रिया शामिल है ! मतलब इसमें डिजायनर को लेआऊट वेबसाइट उययोग की जाने वाली इमेज ! के अनुसार इंटरफेस बनाना इन सभी कर्यो को ध्यान में रख कर ! आपको ये बनाना होगा !

1 thought on “सोशल मिडिया से पैसे कैसे कमाए ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *