how to make money with youtube

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए !

Spread the love

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते है ! इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे ! दोस्तों आप सभी को तो पता है ! की आज के इस युग में काफी लोग ऑनलाइन के माध्यम से काफी पैसे कमा रहे है ! इन सब में यूट्यूब एक ऐसा मार्ग है जिससे आप काफी पैसे कमा सकते ! इसके लिए आपको किसी भी डिग्री की जरुरत भी नहीं पड़ती ! तो आज की इस आर्टिकल में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ! इसके बारे में आपको पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देखने को मिलेगी !

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

आप अपना यूट्यूब चैनल लैपटॉप से या फिर अपने स्मार्ट फोन से भी बना सकते है ! पहले आपको ये देखना होगा की आपको चैनल किस चीज केलिए बनाना है ! अगर आपको टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानकारी है तो आप टेक्नोलॉजी का चैनल बना सकते है ! अगर आपको खाने का शौक है तो आप उससे रिलेटेड चैनल बना सकते है ! आप जो भी टॉपिक सिलेक्ट करेंगे आपको उसी के रिलेटेड आपके का नाम रखना है ! तो देखते है की आपको अपना खुद का चैनल कैसे बनाना है !

आपको सबसे पहले यूट्यूब चैनल खोलने के लिए एक ईमेल की जरुरत पड़ेगी ! हो सके तो आप अपना चैनल खोलने के लिए कोई नया ईमेल अकाउंट बना ले ! ताकि आपको आगे कोई दिक्कत न आये ! जैसे ही आप अपने यूट्यूब ऐप में जायेंगे आपको साइड में एक ईमेल का ऑप्शन दिखेगा ! आपको उसपर क्लिक करना है ! जैसे ही आप उसपर क्लीक करंगे आपके सामने ऑप्शन आ जायेगा यूवर चैनल का ! आपको उसपर क्लीक करना है !

जैसे ही आप उसपर क्लीक करंगे आपके सामने ऑप्शन आ जायेगा यूवर चैनल का ! आपको उसपर क्लीक करना है ! उसके बाद आपसे अपने चैनल का नाम पूछा जायेगा ! आपको वहापर अपने चैनल का नाम डालना है ! आप जिस किसी चीज के रिलेटेड वीडियो बनाने वाले है ! उसी के रिलेटेड अपने चैनल का नाम डेल ! उसके बाद आपको क्रिएट चैनल पर क्लिक क्र देना है ! जैसे ही आप क्रिएट चैनल पर क्लिक करोगे तो आपका चैनल क्रिएट हो जायेगा ! उसके बाद आपको आपके चैनल के सेटिंग में जाना है ! वहापर आप चाहे तो अपने चैनल का नाम दोबारा भी बदल सकते है !

सेटिंग में आपको ऐड डिस्क्रिप्शन का ऑप्शन मिलेगा ! वहा पर आपको आपको आपके चैनल का डिस्क्रिप्शन डालना है ! याद रखे आपका चैनल जिस कैटेगिरी से जुड़ा हुवा है ! उसी से रिलेटेड आपको डिस्क्रिप्शन डालना है ! आप अपना डिस्क्रिप्शन १००० शब्दों तक दाल सकते है ! आप अपने चैनल से लाइव भी जा सकते है ! तो दोस्तों आप इस तरह से अपना यूट्यूब चैनल बना सकते है !

यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाये

तो दोस्तों अब हम देखेंगे की अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे बनाये ! अगर आप टेक्नोलॉजी के वीडियो बनाते है तो आपके पास स्क्रीन रिकॉर्डर होना चाहिए ! चाहे आप लैपटॉप से वीडियो बना रहे हो या फिर मोबाइल से ! इससे आप अपनी स्क्रीन रिकॉर्ड कर सके ! आप अपने फोन में या फिर लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्डर शुरू करके आप पनि आवाज भी वीडियो को दे सकते है ! अगर आप टेक्नोलॉजी से रिलेटेड वीडियो नहीं बनाते है ! तो आपके पास कैमेरा होना चाहिए या फिर अच्छे क़्वालिटी का फोन होना चाहिए !

जिससे की आप एक अच्छे क़्वालिटी का वीडियो बना सके ! याद रखे की आपका वीडियो जितने ज्यादा क़्वालिटी का होगा आपको उतने ही ज्यादा व्ह्यूज मिलेंगे ! और आपके चैनल पर नए सब्सक्राइबर भी आएंगे !

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तों हमने देखा की यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ! वीडियो कैसे बनाये तो अब हम देखेंगे की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ! तो दोस्तों आपने अपना जो भी वीडियो यूट्यूब पर डाली है उसे ज्यादा से ज्यादा शेअर करे ! ताकि आपके वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्ह्यूज आये !

दोस्तों अब हम देखते है की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते है ! तो यहाँ पर सवाल आता है की अपने चैनल में मॉनेटायजेशन इनेबल कैसे करे ! तो दोस्तों मॉनेटायजेशन का मतलब होता है एक डॉलर का साइन !

जैसे ही ये डॉलर का साइन आपके वीडियो के आगे दिखाई देगा ! तो इसका मतलब आपके वीडियोज पर ऐड दिखाया जायेगा ! इन्ही ऐड की मदत से आपको पैसे मिलेंगे ! और इसी की मदत से आपके चैनल की अर्निंग होगी !

अगर ये मॉनेटायजेशन का साइन आपके वीडियोस पर नहीं दिखाया जा रहा ! तो इसका मतलब आपके वीडियो पर कोई भी ऐड नहीं दिखाया जा रहा !

और आपको पैसे भी नहीं मिल रहे ! और दोस्तों फ़िलहाल मॉनीटाइज़ेशन शुरू करने केलिए आपको क्या क्या चाहिए ! ये निचे दिया गया है !

सब्सक्राइबर १०००
वॉच टाइम४००० घंटे

तो दोस्तों आपके जब १००० सब्सक्राइबर पुरे होंगे ! और आपका वॉच टाइम जो हे वो ४००० घंटे पूरा होगा तब ही आपका मॉनीटाइज़ेशन शुरू होगा !

तो दोस्तों आप सब ये सोच रहे होंगे की इतने सब्सक्राइबर ! और इतना वॉच टाइम हमे मिलेगा कैसे ! तो दोस्तों इसके लिए आपको अपने चैनल पर अच्छी क़्वालिटी के वीडियोज डालने है ! ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल पर विजिट करे !

गूगल एडसन बैंक अकाउंट से कैसे जोड़े

अब दोस्तों मन लीजिये की आप का जो चैनल है ! उस पर १००० सब्सक्राइबर पुरे हो गए है ! ४००० घंटे का वॉच टाइम भी पूरा हो चूका है ! और आपका जो चैनल है मॉनीटाइज़ेशन के लिए एलिजिबल हो चूका है ! आपके चैनल पर मॉनीटाइज़ेशन भी एनेबल हो चूका है !और एड्स भी शो हो रहे है ! अब यहाँ पर सवाल आता है की आखिर में जो पेमेंट आ रही है ! उसे हम अपने बैंक अकाउंट में कैसे ले अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसपर कैसे करे !

कैसे हम अपने यूट्यूब अकाउंट पर जो बैंक के डिटेल्स है उसे यूट्यूब अकॉउंट से कैसे कनेक्ट करे ! ताकि जो पैसा हम कमा रहे है जितना अर्निंग आ रहा है ! डिरेक्ट्ली हमारे अकाउंट में ट्रांसपर हो जाये !

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने गूगल एडसन अकाउंट को ओपन करना होगा ! जिस अकाउंट से आपने मॉनीटाइज़ेशन ओन किया है ! उसी अकाउंट से आपको गूगल एडसन ओपन करना है ! और यहाँ पर लोग इन करना है और आपको लोग इन करने के बाद यहाँ पर आपको एक पिन जनरेट करना है !

पिन जनरेट करने के बाद आपका अकाउंट जो हे वह लोग इन हो जायेगा ! और ३ से ४ हप्ते बाद आपको गूगल की तरफ से आपके पास एक लेटर आएगा ! जिस लेटर में आपको एक पिन दिया जायेगा !

तो वही पिन आपको अपने एडसन अकाउंट में डालना होगा ! और सिम्पली आपको अकाउंट वेरीफाई करना है ! यहाँ पर एक बात ध्यान में रखना आप ये पिन जनरेट तभी कर सकते हो !

जब आपके गूगल एडसन अकाउंट में १० डॉलर की अर्निंग हो चुकी हो ! और अगर १० डॉलर से काम अर्निंग है ! तो आप यह पिन जनरेट नहीं क्र सकते ! तो मिनिमम आपके अकाउंट में १० डॉलर होना बोहत ही जरुरी है !

तभी आप अपने एडसन अकाउंट में जा कर पिन को जनरेट कर सकते हो ! और तभी आप अपने अड्रेस को वेरीफाई कर सकते जो ! अड्रेस वेरीफाई करने के बाद आप आसानी से आप अपने गूगल एडसन अकाउंट में अपनी बैंक डिटेल्स ऐड कर सकते हो !

1 thought on “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए !”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *